Move to Jagran APP

मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर मौसम की पहली बर्फबारी

बारिश तथा बिगड़े मौसम को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि श्रद्धालुओं को जल्द ही वैष्णो देवी मंदिर के परिसर में भी हिमपात देखने को मिलेगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 05:35 PM (IST)
मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर मौसम की पहली बर्फबारी
मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत पर मौसम की पहली बर्फबारी

राकेश शर्मा, कटड़ा। आखिरकार देश भर से आए श्रद्धालुओं को विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी मंदिर के त्रिकुटा पर्वत पर मौसम का पहला हिमपात सोमवार को देखने को मिला। मां के दर्शनों को लेकर श्रद्धालुओं में पहले से ही उत्साह था इस पर जब पहाड़ी की चोटी पर हिमपात हुआ तो यह वह उनकी खुशी की एक अलग ही उमंग लेकर आया। बारिश तथा बिगड़े मौसम को लेकर अनुमान लगाया जा रहा है कि श्रद्धालुओं को जल्द ही वैष्णो देवी मंदिर के परिसर में भी हिमपात देखने को मिलेगा।

loksabha election banner

रविवार से मौसम में अचानक हुए बदलाव के साथ ही हल्की बारिश रुक-रुक कर हो रही थी। सोमवार तड़के से लगातार बारिश के बीच मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की ऊंची चोटियों पर पहला हिमपात हुआ। मौसम का मिजाज अभी भी बिगड़ा हुआ है लगातार हल्की बारिश हो रही है। बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी की यात्रा फिलहाल पूरी तरह से सुचारू है। मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग खुले हुए हैं। श्रद्धालु गर्म कपड़े पहन अपने परिजनों के साथ लगातार वैष्णो देवी मंदिर की ओर बढ़ रहे हैं। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को बारिश के साथ ही बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ रहा है। श्रद्धालु रुक-रुक कर ही सही पर पूरे जोश के साथ लगातार भवन की ओर बढ़ रहे हैं।

आपदा प्रबंधन दल हुआ सतर्क

बारिश में बिगड़े मौसम को लेकर आपदा प्रबंधन दल के साथ श्राइन बोर्ड, सीआरपीएफ तथा पुलिस विभाग की टीमें यात्रा मार्ग में तैनात कर दी गई है। यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को प्राकृतिक आपदा से तुरंत बचाया बचाया जा सके, इसको लेकर वह पूरी तरह सतर्क हैं। श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसको लेकर उन्हें जागरूक भी किया जा रहा है।

आधा फिट हुआ हिमपात

मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की ऊंची चोटियों जिनमें सुखाल घाटी, सूरजकुंड, पांच पांडव, सुखाल नाला आदि प्रमुख है, पर करीब आधा फिट हिमपात दर्ज किया गया है। लगातार मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है। अगर मौसम का रूख यही रहता है तो श्रद्धालुओं को जल्द ही वैष्णो देवी मंदिर के साथ ही भैरव घाटी तथा सांझी छत्त आदि क्षेत्रों में भी हिमपात देखने को मिल सकता है।


ठंड से बचने के लिए अंगीठियों का इंतजाम

कड़ाके की ठंड को लेकर श्राइन बोर्ड प्रशासन ने वैष्णो देवी मंदिर भवन मार्ग पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अंगीठियों का इंतजाम किया है। श्रद्धालु कड़ाके की ठंड से बचने के लिए यहां आग सकते हुए नजर भी आ रहे हैं। मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर हुए ताजा हिमपात को लेकर श्रद्धालु खुश हैं। बोर्ड ने इसके अलावा यात्रा मार्ग अपने सेंटरों पर गर्म कंबल की सुविधा भी शुरू कर दी है ताकि किसी कारणवश यात्रा स्थगित भी करनी पड़ती है तो श्रद्धालु ठंड से अपना बचाव कर सकें।

व्यापारियों को यात्रा बढ़ने की उम्मीद

त्रिकूट पर्वत पर हुए ताजा हिमपात को लेकर व्यापारी वर्ग भी उत्साहित नजर आ रहा है। उन्हें उम्मीद है कि जल्द ही मां वैष्णो देवी की यात्रा में बढ़ोतरी होगी और व्यापार में बढ़ोतरी होगी। पिछले कुछ महीनों से यात्रा रूक-रूक कर चल रही है। बर्फबारी होने पर यात्रा में बढ़ोतरी होती है। लोगों माता वैष्णो देवी के दर्शनों के साथ बर्फबारी को देखने के लिए आते हैं।

  • बिगड़े मौसम तथा लगातार हो रही बारिश के बावजूद मां वैष्णो देवी के सभी मार्ग पूरी तरह से सुचारू हैं। इन पर लगातार नजर रखी जा रही है। आपदा प्रबंधन दल को सतर्क कर दिया गया है। अगर मौसम का मिजाज इसी तरह बना रहा तो श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए बैटरी मार्ग बंद किया जा सकता है। फिलहाल अभी इस तरह की कोई जरूरत महसूस नहीं की जा रही है। - नरेश कुमार, एसडीएम भवन

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.