Move to Jagran APP

संतरी डयूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी नहीं कर पाएंगे स्मार्टफोन का इस्तेमाल

पुलिस प्रशासन ने संतरी डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Thu, 24 May 2018 12:28 PM (IST)Updated: Thu, 24 May 2018 03:56 PM (IST)
संतरी डयूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी नहीं कर पाएंगे स्मार्टफोन का इस्तेमाल
संतरी डयूटी पर तैनात सुरक्षाकर्मी नहीं कर पाएंगे स्मार्टफोन का इस्तेमाल

श्रीनगर, नवीन नवाज। आतंकियों द्वारा वादी में सुरक्षाकर्मियों से हथियार छीनने व सुरक्षा चौकियों पर हमले की लगातार बड़ती घटनाओं का संज्ञान लेते हुए पुलिस प्रशासन ने संतरी डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मियों के लिए स्मार्टफोन का इस्तेमाल प्रतिबंधित कर दिया है। इसके साथ ही किसी भी जगह सुरक्षा चौकी में तैनात सभी कर्मियों को 24 घंटे एलर्ट रहने और डयूटी के समय बुलेटप्रूफ जैकेट समेत पूरी वर्दी में रहने की ताकीद की गई है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि वादी में बीते कुछ महीनों के दौरान आतंकियों द्वारा सुरक्षाबलाें पर विशेषकर जो किसी व्यक्ति विशेष के साथ बतौर अंगरक्षक हों या किसी स्थान पर बतौर संतरी या किसी की सुरक्षा के लिए स्थापित चौकी में तैनात हों, हमला कर उन्हें मौत के घाट उतारने व उनके हथियार लूटने की घटनाएं बड़ रही हैं।

श्रीनगर शहर में ही बीते दस दिनों में आतंकियों ने दो जगहों से सुरक्षाबलों से चार सरकारी राइफलें लूूटी हैं जबकि उससे पहले 11 मई को बडगाम में अल्पसंख्यकों की चौकी से हथियार लूटने आए आतंकियों के मंसूबे को नाकाम बनाते हुए एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया था।

संबधित अधिकारियों ने बताया कि हथियार लूटे जाने और चौकियों पर हमले की घटनाओं की जांच के दौरान पाया गया कि संतरी डयूटी पर तैनात जवान हमले के समय अपने फोन पर व्यस्त था तो उसके अन्य साथी अपनी बैरक में आराम फरमा रहे थे जबकि गश्त के दौरान आतंकी हमलों का शिकार होने वाले पुलिसकर्मियों ने एसाल्ट राइफल को लापरवाही से थाम रखा था।

अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जम्मू कश्मीर पुलिस एके चौधरी ने इन घटनाओं की जांच की शुरुआती रिपोर्ट का संज्ञान लेते हुए एक आदेश व एडवाईजारी जारी करते हुए स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर रोक लगाई है। अपने आदेश में उन्होंने कहा है कि संतरी डयूटी पर तैनात पुलिसकर्मी सुरक्षा से समझौता कर अपने स्मार्टफोन में ही व्यस्त रहते हैैं और हथियार लूट की घटना हो जाती है।

कई बार सुरक्षाकर्मियों को इस दौरान अपनी जान भी गंवानी पड़ी है। इससे न सिर्फ पुलिस की छवि खराब हो रही है बल्कि पुलिसकर्मी खुद भी खतरे में आ रहे हैं। इससे पता चलता है कि नीचले स्तर पर जवानों व अधिकारियों के बीच समन्वय, निगरानी का अभाव ही नहीं बल्कि उन्हें हालात की गंभीरता का भी सही अंदाजा नहीं है।

हालात को देखते हुए कोई भी पुलिसकर्मी जो संतरी डयूटी पर हो, डयूटी के समय किसी भी सूरत में स्मार्ट फोन का इस्तेमाल नहीं करेगा। सभी संतरी जो गार्ड डयूटी पर हों, बुलेटप्रूफ वर्दी पहने औ अपनी बेल्ट के साथ चेन के जरिए हथियार को सही ढंग से बांधें।

सभी गार्ड और सुरक्षाचौकियों में चेतावनी तंत्र को बेहतर बनाया जाए और किसी भी जगह गार्द में तैनात सभी पुलिसकर्मी संबधित गार्ड रुम में चौबीस घंटे किसी भी हालात से निपटने की तैयारी में रहें और दिन के समय वह पूरी तरह वर्दी में होने चाहिए।

एडीजी ने अपने आदेश में आगे कहा है कि सभी यूनिट डयूटी आफिसर सभी कंपनी कमांडरों से हरेक घंटे बाद हालात की जानकारी लेंगे। गार्द डयूटी पर तैनात सभी जवान तयशुदा ड्रिल व नियमों का सख्ती से पालन करे और इसके अलावा निकटवर्ती जिला पुलिस लाईन,थानों व सुरक्षा चौकियों से लगातार संवाद व समन्वय बनाए रखें। अगर किसी तरह की कोई चूक होती है तो संबंधित कमांडेंट व अन्य निरीक्षीक अधिकािरयों को जिम्मेदार मानते हुए उनके खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.