जम्मू, जागरण संवाददाता : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ आज विजयादशमी के दिन अपना 96वां स्थापना दिवस मना रहा है।इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर में कई जगहों पर कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है। जम्मू महानगर में ही 19 स्थानों पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं। कोरोना के चलते विजय दशमी पर होने वाला पथ संचलन कार्यक्रम रद कर दिया गया है। नागपुर में स्थापना दिवस समारोह का कार्यक्रम सुबह 7.30 बजे शुरू हो चुका है।

अस्त्र-शस्त्र पूजन के बाद संघ प्रमुख मोहन भागवत स्वयंसेवकों को संबोधित करेंगे। इसका सीधा प्रसारण आरएसएस के फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब के साथ-साथ कई टीवी चैनलों पर किया जाएगा। इस बार कार्यक्रम तो रेशीमबाग स्थित संघ कार्यालय के मैदान में होगा। संघ प्रमुख अपने संबोधन में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में किए गए सेवा कार्य, संभावित तीसरी लहर की तैयारीए स्वदेशी भाव, देश की बढती जनसंख्या, विश्व में बढ रहे आतंक,देश की स्वतंत्रता के 75 वर्ष आदि विषयों पर अपनी बात रख सकते हैं।

बता दें कि वर्ष 1925 में विजयादशमी के दिन ही नागपुर के मोहितेवाड़ा नामक स्थान पर डा. केशव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना की थी। वैसे तो नवरात्र प्रारंभ होने के दिन से ही संघ के स्वयंसेवक स्थापना दिवस समारोह को शाखाओं पर मनाने लगते हैं। लेकिन विजयादशमी के दिन नागपुर में आयोजित समारोह में सरसंघचालक उपस्थित रहते हैं और स्वयंसेवकों को संबोधित करते हैं। समारोह में स्वयंसेवक अस्त्र-शस्त्र पूजन करने के साथ ही पथसंचलन निकालते हैं।

विजय दशमी पर होने वाले कार्यक्रमों को लेकर स्वयंसेवकों में खासा उत्साह रहता है। इस वर्ष भी सभी स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों की पूरी तैयारी कर ली गई है।

Edited By: Rahul Sharma