Move to Jagran APP

श्री अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से, एक अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, 46 दिन चलेगी यात्रा

बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा पहली जुलाई से शुरू होगी। यात्रा 46 दिन चलेगी 15 अगस्त रक्षाबंधन के दिन छड़ी मुबारक के आगमन व पूजा-अर्चना के साथ संपन्न होगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 08 Mar 2019 09:55 AM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2019 09:55 AM (IST)
श्री अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से, एक अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, 46 दिन चलेगी यात्रा
श्री अमरनाथ यात्रा पहली जुलाई से, एक अप्रैल से शुरू होगा पंजीकरण, 46 दिन चलेगी यात्रा

जम्मू, राज्य ब्यूरो। श्री अमरनाथ की यात्रा करने के इच्छुक श्रद्धालु तैयार हो जाएं। इस वर्ष समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा पहली जुलाई से शुरू होगी। यह यात्रा 46 दिन चलेगी और 15 अगस्त रक्षाबंधन के दिन पवित्र गुफा में छड़ी मुबारक के आगमन व पूजा-अर्चना के साथ संपन्न होगी। यात्रा के लिए पंजीकरण एक अप्रैल को शुरू होगा।

loksabha election banner

श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा भी श्रद्धालुओं को उपलब्ध कराएगा। पिछले वर्ष यात्रा 60 दिन (28 जून से 26 अगस्त) की थी।श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष व राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में वीरवार को जम्मू राजभवन में बोर्ड की 36वीं बैठक हुई। बैठक में श्रीश्री रविशंकर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा श्रद्धालुओं की सुरक्षा व सुविधा को ध्यान में रखते हुए दिए गए सुझावों के आधार पर तीर्थयात्रा को इस साल 46 दिन तक सीमित रखने का फैसला किया गया है।

तीर्थयात्रा पहली जुलाई को हिंदू कैलेंडर के मुताबिक मासिक शिवरात्रि के पावन पर्व की सुबह शुरू होगी। बोर्ड ने तय किया कि दोनों यात्रा मार्गो (बालटाल व पहलगाम) से प्रतिदिन अधिकतम 7500 श्रद्धालुओं को ही पवित्र गुफा की तरफ जाने दिया जाएगा। इनके अलावा हेलीकॉप्टर के जरिए यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या अलग होगी।

देश के 440 बैंक शाखाओं में होगा पंजीकरण :

बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला ने बताया कि पूरे देश में 32 राज्यों व केंद्र शासित राज्यों में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और येस बैंक की 440 शाखाओं में पहली अप्रैल से पंजीकरण शुरू हो जाएगा। इसके अलावा इस बार पहली बार ऑनलाइन पंजीकरण की सुविधा पायलट आधार पर शुरू की जा रही है। इसमें प्रतिदिन एक सीमित संख्या तक ही पंजीकरण होगा।

सुविधाओं पर व्यापक विमर्श :

बैठक में तीर्थयात्रा के लिए तैयार कार्ययोजना की समीक्षा करते हुए यात्रा मार्ग पर किए जा रहे चिकित्सा प्रबंधों, स्वच्छता, सुविधाओं, यात्रा मार्ग पर रेलिंग और यात्रा मार्ग से कचरे को वैज्ञानिक विधि से पर्यावरण अनुकूल तरीके से ठिकाने लगाने के उपायों पर चर्चा की गई।

13 वर्ष से कम और 75 साल से अधिक आयु का श्रद्धालु नहीं कर सकता यात्रा :

बोर्ड ने यात्रा में भाग लेने वाले श्रद्धालुओं को संबंधित राज्यों द्वारा प्राधिकृत डॉक्टरों व अस्पतालों से समय रहते स्वास्थ्य प्रमाणपत्र हासिल करने व पंजीकरण कराने के प्रति जागरूक करने के लिए मीडिया का सहयोग लेने को कहा। बोर्ड के सीईओ ने कहा कि 13 वर्ष से कम और 75 साल से अधिक आयु का कोई भी श्रद्धालु यात्रा में शामिल नहीं हो सकता।

सहयोग करें लंगर समितियां :

यात्रा के दौरान लंगर समितियों के सहयोग और सेवाओं को सराहते हुए बोर्ड ने उम्मीद जताई है कि वर्ष 2019 में भी यह सभी संगठन अपना पूरा सहयोग करेंगे। बोर्ड ने सीईओ को तीर्थयात्रा शुरू होने से पहले ही यात्रा मार्ग पर दूरसंचार सेवाएं बहाल करने के लिए सभी आवश्यक कदम भी उठाने को भी कहा।

यात्रा की सभी जानकारियां बोर्ड की आधिकारिक बेबसाइट पर होंगी :

बोर्ड ने सीईओ को निर्देश दिया कि वह श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के बारे में पूरी तरह सचेत करते हुए उन्हें यात्रा शुरू करने से पहले खुद को यात्रा लायक स्वस्थ व समर्थ बनाने को कहें। बोर्ड ने बीते सालों की तरह इस बार भी सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सहयोग से यात्रा के लिए सभी आवश्यक जानकारियां देने के लिए जागरूकता अभियान चलाने का फैसला किया है। इसके अलावा यात्रा संबंधी सभी जानकारियों को बोर्ड की आधिकारिक बेबसाइट भी अपलोड किया जाएगा।

बैठक में बोर्ड के सदस्य रहे मौजूद : बैठक में मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रह्मण्यम और स्वामी अवधेशानंद गिरि जी महाराज, डीसी रैना, पंडित भजन सोपोरी, अनीता बिलौरिया, डॉ. सुदर्शन कुमार, डॉ. सीएम सेठ, श्रीमति तृप्ता धवन और प्रो. विश्वमूर्ति शास्त्री सहित बोर्ड के सदस्य, सलाहकार यात्री कल्याण केके शर्मा, बोर्ड के सीईओ उमंग नरुला, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनूप कुमार सोनी और श्राइन बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.