Move to Jagran APP

Kashmir में सितंबर में हुई 10 मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी समेत मारे 14 आतंकवादी

कुछ दिन पहले कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान से घुसपैठ कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे दो आतंकवादियों को भी सेना के जवानों ने मार गिराया था। वहीं पुलिस के अनुसार सेना ने मच्छल इलाके में टेकरी नार एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया।

By rahul sharmaEdited By: Rahul SharmaPublished: Sat, 01 Oct 2022 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 02:12 PM (IST)
Kashmir में सितंबर में हुई 10 मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी समेत मारे 14 आतंकवादी
10 मुठभेड़ों व दो घुसपैठ की घटनाओं में सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी आतंकवादी समेत 14 को ढेर किया।(File Photo)

श्रीनगर, जेएनएन : कश्मीर में एक बार फिर अपनी जड़े मजबूत करने का प्रयास कर रहे आतंकवादी संगठनों पर सुरक्षाबल कहर बनकर टूट रहे हैं। टारगेट किलिंग के बाद से सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों, ओवरग्राउंड वर्करों पर अपना शिकंजा और कसा है। सितंबर की ही बात करें तो इस दौरान घाटी के विभिन्न जिलों में हुई 10 मुठभेड़ों व दो घुसपैठ की घटनाओं में सुरक्षाबलों ने एक पाकिस्तानी आतंकवादी समेत 14 को ढेर किया।

loksabha election banner

ताजा घटनाओं में गत शुक्रवार को सुरक्षाबलों ने जिला बारामुला के येदिपोरा पट्टन में जैश-ए-मोहम्मद के दो आतंकवादियों को मार गिराया। शुक्रवार की रात को ही जिला शोपियां में भी आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई परंतु यहां रिहायशी इलाके में छिपे आतंकवादी अंधेरे लाभ उठाकर बच निकलने में सफल रहे। हालांकि इससे पहले भी शोपियां के बसकुचन इलाके में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच आमना-सामना हुआ था परंतु आतंकी सुरक्षाबलों की घेराबंदी तोड़ वहां से निकल भागने में सफल रहे।

आतंकवादियों-सुरक्षाबलों के बीच कहां-कहां हुई मुठभेड़ : सितंबर में 10 मुठभेड़ हुई जिनमें शोपियां में 3, अनंतनाग और कुलगाम में 2-2 जबकि श्रीनगर, बारामुला और कुपवाड़ा में एक-एक मुठभेड़ हुई। यही नहीं कुछ दिन पहले कुपवाड़ा में नियंत्रण रेखा पार कर पाकिस्तान से घुसपैठ कर भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर रहे दो आतंकवादियों को भी सेना के जवानों ने मार गिराया था। वहीं पुलिस के अनुसार सेना ने मच्छल इलाके में टेकरी नार एलओसी पर घुसपैठ की कोशिश को नाकाम किया। हालांकि इस दौरान आतंकी वापस भागने में सफल रहे। इसी तरह कुलगाम बाजार के बाटापोरा चावलगाम इलाके में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक पाकिस्तानी आतंकवादी अबू हुरैरा को मार गिराया था। हालांकि इसमें एक जवान सहित दो नागरिक घायल भी हो गए थे।

14 आतंकवादियों में से 11 थे स्थानीय : सितंबर में हुई मुठभेड़ों में सुरक्षाबलों ने 11 स्थानीय आतंकवादियों को मार गिराया था। इनमें पोशकीरी अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गए आतंकवादियों में दानिश भट उर्फ ​​कोकब दुरी निवासी जबलीपोरा बिजबेहारा और बशारत नबी लोन निवासी फतेहपुर अनंतनाग, थाजीवारा अनंतनाग मुठभेड़ में मारे गए आतंकियों में फैयाज अहमद कुमार उर्फ ​​फहीम और ओवैस खान निवासी वागहामा बिजबेहारा शामिल हैं। इसी तरह शोपियां हेफ शिरमल मुठभेड़ में मार गिराए गए दो आतंकियों में हाल ही में आतंकी बना आकिब अहमद पाल निवासी इमामसाहिब शोपियां, नौगाम श्रीनगर मुठभेड़ में मारा गया शाहिद अहमद निवासी मालपोरा बडगाम और करीमाबाद पुलवामा का रहने वाला एजाज रसूल शामिल है। अहट्टो कुलगाम मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकियों को मार गिराया जिनमें मुहम्मद शफी गनई निवासी बाटापोरा कुलगाम और मुहम्मद आसिफ वानी निवासी टाकिया गोपालपोरा कुलगाम शामिल थे। गत शुक्रवार को येदिपोरा पट्टन में मारे गए आतंकवादियों में कलामपोरा पुलवामा का रहने वाला यावर शफी भट और वेशरो शोपियां का आमिर हुसैन भट शामिल थे।

सितंबर में ही किया गया दो बार टारगेट किलिंग का प्रयास : पुलिस सूत्रों ने बताया कि सितंबर में दक्षिण कश्मीर के जिला पुलवामा दो बार आतंकियों ने बाहरी राज्यों के श्रमिकों को निशाना बनाया। पुलवामा के उगारगुंड और खरपोरा रत्नीपोरा गांवों में दो आतंकवादी हमलों में तीन दूसरे राज्यों के श्रमिक मुनीब-उल-इस्लाम, शमशाद शेख और फैजान कादरी सभी निवासी बिहार घायल हो गए। आपको बता दें कि सितंबर में आतंकवादियों के अलावा किसी आम नागरिक की जान जाने की सूचना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.