जागरण संवाददाता, जम्मू : पश्चिमी विक्षोभ के चलते जम्मू कश्मीर में रविवार को मौसम बिगड़ा रहा। बारिश व बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। देर शाम जवाहर टनल के आसपास हल्की बर्फबारी हुई। जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही एक तरफ से सुचारु रही। मौसम विभाग की मानें तो 26 जनवरी तक मौसम बिगड़ा रहेगा। जम्मू में दिनभर बादल छाए रहे। दोपहर बाद बूंदाबांदी शुरू हो गई जो दो घंटे तक जारी रही। वहीं कटड़ा से भवन तक बादल छाए रहे। हेलीकॉप्टर, केबल कार और बैटरी कार सुचारु रूप से चली। बर्फीली हवा से बेपरवाह श्रद्धालु भवन की ओर आते जाते रहे। कठुआ जिले के कुछ हिस्सों के अलावा पर्यटनस्थल नत्थाटॉप में और पत्नीटॉप के अलावा बसंतगढ़, चिनैनी, लाटी, पंचैरी में हल्की बर्फ गिरी।

जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग श्रीनगर से जम्मू के बीच दिनभर यातायात खुला रहा। देर शाम जवाहर टनल के आसपास हल्की बर्फबारी को देखते हुए रामबन ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम का कहना है कि सोमवार को मौसम को देखते हुए वाहनों को छोड़ा जाएगा। मौसम साफ रहने पर जम्मू से श्रीनगर हाईवे पर ट्रैफिक की आवाजाही रहेगी। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी की है, जिसमें जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर निकलने से पहले मौसम की जानकारी लेने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर 26 जनवरी तक रहेगा, जिससे राज्य के लोगों को शीतलहर के प्रकोप को झेलना पड़ेगा। रविवार को जम्मू में 2.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। बटोत में 0.6, कटडा में 0.8, भद्रवाह में 0.6 और कुपवाड़ा में 1.01 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस, जबकि न्यूनतम तापमान माइनस 0.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया। जबकि पहलगाम, काजीगुंड, कुकरनाग और बनिहाल में हल्की बारिश हुई। कठुआ जिले के लोहाई मल्हार तहसील के अडोदहा , किंडली , सदरोता , डगरी टॉप मल्हार की पहाडियों पर एक से डेढ़ फीट बर्फबारी हुई। ऊधमपुर में शाम को कूह नाला में भूस्खलन की वजह से ऊधमपुर रामनगर मार्ग दो घंटे बंद रहा। वहीं बसंतगढ़, चिनैनी, लाटी, पंचैरी सहित जिला के ऊपरी इलाकों में दिन भर हल्की बर्फबारी होती रही। पत्नीटॉप टैक्सी यूनियन के प्रधान प्रकाश ¨सह ने बताया कि पत्नीटॉप और नत्थाटॉप में भी हल्की रुक रुक कर हल्की बर्फबारी हुई। रात को नत्थाटॉप में और पत्नीटॉप में हल्की बर्फ गिरी। पहाड़ से मलबा सड़क पर गिरा, जेसीबी चपेट में आई

शाम को कूह नाला में भूस्खलन होने से ऊधमपुर रामनगर मार्ग बंद हो गया। बताया जा रहा है कि जेसीबी यहां सड़क निर्माण के कार्य में जुटी थी। इसी दौरान शाम पांच बजे अचानक पहाड़ से मलबा सड़क पर आ गया। मलबे की चपेट में आने से एक टिप्पर और कार क्षतिग्रस्त हो गई। इससे साथ ही जेसीबी का चालक भी मामूली रूप से घायल हो गया। उसकी पहचान रोशन ¨सह पुत्र बीर ¨सह निवासी कघोट रामनगर बताई है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस