Move to Jagran APP

Navratra 2022 : माता रानी की अराधना के साथ शुरू हुए शारदीय नवरात्र, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़

नवरात्र के चलते शहर के मंदिरों की सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। बाहूफोर्ट में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जम्मू कश्मीर पुलिस के एडीजीपी मुकेश सिंह सोमवार सुबह स्वयं काली माता के मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना कर माता रानी का आशीर्वाद लिया।

By lalit kEdited By: Rahul SharmaPublished: Mon, 26 Sep 2022 11:32 AM (IST)Updated: Mon, 26 Sep 2022 11:32 AM (IST)
Navratra 2022 : माता रानी की अराधना के साथ शुरू हुए शारदीय नवरात्र, मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़
बाहूफोर्ट स्थित काली माता के मंदिर में सोमवार से नौ दिवसीय नवरात्र उत्सव का भी आज शुभारंभ हुआ।

जम्मू, जागरण संवाददाता : पितृ पक्ष के समापन के बाद आज सोमवार से शारदीय नवरात्र शुरू हो गए और भक्तजन माता रानी की अराधना में लीन हो गए। सोमवार को पहले नवररात्र पर जहां श्रद्धालुओं ने अपने घरों में पूजा-अर्चना कर माता रानी की स्थापना की, वहीं हजारों की संख्या में श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचे और मां भगवती का आशीर्वाद लिया।

loksabha election banner

सुबह से ही लोग जल स्रोतों पर पहुंचे और साख लगाने के लिए ताजा पानी, पत्ते, रेत लिए पूरी श्रद्धा और आस्था के साथ घरों में पहुंचे और पूजा अर्चना के साथ कलश स्थापित कर साख लगाई। नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा की गई। हर तरफ आस्था और श्रद्धा का अनूठा सैलाब देखने को मिल रहा है। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगना शुरू हो गया।

शहर में माता के सभी मंदिरों में आम दिनों के मुकाबले श्रद्धालुओं की संख्या बहुत ज्यादा है। खासकर बावे वाली माता, महामाया मंदिर, चीची माता, कोल कंडोली मंदिर नगरोटा, चंडी माता मंदिर नगरोटा, महालक्ष्मी मंदिर पक्का डंग्गा सहित शहर के अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं का आगमन सुबह सवेरे ही शुरू हो गया था।

बाहूफोर्ट स्थित काली माता के मंदिर में सोमवार से नौ दिवसीय नवरात्र उत्सव का भी आज शुभारंभ हुआ। मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंबी-लंबी कतारें लग गई थी और श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्वयंसेवी काफी संख्या में सहायता के लिए मंदिर परिसर में तैनात है।

सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध : नवरात्र के चलते शहर के मंदिरों की सुरक्षा के भी पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। बाहूफोर्ट में अतिरिक्त पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। जम्मू कश्मीर पुलिस के एडीजीपी मुकेश सिंह सोमवार सुबह स्वयं काली माता के मंदिर पहुंचे और पूजा-अर्चना कर माता रानी का आशीर्वाद लिया। मुकेश सिंह ने सबको नवरात्र की बधाई देते हुए कहा कि जम्मू पुलिस ने नवरात्र को लेकर सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम किए है, लिहाजा लोग बेखौफ होकर मंदिरों में आए और पूजा-अर्चना की माता रानी का आशीर्वाद ले। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.