Move to Jagran APP

जर्जर इमारतों की गिरती ईंटों से खौफजदा हैं बाशिंदे Jammu News

जम्मू शहर के मल्होत्रा मुहल्ले में राधा कृष्ण मंदिर गली में एक जर्जर इमारत हादसों को न्यौता दे रही है। बारिश के साथ इसकी ईंटें मिट्टी गलियों में गिरना शुरू हो गई हैं ।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 21 Jul 2019 01:31 PM (IST)Updated: Sun, 21 Jul 2019 01:31 PM (IST)
जर्जर इमारतों की गिरती ईंटों से खौफजदा हैं बाशिंदे Jammu News
जर्जर इमारतों की गिरती ईंटों से खौफजदा हैं बाशिंदे Jammu News

जम्मू, जागरण संवाददाता : शहर के मल्होत्रा मुहल्ले में राधा कृष्ण मंदिर गली में एक जर्जर इमारत हादसों को न्यौता दे रही है। बारिश के साथ इसकी ईंटें, मिट्टी गलियों में गिरना शुरू हो गई हैं । कभी भी यह इमारत धराशायी हो सकती है। 

loksabha election banner

अति व्यस्त गली होने के चलते इस इमारत के गिरने पर किसी अनहोनी का खतरा बना हुआ है। हालत यह है कि राधा कृष्ण मंदिर वाली गली में तीन वर्ष से यह मकान जर्जर हुआ है। इसे असुरक्षित तो घोषित कर दिया गया है लेकिन अभी तक इसे गिराया नहीं जा सका। इस संबंध में जम्मू नगर निगम को सूचित किया गया। स्थानीय लोगों के रोष को देखते हुए निगम ने इस इमारत के मालिक को भी नोटिस जारी किया है। इसके अलावा इमारत पर नोटिस चसपा किया गया। हफ्ते का समय देने के बाद पंद्रह दिन गुजर चुके हैं। अब बरसात शुरू हो गई है तो खतरा बढ़ गया है। स्थानीय निवासियों के अलावा आने-जाने वालों को यहां से गुजरते भी डर लगने लगा है। इलाके की कॉरपोरेटर ने मसले को नगर निगम की हाउस की बैठक में भी उठाया ताकि किसी बड़ी दुर्घटना से बचा जा सके।

लोगों का कहना है कि पिछले करीब तीन वर्षों से यह इमारत खाली और जर्जर है। इसमें कोई नहीं रहता। आसपास रहने वालों को भी खतरा बना हुआ है। जनता चाहती है कि बिना देरी इस इमारत को गिराया जाए ताकि खतरा समाप्त हो जाए। रोजाना सैकड़ों लोग इस गली से गुजरते हैं। अगर कभी भी इमारत गिरती है तो यहां से गुजरने वालों की जान भी आफत में आ सकती है। फिलहाल इमारत से थोड़ी-थोड़ी मिट्टी और ईंटें खिसक कर गिरना शुरू हो गई हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि किसी बड़े हादसे से पहले नगर निगम इस इमारत को गिराकर लोगों को राहत दिलाएगा।

नगर निगम के ज्वाइंट कमिश्नर वर्क्स जसपाल सिंह का कहना है कि हमने इसके मालिक को नोटिस जारी किया था। इमारत पर भी नोटिस चिपकाया गया। जो समय दिया गया था, वो पूरा हो चुका है। अब इसे तोड़ा जाएगा। इसका खर्च मालिक को वहन करना पड़ेगा।

शहर के पक्की ढक्की, जुलाका मुहल्ला, मस्तगढ़, पीर मिट्ठा, मुहल्ला धौंथली, दारूगिरां इलाकों में बहुत सी पुरानी इमारतें हैं जो पुरानी व जर्जर हैं। जम्मू नगर निगम के पास कुछ इमारतों को असुरक्षित घोषित करने और कार्रवाई करने की अपील लोग कर रहे हैं लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। लोग चाहते हैं कि जम्मू नगर निगम के अधिकारी पुराने शहर का दौरा कर ऐसे सभी घरों, इमारतों की निशानदेही कर नोटिस जारी करें ताकि आसपास रहने वाले सुरक्षित हो सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.