Move to Jagran APP

Mata Vaishno Devi: शारदीय नवरात्र पर लखनपुर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष काउंटर खोलेगा श्राइन बोर्ड

आगामी 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्रों पर पवित्र स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं व परिसर को देसी विदेशी फल फूलों से भव्य रूप से सजाया जाएगा। यही नहीं भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए जाएंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 01 Oct 2020 02:16 PM (IST)Updated: Thu, 01 Oct 2020 04:34 PM (IST)
Mata Vaishno Devi: शारदीय नवरात्र पर लखनपुर में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विशेष काउंटर खोलेगा श्राइन बोर्ड
यात्रा मार्ग पर घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी आदि की सुविधा बहाल की जाएगी, सभी आउटलेट्स भी शुरू कर दिए जाएंगे।

कटड़ा, राकेश शर्मा। पवित्र शारदीय नवरात्रों पर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल मां वैष्णो देवी का भवन देसी विदेशी फल-फूलों से महकेगा। यही नहीं इस पावन पर्व पर देशभर से आने वाले श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा को दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) ने जम्मू-कश्मीर पर्यटन विभाग के साथ प्रवेश द्वार लखनपुर पर विशेष काउंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है। प्रथम नवरात्र से एक दिन पहले ये काउंटर स्थापित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

बोर्ड ने इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए और भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए हैं। वैष्णो देवी यात्रा मार्ग पर घोड़ा,पिट्ठू तथा पालकी आदि की सुविधा बहाल की जाएगी और यात्रा मार्ग पर सभी आउटलेट्स भी शुरू कर दिए जाएंगे।

देसी विदेशी फल फूलों से महकेगा मां का भवन: आगामी 17 अक्टूबर से शुरू हो रहे पवित्र शारदीय नवरात्रों पर पवित्र स्वर्ण युक्त प्राचीन गुफा के परिसर के साथ ही कृत्रिम गुफाओं व परिसर को देसी विदेशी फल फूलों से भव्य रूप से सजाया जाएगा। यही नहीं भवन प्रांगण में जगह-जगह विशाल स्वागत द्वार भी बनाए जाएंगे। इन स्वागत द्वार में विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां सुसज्जित की जाएंगी। मां वैष्णो देवी की पवित्र व अलौकिक पिंडियों की भव्य सजावट को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। हालांकि मां वैष्णो देवी के भवन की भव्य सजावट पारंपरिक तौर पर हर वर्ष चैत्र तथा शरदीय नवरात्रों में निरंतर की जाती है। पर इस बार जारी कोरोना महामारी के चलते कहीं ना कहीं श्रद्धालुओं के दिलों में संशय था कि क्या इस बार भी वैष्णो देवी भवन पर भव्य सजावट देखने को मिलेगी। लोगों की शंकाओं को दूर करते हुए श्राइन बोर्ड ने कहा कि मां वैष्णो देवी के भवन की पारंपरिक तथा भव्य सजावट में कोराेना काल के दौरान भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। भवन प्रांगण की भव्य सजावट के लिए भारत के साथ श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, ब्रिटेन आदि से विशेष रूप से फल व फूल मंगवाए जाएंगे। सजावट का काम समय पर शुरू हो इसको लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

अब नहीं होगी लखनपुर में कोई परेशानी: श्राइन बोर्ड को काफी दिनों से यह शिकायतें मिल रही है कि मां के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को लखनपुर में काफी परेशानी हो रही है। ऐसे में बोर्ड ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए नवरात्रों के दौरान प्रवेश द्वार लखनपुर पर विशेष काउंटर स्थापित करने का फैसला किया है। बोर्ड यह काउंटर पर्यटन विभाग के साथ खोलेगा। इस विशेष काउंटर पर एक और जहां श्रद्धालुओं को मां वैष्णो देवी यात्रा संबंधी पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। वहीं श्रद्धालुओं की परेशानियों का निदान भी मौके पर ही किया जाएगा। बोर्ड से मिली जानकारी के अनुसार श्रद्धालु इस काउंटर पर पंजीकरण समेत यात्रा से संबंधित किसी भी सुविधा के बारे में जानकारी हासिल कर पाएंगे।

घोड़ा, पिट्ठू तथा पालकी की सेवा भी होगी उपलब्ध: श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने यात्रा गत 16 अगस्त को शुरू कर दी थी। परंतु यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को कोरोना महामारी के कारण सीमित सुविधाएं ही उपलब्ध हो पा रही थी। पैदल यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को इस वजह से कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ रहा था। परंतु अब शारदीय नवरात्रों के दौरान यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर से बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था की जा रही है। श्राइन बोर्ड प्रशासन जल्द ही श्रद्धालुओं को भवन मार्ग पर विशेषकर कटड़ा से लेकर अर्द्धकुंवारी तक घोड़ा, पिट्ठू अथवा पालकी की सुविधा एक बार फिर उपलब्ध करवाएगा। इस पर बोर्ड ने कार्रवाई भी शुरू कर दी है।

भवन मार्ग पर दुकानों के साथ ही सभी आउटलेट भी दोबारा खोले जायेगे: नवरात्र के दौरान मां वैष्णो देवी के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं को यात्रा के दौरान खाने-पीने की कोई दिक्कत पेश न आए इसको लेकर बोर्ड ने एक और अहम फैसला लिया है।पर्व के दौरान यात्रा मार्ग पर स्थित सभी दुकानें व बोर्ड के आउटलेट्स खोलने का निर्णय भी लिया है। हालांकि श्राइन बोर्ड ने इस समय भी अर्द्धकुंवारी व भवन पर जलपान केंद्र श्रद्धालुओं के लिए खोले गए हैं परंतु 13 किलोमीटर लंबे रास्ते में सभी दुकानें व आउटलेट्स बंद होने की वजह से श्रद्धालुओं को काफी परेशानी हो रही थी। इसी का संज्ञान लेते हुए बोर्ड ने दुकानें व आउटलेट्स खोलने का निर्णय लिया है। बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि यह सभी सुविधाएं शारदीय नवरात्रों के आसपास उपलब्ध हो जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.