Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर निकाय चुनावः दूसरे चरण में हुआ कुल 30 फीसदी मतदान

जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कुल 30 फीसदी मतदान हुआ।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 10 Oct 2018 08:24 AM (IST)Updated: Wed, 10 Oct 2018 07:31 PM (IST)
जम्मू-कश्मीर निकाय चुनावः दूसरे चरण में हुआ कुल 30 फीसदी मतदान
जम्मू-कश्मीर निकाय चुनावः दूसरे चरण में हुआ कुल 30 फीसदी मतदान

श्रीनगर,राज्य ब्यूरो। जम्मू-कश्मीर में निकाय चुनाव के दूसरे चरण में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच 13 जिलों में फैले 263 वार्डों में मतदान हुआ। पहले चार घंटों में जिला कठुआ में सबसे ज्यादा 39.4 प्रतिशत जबकि सबसे कम अनंतनाग में 0.6 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। दूसरे चरण में कुल 30 फीसदी मतदान हुआ। 

loksabha election banner

विभिन्न इलाकों में मतदान में व्यवधान डालने के लिए घाटी में कई बूथ पर स्थानीय लोगों ने सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया। भीड़ पर काबू पाने के लिए सुरक्षाबलों को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। दक्षिण कश्मीर के खन्नाबल में शरारती तत्वों ने एक वोटर को पीटा जबकि रामबन में चुनाव लड़ रहे भाजपा प्रत्याशी की हृदयाघात से मौत के बाद मतदान रोकना पड़ा।

राज्य में 79 नगर निकाय हैं जिनके चुनाव आठ से 16 अक्तूबर तक चार चरणों में होने हैं। दूसरे चरण के तहत कश्मीर संभाग में लंगेट, सुंबल, कुंजर वत्रगाम, चरार-ए-शरीफ, बीरवाह, मागाम, यारीपोरा, फ्रिसल, अनंतनाग और बीजबेहाड़ा नगर निकायों के अलावा श्रीनगर नगर निगम के 20 वार्डों में जबकि जम्मू संभाग में किश्तवाड़ा, डोडा, भद्रवाह, ठाठरी, रामबन, बनिहाल, बटोत, उधमपुर, रामनगर, चिनैनी, रियासी कटरा, कठुआ, नगरी परोल, हीरनगर, लखनपुर, बिलावर, बसोहली शामिल हैं।

सात निकायों में नहीं हुआ मतदान

कश्मीर के सात निकायों कुंजर, मागाम, चरार-ए-शरीफ, बीरवाह, यारीपोरा, फ्रिसल और बीजबेहाड़ा में मतदान नहीं हुआ। इन सातों निकायों में या तो प्रत्याशी नहीं हैं। अगर हैं तो निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। सिर्फ श्रीनगर और सुंबल में ही लगभग हर वार्ड पर मतदान हुआ है।

10 बजे तक इतना हुआ मतदान
सुबह छह बजे मतदान शुरु हुआ और पहले चार घंटों के दौरान अनंतनाग में 0.6, कठुआ में 39.4, डोडा में 36.5, रियासी में 35.7, रामबन 35.1, किश्तवाड़ में 34.1, उधमपुर में 30.2, बाडीपोर में 14.2, कुपवाड़ा में 3.0, बारामुला में 1.1 और श्रीनगर मे 0.8 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया है।

मतदान केंद्रों पर भीड़ ने किया पथराव
घाटी में चुनाव का बहिष्कार करने वाले तत्वों की हिंसक भीड़ ने मिडिल स्कूल गुजरबल छत्ताबल जोकि वार्ड 35 कमरवारी के अंतर्गत है, में बने मतदान केंद्र और हायर सैकेंडरी स्कूल मुजगंड में मतदान केंद्रों पर पथराव किया। वहां तैनात सुरक्षाकर्मियों ने त्वरित कार्रवाई कर उन्हें वहां से खदेड़ दिया। दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग के खन्नाबल में एक मतदान केंद्र से बाहर निकल रहे एक वोटर की जमकर धुनाई भी कर दी। उसे वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने किसी तरह से बचाया। श्रीनगर में खुशीपोरा और मलूरा में ईवीएम मशीनों में आई खराबी के कारण एक घंटा मतदान रुका रहा।

भाजपा प्रत्याशी की हृदयघात से मौत
रामबन से मिली जानकारी के अनुसार वार्ड नंबर दो से भाजपा के उम्मीदवार आजाद सिंह राजू की हृदयाघात से मौत के बाद मतदान को रोक दिया गया। आजाद सिंह ने अपने निधन से चंद मिनट पूर्व ही सुनारी मोहल्ला रामबन में बने मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

सुरक्षा चाक चौबंद
आतंकियों की धमकी और अलगाववादियों के चुनाव बहिष्कार को देखते हुए प्रशासन ने न सिर्फ मतदान वाले इलाकों में बल्कि वादी के अन्य हिस्सों में भी सुरक्षा-व्यवस्था कड़ी कर दी है। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अ‌र्द्धसैनिकबलों की गश्त बढ़ा दी गई है। इसके अलावा कई जगह आने जाने के रास्तों को भी कंटीली तारों से बंद कर दिया गया है। सभी मतदान केंद्रों को पूरी तरह सील कर दिया गया है। सुरक्षा शिविरों और सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को भी बढ़ाया गया है। मुख्यधारा की राजनीति से संबंधित नेताओं व उम्मीदवारों की सुरक्षा की समीक्षा कर उसे और ज्यादा चाक चौबंद बनाया गया है।

कश्मीर संभाग में यहां हो रहा मतदान
लंगेट, सुंबल, कुंजर वत्रगाम, चरार-ए-शरीफ, बीरवाह, मागाम, यारीपोरा, फ्रिसल, अनंतनाग और बिजबिहाड़ा नगर निकायों के अलावा श्रीनगर नगर निगम के 20 वार्डों में मतदान हो रहा है।

जम्मू संभाग में यहां हो रहा मतदान
किश्तवाड़ा, डोडा, भद्रवाह, ठाठरी, रामबन, बनिहाल, बटोत, ऊधमपुर, रामनगर, चिनैनी, रियासी कटड़ा, कठुआ, नगरी परोल, हीरनगर, लखनपुर, बिलावर, बसोहली में मतदान हो रहा है।

मतदान वाले क्षेत्रों में है सरकारी अवकाश
राज्य में 10 अक्टूबर बुधवार को निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए होने वाले मतदान वाले सभी कस्बों व शहरों में सरकारी अवकाश है। इन क्षेत्रों में सभी सरकारी कार्यालय और शिक्षण संस्थान भी बंद हैं। संबंधित इलाकों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने तक शराब की दुकानें भी बंद रखने का निर्देश जारी किया गया है।

मतदान का समय बढ़ा, सुबह छह से शाम चार बजे तक वोटिंग

 निकाय चुनाव के दूसरे चरण के तहत बुधवार को होने जा रहे मतदान के लिए एक घंटे का समय बढ़ा दिया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शालीन काबरा ने बताया कि मतदाता सुबह छह बजे से शाम चार बजे तक वोटिंग कर सकते हैं। पहले चरण में सुबह सात बजे से शाम चार बजे तक मतदान का समय था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.