जम्मू, जागरण संवाददाता : केंद्र सरकार की ओर से जम्मू-कश्मीर के लिए घोषित 28,400 करोड़ रुपये के औद्योगिक पैकेज को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जम्मू-कश्मीर को तोहफा करार देते हुए भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष रविंद्र रैना ने कहा कि इस ऐतिहासिक पैकेज से केवल उद्योग का ही नहीं, बल्कि पूरे प्रदेश का विकास होगा। इससे जम्मू-कश्मीर देश का औद्योगिक केंद्र बनेगा और लाखों की संख्या में युवाओं को रोजगार मिलेगा।

रैना ने कहा कि इतिहास में पहली बार ऐसा पैकेज घोषित हुआ है जिसका 2037 तक लाभ उठाया जा सकता है। इससे आने वाले सालों में जम्मू-कश्मीर में भारी निवेश होगा और देश के बड़े औद्योगिक घराने भी यहां आकर उद्योग स्थापित करेंगे। रविंद्र रैना ने शनिवार को भाजपा मुख्यालय में आयोजित एक पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि इस पैकेज से जम्मू-कश्मीर का आर्थिक-सामाजिक विकास होगा। रैना ने कहा कि इस पैकेज में ग्रामीण उद्योग को प्राथमिकता दी गई है जिससे ग्रामीण स्तर पर भी नए बाजार विकसित होंगे और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे।

औद्योगिक पैकेज के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए रैना ने कहा कि इसमें न केवल उत्पादन क्षेत्र, बल्कि सर्विस सेक्टर को भी लाभ दिया गया है। इससे पर्यटन क्षेत्र में होटल इंडस्ट्री भी लाभांवित होगी। रैना ने जम्मू-कश्मीर के लिए इतनी प्रभावी योजना बनाने के लिए केंद्र के अलावा जम्मू-कश्मीर उद्योग विभाग के अधिकारियों की भी प्रशंसा की। पत्रकार वार्ता के दौरान पूर्व उप-मुख्यमंत्री कविंद्र गुप्ता व अजय परगाल भी मौजूद रहे। ज्ञात रहे कि औद्योगिक पैकेज पर जम्‍मू कश्‍मीर के औद्योगपतियों ने भी संतोषजनक प्रतिक्रिया दी हैत्र

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021