Move to Jagran APP

फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा

फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा देशभक्ति का जज्बा

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jan 2020 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 25 Jan 2020 09:15 AM (IST)
फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा
फुल ड्रेस रिहर्सल में दिखा देश के लिए कुछ भी कर गुजरने का जज्बा

जागरण संवाददाता, जम्मू : रविवार को मनाए जा रहे गणतंत्र दिवस समारोह की फुल ड्रेस रिहर्सल में देश भक्ति का जज्बा देखने को मिला। मौलाना आजाद स्टेडियम में हुई गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल में सेना, पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ सहित एनसीसी कैडेटों व स्कूली बच्चों ने भाग लिया।

loksabha election banner

फुल ड्रेस रिहर्सल में डिविजनल कमिश्नर जम्मू संजीव वर्मा ने तिरंगा फहराने के बाद परेड का निरीक्षण किया। इसके बाद मार्च पास्ट कर रहे सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों के जवानों व स्कूली बच्चों ने उन्हें सलामी पेश की। पुलिस व सेना के बैंड की धुनों के साथ कदमताल करते सुरक्षाबलों के जवान व स्कूली बच्चे सलामी मंच के आगे से गुजरे और सलामी पेश करते हुए निकलते गए। इस दौरान पूरे एमए स्टेडियम में भारत माता की जय के नारे लगते रहे, जिससे पूरा माहौल ही देश भक्ति से सराबोर हो गया। इस दौरान स्कूली बच्चो ने रंगारंग एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किए, जिससे फुल ड्रेस रिहर्सल समारोह रंगीन बन गया। विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों की रंगारंग प्रस्तुतियों ने जम्मू कश्मीर की मिली जुली संस्कृति की झलक पेश की। वहीं, जम्मू-कश्मीर कला संस्कृति एवं भाषा अकादमी के कलाकारों ने भी अपनी प्रस्तुतियों से मन मोह लिया।

बच्चों ने कश्मीरी, डोगरी, पंजाबी आदि गीतों पर नृत्यों के अलावा देशभक्ति के कार्यक्रम भी पेश किए। स्टेडियम में काफी संख्या में स्कूली बच्चे व अन्य लोग भी मौजूद थे, जो परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भाग लेने वाले जवानों व स्कूली बच्चों का उत्साह बढ़ा रहे थे। कई बच्चों ने हाथ में तिरंगे भी पकड़ रखे थे जो उनके आगे से गुजर रहे मार्च पास्ट दस्तों का भारत माता की जय के नारों के साथ स्वागत कर रहे थे। परेड में आइआरपी, आइआर, जिला पुलिस, एसडीआरएफ, फारेस्ट प्रोस्टेक्शन फोर्स, आग्जिलिरी पुलिस, फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेस के जवान भी शामिल हुए। इस मौके पर पुलिस व प्रशासन के कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

------------

रिहर्सल के बाद स्टेडियम सील

फुल ड्रेस रिहर्सल के समापन के साथ ही एमए स्टेडियम को सील कर दिया गया। रिहर्सल में भाग लेने वाली टुकड़ियों के स्टेडियम से निकलते ही वहां सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई। अब स्टेडियम को रविवार सुबह 26 जनवरी को खोला जाएगा, जब मुख्य समारोह का आयोजन होगा। मुख्य समारोह में जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू मुख्यातिथि होंगे जो एमए स्टेडियम में ध्वजारोहण कर परेड की सलामी लेंगे।

--------------

स्टेडियम की ऊंची इमारतों पर शार्प शूटर तैनात

मुख्य समारोह में लोगों की भीड़ को देखते हुए स्टेडियम व उसके आसपास सुरक्षा के कड़े प्रबंध कर दिए गए हैं। स्टेडियम की ऊंची इमारतों पर शार्प शूटर तैनात कर दिए गए हैं, जबकि मुख्य समारोह में सुरक्षा पर कड़ी नजर रखने के लिए ड्रोन की भी मदद ली जाएगी। इसके अलावा एयरफोर्स के चॉपर भी समारोह के दौरान आसमान पर मंडराते रहेंगे और स्टेडियम के अलावा पूरे शहर पर नजर रखेंगे।

--------------

फ्लाईओवर पर सीआरपीएफ जवानों की तैनाती

स्टेडियम को सील करने के बाद उसमें प्रवेश के सभी रास्ते बंद कर दिए गए हैं। स्टेडियम के मुख्य गेट के अलावा साइंस कालेज से स्टेडियम में जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। गणतंत्र दिवस तक स्टेडियम परिसर में स्थित जम्मू क्लब भी बंद रहेगा। इसके अलावा स्टेडियम के बाहर फ्लाई ओवर पर सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती कर दी गई है। वहीं, पुलिस ने भी शहर में नाकेबंदी कर दी है और जगह गाड़ियों को रोक उनकी तलाशी ले रही है। शहर के संवेदनशील इलाकों में भी पुलिस ने चौकसी कड़ी कर दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.