Move to Jagran APP

Jammu Kashmir Security Alert: आतंकी हमले के बाद लखनपुर से कश्मीर तक हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाई

किसी भी वाहन को जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाने की इजाजत नही दी गई। सुरक्षा कारणों से राष्ट्रीय राजमार्ग को वाहनों की आवाजाही के बंद कर दिया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 31 Jan 2020 11:42 AM (IST)Updated: Fri, 31 Jan 2020 02:02 PM (IST)
Jammu Kashmir Security Alert: आतंकी हमले के बाद लखनपुर से कश्मीर तक हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाई
Jammu Kashmir Security Alert: आतंकी हमले के बाद लखनपुर से कश्मीर तक हाइवे पर सुरक्षा बढ़ाई

जम्मू, जागरण संवाददाता। नगरेाटा के बन में आतंकी हमले की सूचना के बाद जम्मू शहर में सुरक्षा बंदोबस्त को कड़ा कर दिया गया। पुलिस, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सेना के जवानों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी और नाके लगाकर वाहनों की तलाशी ली जा रही है। हर आने जाने वाले वाहनों की गहनता से तलाशी ली जा रही है आैर संदेह की स्थिति में चालकों व गाड़ी में सवार लोगों से पूछताछ भी की जा रही है।

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह छह बजे के करीब जब आतंकी हमले की सूचना मिली तो सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई। शहर के बिक्रम चौक, इंद्रा चौक, सिटी चौक, शहीदी चौक व शहर के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबल पहले से ही तैनात थे, लेकिन अचानक ही जवानों की संख्या में बढ़ोतरी कर दी गई। जवानों की संख्या बढ़ते देख शहरवासी भी हैरान थे। इसी बीच शहरवासियों को नगरेाटा के बन इलाके में हुए आतंकी हमले की जानकारी मिल गई। मांडा और कुंजवानी में पुलिस ने नाका लगाकर जम्मू से नगरोटा की तरफ जाने वाले वाहनों को रोक लिया गया है। किसी भी वाहन को जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाने की इजाजत नहीं दी जा रही है।

हालांकि आतंकी हमले की सूचना फैलने के बाद जिन लोगों ने उधमपुर, कटड़ा या फिर वहां से इस आेर आना था, वे घर से ही नहीं निकले। वे मुठभेड़ समाप्त होने का इंतजार कर रहे हैं। जारी मुठभेड़ की वजह से हाइवे पर हजारों वाहन दोनों आेर से फंसे हुए हैं। हाइसे पर फंसे लोग भी एक दूसरे या फिर वहां मौजूद सुरक्षाबलों से मुठभेड़ की अपडेट ले रहे हैं। वाहनों के जाम को देखते हुए शहरों से हाइवे की आेर आने वाले सभी मार्गों को फिलहाल बंद कर दिया गया है ताकि जाम बढ़ता न आए। 

नगरोटा में वाहनों को रोकने जाने के चलते वहां सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। शहर में बस अड्डा, रेलवे स्टेशन, संवेदनशील स्थल, धार्मिक स्थलों व सभी सार्वजनिक स्थलों को सुरक्षाबलों ने अपने घेेरे में ले लिया। जम्मू से लेकर लखनपुर तक विशेष नाके स्थापित कर दिए गए हैं आैर हर वाहन की तलाशी ली जा रही है।

आतंकी हमले के बाद ऊधमपुर और रामबन में हाई अलर्ट, सुरक्षा कड़ी

आतंकी हमले के बाद ऊधमपुर और रामबन जिला में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। नाकों पर सुरक्षा व निगरानी की जिम्मेदारी उस इलाके के पुलिस अधिकारी खुद संभाल रहे हैं। नाकों पर सुरक्षा बलों की तैनाती बढ़ा दी गई है। तैनात किए जवानों में पुलिस सेना और अर्ध सैनिक बलों के जवान शामिल हैं। इसके साथ ही ट्रक ड्राईवर का फोटो भी दोनों जिला की पुलिस ने सभी थानों को भेज दिया है। हाईवे पर वाहनों की आवाजाही अभी तक शुरु नहीं हो सकी है। वहीं ऊधमपुर जिला प्रशासन ने एहतियातन जिला में सभी सरकारी व निजी स्कूलों को बंद करने के निर्देश दे दिए हैं। आतंकी हमले के बाद ऊधमपुर और रामबन जिला में पुलिस को हाई अलर्ट कर दिया गया। अलर्ट आते ही जिला पुलिस ऊधमपुर ने टिकरी के सरोला से चिनैनी नाशरी सुरंग तक हाईवे पर लगे सभी नाकों पर सुरक्षा मजबूत कर दी। जवानों की संख्या बढ़ा दी गई।

इसी तरह ऊधमपुर सैन्य क्षेत्र में सेना भी सुरक्षा चाक चौबंद कर दी। डीएसपी और एसएचओ स्तर के अधिकारी खुद नाकों पर मौजूद रह कर सुरक्षा में जुट गए। इसके साथ हाईवे पर या इसके आसपास स्थित केंद्रीय विद्यालयों और सैन्य स्कूलों को एहतियातन बंद कर दिया गया। डीसी ऊधमपुर डॉ. पियूष सिंगला ने बताया कि जिला प्रशासन ने हाईवे के साथ ही जिला के सभी स्कूलों को सुरक्षा के लिहाज से बंद करने का निर्देश जारी कर दिया है।

चिनैनी नाशरी सुरंग के नाशरी छोर से रामबन जिला की सीमा शुरु हो जाती है। रामबन जिला में हाईवे पर स्थित सभी नाकों पर सुरक्षा मजबूत कर दी गई है। एसएसपी रामबन अनीता शर्मा ने बताया कि पुलिस के साथ नाकों पर सेना और सीआरपीएफ व अर्ध सैनिक बलों के जवान सुरक्षा का मोर्चा संभाल रहे हैं। आतंकी हमले के बाद से हाईवे पर वाहनों की आवाजाही बंद है। ट्रक चालक का फोटो पुलिस को मिला था, जिसे सभी थानों को भेज दिया गया है। इसके साथ ही जिला में हाईवे के आसपास स्थित सभी महत्वपूर्ण स्थानों की सुरक्षा में बढ़ोतरी कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.