Move to Jagran APP

राज्यभर में शान से लहराया तिरंगा, -30 डिग्री तापमान में गूंजे भारत माता के नारे

सियाचीन की दुर्गम पहाड़ियां जहां खून जमा देने वाली ठंड रही है वहां तैनात जवानों का हौंसला देखते ही बनता था।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sat, 26 Jan 2019 02:08 PM (IST)Updated: Sat, 26 Jan 2019 02:08 PM (IST)
राज्यभर में शान से लहराया तिरंगा, -30 डिग्री तापमान में गूंजे भारत माता के नारे
राज्यभर में शान से लहराया तिरंगा, -30 डिग्री तापमान में गूंजे भारत माता के नारे

जम्मू, राज्य ब्यूरो। राज्यभर में गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास और धूमधाम से मनाया गया। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मुख्य समारोह जम्मू यूनिवर्सिटी के खेल मैदान में हुआ। जिसमें राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। समारोह में राज्यपाल के भाषण के बाद मार्च पास्ट हुआ जिसमें सेना, सीआरपीएफ, पुलिस की टुकड़ियों ने भाग लिया। एनसीसी कैडेट, महिला दस्ते ने भी राज्यपाल को सलामी दी। पुलिस के डेयर डेविल शो ने दर्शकों काे मंत्रमुग्ध कर दिया। डेयर डविल शो में शामिल पुलिस के जवानों ने मोटर साइकिल पर हैरतअंगेज कारनामे दिखाए।

loksabha election banner

राज्य के तीनों क्षेत्रों की संस्कृति को दर्शाते लोक नृत्य भी समारोह में आकर्षण का केंद्र बने। जम्मू यूनिवर्सिटी में पहली बार गणतंत्र दिवस का राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। सुरक्षा कारणों से बिक्रम चौक से जम्मू यूनिवर्सिटी की ओर जाने वाले मार्ग को तब तक बंद रखा गया जब तक समारोह बंद नहीं हो गया। समारोह में सांसद जुगल किशोर, शमशेर सिंह मन्हास, राज्यपाल के सलाहकारों, पूर्व विधायकों, पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह के अलावा प्रशासनिक और पुलिस के अधिकारियों ने भाग लिया। जम्मू यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों और उसके साथ लगते मुहल्लों के लोग भी समारोह को देखने के लिए पहुंचे। इससे पहले राज्यपाल ने बलिदान स्तंभ जाकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। वहां पर सैन्य अधिकारियों व जवानों के साथ बातचीत कर उनका हौंसला बढ़ाया। 

 

वहीं जिला उधमपुर में भी गणतंत्रता दिवस देशभक्ति भाव और उत्साह के साथ मनाया गया। मुख्य कार्यक्रम सरकारी डिग्री कॉलेज उधमपुर के मैदान में हुआ। कड़ी सुरक्षा के बीच डीसी उधमपुर रविंद्र कुमार ने तिरंगा झंडा फहरा, परेड का निरीक्षण किया और बाद में सलामी ली। डीसी ने सभी जिला वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए विभिन्न सरकारी योजनाओं तथा विकास कार्यों की जानकारी दी। लोगों को बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील भी की। इसके बाद देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए जिसमें विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने रंगारंग प्रस्तुतियां प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया।

इसी तरह जिला उधमपुर की सब डिविजन और तहसील मुख्यालयों पर भी गणतंत्रता दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। जहां पर एसडीएम और तहसीलदार स्तर के अधिकारियों ने तिरंगा फहराने की रस्म अदा की। परेड की सलामी भी ली। गणतंत्रता दिवस के मद्देनजर पूरे उधमपुर जिला में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली।

सियाचीन की दुर्गम पहाड़ियों पर फहराया तिरंगा

लद्दाख में -18 डिग्री तापमान में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल के जवानों ने तिरंगा फहराया। सियाचीन की दुर्गम पहाड़ियां जहां खून जमा देने वाली ठंड रही है वहां तैनात जवानों का हौंसला देखते ही बनता था। बर्फ से ढकी पहाड़ों पर जवानों ने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद राष्ट्रगान गाया और उसके बाद भारत माता की जय के नारे लगाते हुए वीर शहीदों को नमन किया।

गणतंत्र दिवस पर घाटी में रेल व इंटरनेट सेवा रही बंद

कश्मीर के शेर-ए-कश्मीर स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह हुआ। राज्यपाल के सलाहकार खुर्शीद अहमद गनई ने तिरंगा फहराया और परेड की सलामी ली। अलगावादियों के बंद के आहृ़वान को देखते हुए सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। एहतियात के तौर पर प्रशासन ने बड़गाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से बनिहाल तक रेल सेवा को भी बंद रखा था। यही नहीं घाटी में इंटरनेट सेवा भी बंद रही। कश्मीर के कुछ पत्रकारों ने भी कुछ दिन पहले हिंसा के दौरान चार पत्रकारों के घायल होने के विरोध में कार्यक्रम का बहिष्कार किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.