Move to Jagran APP

पहली बार आए हैं, दोबारा आने की है तमन्ना

-देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं में यात्रा को लेकर भारी उत्साह -भगवती नगर का यात्री निवास भ

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 07:51 PM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 07:51 PM (IST)
पहली बार आए हैं, दोबारा आने की है तमन्ना
पहली बार आए हैं, दोबारा आने की है तमन्ना

-देश के कोने-कोने से आए श्रद्धालुओं में यात्रा को लेकर भारी उत्साह

loksabha election banner

-भगवती नगर का यात्री निवास भवन भक्ति के रंग में रंगा

जागरण संवाददाता, जम्मू :

इन दिनों भगवती नगर स्थित यात्री निवास भवन भक्ति के रंग में रंगा हुआ है। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के लिए यहां पहुंचे श्रद्धालु शिव भक्ति का गुणगान कर रहे हैं। शाम के समय आरती से यहां का वातावरण खुशनुमा बन जाता है। कभी-कभी तो श्रद्धालु शिव गीतों पर नृत्य कर अपनी खुशी का इजहार करते हैं। करीब दो घंटे चलने वाला यह भक्ति कार्यक्रम पूरे क्षेत्र में भक्ति रस भर देता है। यात्री निवास भवन के अंदर पंडाल क्षेत्र में ही मंदिर बना है। यहां सुबह-शाम पूजा अर्चना चलती है। दिल्ली से पहली बार यात्रा पर आए लोकेश ने बताया कि जम्मू कश्मीर की धरती वास्तव में ऋषि मुनियों की धरती है। बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा के बारे में पिछले साल ही पता चला था इसलिए दर्शन करने के लिए वह जम्मू आए हैं। अब तो हर साल यहां आने की इच्छा है। यहां आकर हमने शिव लीला में डूबे श्रद्धालुओं को देखा तो बहुत अच्छा लगा।

अवध से सुमीत का कहना है कि शाम के समय पूजा-अर्चना, आरती में भाग लेना अच्छा लगता है। मैंने देखा कि कई श्रद्धालु खाली समय में भी शिव के भजन गुनगुनाते रहते हैं। अच्छा वातावरण है।

बजरंग दल के प्रदेश संयोजक नवीन सूदन ने कहा कि यात्री निवास में श्रद्धालुओं के ठहरने और लंगर की व्यवस्था की गई है ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी न हो।

चौथा जत्था पुंछ रवाना

सोमवार सुबह बाबा बुड्ढा अमरनाथ यात्रा का चौथा जत्था भगवती नगर से पुंछ के लिए रवाना हो गया। जत्थे में 16 वाहनों के जरिए 700 से अधिक श्रद्धालु बम बम भोले, जय बाबा चट्टानी के जयघोष करते हुए शामिल हुए। यह श्रद्धालु दक्षिण गुजरात, उत्तर गुजरात, जयपुर, जोधपुर, चित्तौड़, ब्रज, जम्मू कश्मीर व कानपुर से हैं। कुछ श्रद्धालु रास्ते में इस जत्थे से जुड़ गए। महंत रविनाथ, जामवंत गुफा, पीरखोह वाले ने इस यात्रा को झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर एतिहासिक एवं पौराणिक देवस्थलों की नगरी है। श्रद्धालुओं को मार्ग में पड़ने वाले दूसरे दार्शनिक स्थलों के भी दर्शन कराए जा रहे हैं, यह सराहनीय है। बजरंग दल के राष्ट्रीय संयोजक संदीप ¨सह सोलंकी ने कहा कि पहले आतंकवाद के कारण पुंछ व आस-पास क्षेत्र से ¨हदू पलायन की सोचते थे मगर जब से यात्रा आरंभ हुई है, सब यहां सामान्य होने लगा है। बजरंग दल के प्रांत संयोजक नवीन सूदन ने कहा कि 2005 में आरंभ हुई यात्रा आज विशाल रूप ले चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.