Move to Jagran APP

Kashmir: शाह फैसल और बेग से मिले राममाधव, सियासी तूफान की आहट

नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी द्वारा गुपकार घोषणा का राग अलापने के बाद राममाधव का कश्मीर आगमन और फिर शाह फैसल व बेग से मुलाकात नए संकेत दे रही है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 28 Aug 2020 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 28 Aug 2020 10:28 AM (IST)
Kashmir: शाह फैसल और बेग से मिले राममाधव, सियासी तूफान की आहट
Kashmir: शाह फैसल और बेग से मिले राममाधव, सियासी तूफान की आहट

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव राममाधव के दो दिन के दौरे पर वीरवार को कश्मीर पहुंचते ही यहां नए सियासी तूफान की आहट सुनाई दे रही है। उन्होंने पहले ही दिन गुपचुप पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के संरक्षक मुजफ्फर हुसैन बेग और पूर्व नौकरशाह डॉ. शाह फैसल से मुलाकात की। शाह फैसल ने अभी कुछ दिन पूर्व ही सियासत से किनारा किया है। वहीं बेग भी पीडीपी की सियासत में अलग-थलग ही दिख रहे हैं। ऐसे में भाजपा महासिचव से मुलाकात के बाद कयास हैं कि आने वाले दिनों में नए समीकरण कश्मीर घाटी में उभरते दिखाई देंगे।

loksabha election banner

राममाधव ने जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के नेताओं से भी मुलाकात की है। नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी द्वारा गुपकार घोषणा का राग अलापने के बाद राममाधव का कश्मीर आगमन और फिर शाह फैसल व बेग से मुलाकात नए संकेत दे रही है। हालांकि दोनों से उनकी मुलाकात का कोई अधिकारिक ब्योरा नहीं मिला है, लेकिन सूत्र इस बात की पुष्टि करते हैं कि शाह फैसल भाजपा महासचिव से मिलने चर्च लेन स्थित सॢकट हाउस में आए थे। दोनों के बीच करीब एक घंटे तक बातचीत हुई। संबंधित सूत्रों ने बताया कि राममाधव पीडीपी संरक्षक बेग से मिलने करालसंगरी निशात स्थित उनके आवास पर गए थे। अलबत्ता, इस मुलाकात के बारे में जब बेग से संपर्क करने का प्रयास किया गया तो वह उपलब्ध नहीं हो पाए।

राममाधव के साथ जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के गुलाम हसन मीर और उस्मान मजीद ने भी मुलाकात की। मीर व उस्मान मजीद ने भाजपा नेताओं से अपनी मुलाकात की पुष्टि करते हुए कहा कि इसमें कोई सियासत नहीं है। हम लोग एक दूसरे को पहले से जानते हैं और यह एक शिष्टाचार मुलाकात थी। इसके अलावा राममाधव ने जम्मू से श्रीनगर पहुंचे संगठन महामंत्री अशोक कौल, महासचिव विबोध गुप्ता व सुनील शर्मा से बैठक कर राजनीतिक हालात व संगठनात्मक गतिविधियों को लेकर विचार विमर्श किया।

उप राज्यपाल से कश्मीर के हालात पर की चर्चा : इससे पूर्व कश्मीर में आतंकवाद की चुनौतियों का सामना कर रहे पार्टी कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाने के लिए राम माधव वीरवार सुबह श्रीनगर पहुंचे। उन्होंने उप राज्यपाल मनोज सिन्हा से भेंट कर कश्मीर के मौजूदा हालात पर चर्चा की। पार्टी सूत्रों के अनुसार शाम करीब साढ़े चार बजे राजभवन में हुई बैठक में राम माधव ने पार्टी कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के मुद्दे पर भी विचार-विमर्श किया।

विभिन्न वर्गों से मिले, आज पार्टी नेताओं के साथ होगी बैठक : सूत्रों के अनुसार, शाम को सर्किट हाउस में समाज के विभिन्न वर्गों के कुछ प्रतिनिधि भी राम माधव से मिले। हालांकि कश्मीर के पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं से उनकी कोई औपचारिक बैठक नहीं हुई। कश्मीर में भाजपा के मीडिया सचिव अल्ताफ ठाकुर ने बताया कि राम माधव शुक्रवार को दिल्ली लौटने से पहले पार्टी नेताओं से बैठकें कर पार्टी गतिविधियों समेत अन्य मुद्दों पर चर्चा करेंगे। इस समय कश्मीर के राजनीतिक दल केंद्र सरकार व भाजपा के खिलाफ एकजुट होकर राजनीति गर्माने की कोशिश कर रहे हैं। प्रदेश भाजपा ने भी जम्मू कश्मीर के राज्य दर्जे की बहाली के लिए राजनीतिक प्रस्ताव पारित किया है। ये सभी मुद्दे शुक्रवार को राम माधव की नेताओं से बैठकों में चर्चा का मुद्दा बनेंगे। कश्मीर में पार्टी कार्यकर्ताओं पर हो रहे आतंकी हमलों ने उनका मनोबल गिराया है। ऐसे हालात में कश्मीर में नेताओं व कार्यकर्ताओं की सुरक्षा का मुद्दा जोरशोर से उठ रहा है। इस समय चार सौ से अधिक भाजपा नेताओं व कार्यकर्ताओं को पुलिस की सुरक्षा शाखा ने कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षित स्थानों पर समूहों में रखा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.