Move to Jagran APP

कचरे से पट रही नई बस्ती से गुजरने वाली नहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : सैकड़ों गांवों की जमीनों को तर करने वाली नई बस्ती की नहर की ह

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 10:01 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 10:01 AM (IST)
कचरे से पट रही नई बस्ती से गुजरने वाली नहर
कचरे से पट रही नई बस्ती से गुजरने वाली नहर

जागरण संवाददाता, जम्मू : सैकड़ों गांवों की जमीनों को तर करने वाली नई बस्ती की नहर की हालत किसी नाले से भी बदतर है। इस नहर को पहली नजर में देखने से नाला ही प्रतीत होता है। नहर में गंदगी और घरों से निकलने वाला गंदा पानी इस तरह से भरा रहता है। इससे यह नहर कम और नाला अधिक नजर आता है।

prime article banner

इस नहर के साथ ही नई बस्ती का मुख्य बाजार भी है और वहां चलने वाले होटल ढाबों आदि का गंदा पानी भी सीधे नहर में जा रहा है। इसके अलावा नहर के साथ लगते मोहल्लों के घरों का गंदा पानी भी सीधे इसमें गिर रहा है। नई बस्ती से शास्त्री नगर श्मशान घाट तक पहुंचते हुए नहर नाले में बदल जाती है। नई बस्ती की नहर बेलीचराना नहर से निकली है जो नई बस्ती तक तो साफ स्वच्छ पानी लेकर आती है लेकिन नई बस्ती में पहुंचते ही नहर नाले में बदल जाती है। न तो ¨सचाई विभाग और न ही प्रशासन नहर में गिरने वाली गंदगी और गंदे पानी को रोकने के लिए कोई ठोस कदम उठा रहा है और न ही इसे गंदा करने वालों के खिलाफ कोई कार्रवाई की जा रही है। हो सकती है कानूनी कार्रवाई

नहरों में गंदगी डालने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जा सकती है और उन पर कानूनी कार्रवाई का भी प्रावधान है। लेकिन अभी तक ऐसा एक भी मामला सामने नहीं आया जिसमें नहरों में गंदगी डालने वालों के खिलाफ कार्रवाई की हो। कानूनी कार्रवाई न होने से भी लोग नहरों में सरेआम गंदगी डाल रहे इस बार होगी सही सफाई

स्थानीय कॉरपोरेटर पवन ¨सह का कहना है कि इस बार नहर की सफाई में कोई कमी नहीं छोड़ी जाएगी। वह खुद अपनी निगरानी नहर की सफाई का काम करवाएंगे और इसमें गंदगी डालने वालों को भी जागरूक करेंगे। अगर जरूरत पड़ी तो उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.