जागरण संवाददाता, जम्मू : जन स्वास्थ्य को लेकर गंभीरता दिखाते हुए सरकार ने शेष रहे लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सेहत शिविर जारी रखे हुए हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को शहर के नानक नगर में दोबारा शिविर लगाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने अपने नाम दर्ज करवाए।

नानक नगर के सेक्टर 6 में कारपोरेटर सुरजीत ¨सह चौधरी ने अपने निवास पर शिविर का आयोजन करवाया। सुबह 10.30 बजे से दोपहर करीब ढाई बजे तक शिविर यहां लगा रहा। लोग आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर यहां पहुंचे और अपने नाम सूची में देखने के साथ कार्ड एप्रूव करवाए। जिनके नाम ढूंढने पर भी नहीं मिले, उनके लिए नए फार्म भरे गए ताकि जल्द शेष नामों को भी दर्ज किया जा सके।

इस मौके पर नायब तहसीलदार र¨वद्र शर्मा विशेष तौर पर मौजूद रहे और उन्होंने शिविर में पहुंच रहे लोगों को जागरुक किया कि किस तरह वे अपने नाम दर्ज करवा सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार पांच लाख रुपये प्रति परिवार का बीमा दे रही है। इससे किसी भी बीमारी के लिए पैसे मिल जाते हैं और गरीब व्यक्ति को राहत मिल जाती है।

सभी को इस योजना का लाभ उठाते हुए नाम पंजीकृत करवाने चाहिए। इस मौके पर संजय गुप्ता, कमल शर्मा, मिंटू शर्मा आदि ने भी लोगों को जागरुक किया। चौधरी ने कहा कि जनता की सुविधा के लिए यह शिविर लगाए जा रहे हैं ताकि लोग स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठा सके।

वहीं वार्ड नंबर 3 में कारपोरेटर नरोत्तम शर्मा ने शिविर का आयोजन कर लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने में सहायता की। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए जिला प्रशासन की जितनी सराहना की जाए कम है। नरोत्तम ने कहा कि मंगलवार एक बार फिर हमारे वार्ड में सेहत शिविर लगाया गया। सच में देखा जाए तो यह काम एनएचएम और स्वस्थ विभाग का था जिन्होंने अपना काम पूरी ईमानदारी से नहीं किया जिससे लोगों को बहुत परेशानी हुई और कुछ जरूरतमंद लोग इस सुविधा का लाभ लेने में वंचित रहे।

लोगों की इस असुविधा को ध्यान में रखते हुए नरोत्तम ने एक ज्ञापन उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को गत दिनों दिया था। जिसमे उपराज्यपाल से मांग की थी कि प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई इस सुविधा का लाभ सभी वर्गो के लोग लें सके। उपराज्यपाल ने सभी डिप्टी कमिश्नर को निर्देश दिए थे कि इस स्कीम को जमीनी स्तर पर लागू किया जाए। जम्मू के डिप्टी कमिश्नर अंशुल गर्ग की अगुवाई में जम्मू में जोरशोर से काम शुरू हुआ है। लोग इसका लाभ उठाएं।

इस मौके पर भाजपा के ईस्ट मंडल के अध्यक्ष प्रवीण केरनी, महिला मोर्चा की नेता सरोज गुप्ता, कैलाश चौधरी, अनुराधा शर्मा, बूथ अध्यक्ष संजय मेंगी, अखिल गुप्ता, लक्की मेहरा, राजेश खजुरिया, अमन अबरोल आदि मौजूद थे। इसी तरह शहर के विभिन्न क्षेत्रों में सेहत शिविर लगाए गए।