Move to Jagran APP

मिशन दोस्ती अंतरराष्ट्रीय महादंगल कल, जार्जिया, ईरान, क्यूबा से सात पहलवान भाग लेंगे

जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि दंगल के मुकाबले दो अक्टूबर को दोपहर 12 बजे शुरू होंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Sep 2019 05:44 PM (IST)Updated: Mon, 30 Sep 2019 05:44 PM (IST)
मिशन दोस्ती अंतरराष्ट्रीय महादंगल कल, जार्जिया, ईरान, क्यूबा से सात पहलवान भाग लेंगे
मिशन दोस्ती अंतरराष्ट्रीय महादंगल कल, जार्जिया, ईरान, क्यूबा से सात पहलवान भाग लेंगे

जम्मू, जागरण संवाददाता। कटड़ा में जारी शारदीय नवरात्र के पावन अवसर पर दो अक्टूबर को 15वें मिशन दोस्ती अंतरराष्ट्रीय महादंगल होगा। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड स्टेडियम में आयोजित एक दिवसीय दंगल में जार्जिया, ईरान और क्यूबा से सात पहलवान भाग लेंगे। दो लाख रुपए की पहली माली के लिए भारत की ओर से हरियाणा के रहने वाले मोसिम खत्री प्रतिद्वंद्वी पहलवान को चुनौती देंगे। विजेता पहलवान को इनाम में 1.25 लाख रुपए, चांदी का गुर्ज और पट्टा जबकि उपविजेता पहलवान को 75 हजार रुपए की राशि देकर सम्मानित किया जाएगा।

loksabha election banner

जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष शिव कुमार शर्मा ने पत्रकार सम्मेलन में बताया कि दंगल के मुकाबले दो अक्टूबर को दोपहर 12 बजे शुरू होंगे। इसमें जम्मू-कश्मीर के 22 पहलवान भाग लेंगे। पुरुष वर्ग में 22 मुकाबले और महिला वर्ग में पांच मुकाबले खेले जाएंगे। दंगल की पहली माली के लिए मैदान में हरियाणा के रहने वाले मोसिम खत्री पहलवान उतरेंगे। खत्री ने वर्ष 2015 को हरियाणा में आयोजित एक करोड़ रुपए की राशि वाले दंगल में भाग लेकर बाजी मारी थी। पहलवान खत्री रुस्तम ए हिंद और भारत केसरी के खिताब जीत चुके हैं। दंगल की दूसरी माली महाराष्ट्र के मुन्ना पहलवान और तीसरी माली के लिए जम्मू-कश्मीर के बिनिया मीन और गनी पहलवान भाग लेंगे। पहली माली 14 मिनट की होंगी, बड़ी मालियां 10 मिनट और छोटी मालियां आठ मिनट की होंगी।

शर्मा ने बताया कि वर्ष 2005 को शुरू हुई मिशन दोस्ती दंगल पहली बार कटड़ा में नवरात्र के मौके पर शुरू किया गया था। यह पहला मौका था जब 52 वर्षों के बाद पहली बार भारत और पाकिस्तान के पहलवान मैदान में एक-दूसरे के खिलाफ उतरे थे। भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी संबंध सुधारने की दिशा में जेएंडके इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन ने शानदार पहल की थी। आठ वर्षों तक पाकिस्तान के पहलवान भाग लेते रहे लेकिन जब पाकिस्तान ने भारत के साथ अपने संबंध कटु कर दिए तो फिर पाकिस्तान के पहलवानों को दंगल के लिए निमंत्रण भेजना बंद कर दिया गया। अब तक दंगल में ज्यादातर भारतीय पहलवानों का ही दबदबा रहा है।

कटड़ा के श्राइन बोर्ड स्टेडियम में एक दिवसीय दंगल के मुकाबले इंडियन स्टाइल रेसलिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वाधान से जिला प्रशासन, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, पर्यटन विभाग, स्टेट स्पोटर्स काउंसिल, युवा, सेवा एवं खेल विभाग, जम्मू-कश्मीर पुलिस, सीआरपीएफ सहित स्थानीय जनता के सहयोग से हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.