जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में वेब आधारित एप्लीकेशन विकसित की गई है जिसमें विभिन्न सरकारी पदों पर नियुक्त होने वाले उम्मीदवारों की जांच प्रक्रिया हो सकेगी। सरकारी नौकरियों लगने के बाद उम्मीदवार डिजिटल तरीके से ऑनलाइन अपनी जांच करवाएंगे। यह नया सिस्टम जून में लागू हो जाएगा।

सामान्य प्रशासनिक विभाग के प्रमुख सचिव मनोज कुमार द्विवेदी की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि इस एप्लीकेशन के जरिए चयनित उम्मीदवारों की जांच सिस्टम को विकसित किया गया है जिसमें कर्मचारियों के चरित्र की जांच की प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाएगा और इस प्रक्रिया में देरी भी नहीं होगी। जांच की प्रक्रिया तेजी से की जाएगी। यह पोर्टल ऑनलाइन सिस्टम की तरह काम करेगा इसके लिए पहले से ही प्रशिक्षण कर्मचारियों को दिया जा चुका है।

उम्मीदवारों की जांच प्रक्रिया ऑनलाइन पोर्टल से क्राइम इन्वेस्टिगेशन विभाग मुख्यालय को जाएगी। मैनुअल सिस्टम बंद किया गया है। प्रशासनिक सचिवों से कहा गया है कि इस आदेश को प्रभावी तरह से लागू करवाएं। नए सिस्टम में उम्मीदवार अपना ब्योरा भरेंगे और सीधे इसे ऑनलाइन संबंधित विभाग को भेज देंगे। इस पोर्टल को कश्मीर विश्वविद्यालय के आईटी विभाग ने तैयार किया है। इससे उम्मीदवारों के चरित्र की जांच प्रक्रिया निर्धारित समय में पारदर्शी तरीके से हो सकेगी।

Edited By: Vikas Abrol