Move to Jagran APP

रेलवे आरक्षण केंद्र में क्लर्क गैर हाजिर, दूसरा कर रहा था काम

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू रेलवे स्टेशन में औचक छापामारी के दौरान कई चौंकाने वाले त

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 07:49 PM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 07:49 PM (IST)
रेलवे आरक्षण केंद्र में क्लर्क गैर हाजिर, दूसरा कर रहा था काम
रेलवे आरक्षण केंद्र में क्लर्क गैर हाजिर, दूसरा कर रहा था काम

जागरण संवाददाता, जम्मू : जम्मू रेलवे स्टेशन में औचक छापामारी के दौरान कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। टिकट आरक्षण केंद्र के बु¨कग रिकॉर्ड में भारी गड़बड़ पाई गई। इतना ही नहीं जम्मू हाईकोर्ट का टिकट आरक्षण केंद्र जिसका संचालन जम्मू रेलवे स्टेशन से हो रहा है, में भी ठीक प्रकार से काम न होने की बात सामने आई।

prime article banner

सोमवार सुबह जैसे ही रेलवे स्टेशन परिसर में बना टिकट आरक्षण केंद्र खुला, फिरोजपुर के सीनियर डिवीजनल रेलवे मैनेजर हरी मोहन ने अधिकारियों की टीम के साथ छापा मारा। प्राथमिक जांच में उन्होंने पाया कि टिकट आरक्षण केंद्र 2733 में रिकॉर्ड में जिस क्लर्क की ड्यूटी थी, वह गैर हाजिर था। उसके स्थान पर सीआरएस में तैनात अधिकारी ड्यूटी दे रहा था। इसका संज्ञान लेते हुए अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा गया। छापेमारी टीम में शामिल अमृतसर से आए कमर्शियल इंस्पेक्टर प्रदीप कुमार ने बताया कि आरक्षण केंद्र के रिकॉर्ड में बहुत सी कमियां पाई गई हैं। जब कैश का हिसाब किया तो उसमें 160 रुपये अतिरिक्त पाए गए। उन्होंने बताया कि छापेमारी के दौरान कुछ संदिग्ध लोग जो टिकट एजेंट हो सकते है, भाग निकले थे। आरक्षण केंद्र के रिकॉर्ड को ठीक प्रकार तैयार नहीं किया है। मौके पर स्थिति कुछ और बयां कर रही थी, जबकि रिकॉर्ड में कुछ ओर दिखाई दे रहा था। इतना ही ं नहीं जम्मू उच्च न्यायालय में चल रहे टिकट आरक्षण केंद्र में ठीक प्रकार से काम न होने की बात प्राथमिक जांच में सामने आई है। केंद्र में तैनात अधिकारियों से इस बाबत स्थिति स्पष्ट करने को कहा गया है। जांच पूरी होने के दौरान एक बड़ा घोटाला सामने आ सकता है। काबिलेगौर है कि जम्मू रेलवे स्टेशन में स्थित आरक्षण केंद्र कुछ समय पूर्व भी सुर्खियों में रहा था जब केंद्र के अंदर रेलवे अधिकारी तथा कुछ एजेंटों का शराब पीते हुए वीडियो वायरल हुआ था। वायरल वीडियो का अधिकारियों द्वारा संज्ञान तो लिया गया था, लेकिन आरोपित अधिकारियों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी।

--------------

वर्षो से हुए अतिक्रमण को हटाया

रेलवे स्टेशन परिसर में सीनियर डिवीजनल रेलवे मैनेजर हरी मोहन के छापे के दौरान रेलवे अधिकारी सतर्क रहे। आरक्षण केंद्र में छापेमारी करने के बाद अधिकारियों की टीम परिसर में बने बस स्टैंड में ढाबे, होटल, ड्राई फ्रूट की दुकानों में पहुंची। जांच के दौरान पाया गया कि इन दुकानदारों ने रेलवे की भूमि पर अवैध कब्जा किया हुआ है। अपने दुकानों से यह लोग बीस से तीस फीट बाहर चले गए थे, जहां उन्होंने अपने सामान लगा रखा था। ढाबे वालों ने कुर्सी मेज लगा रखे थे। जबकि कुछ दुकानदारों ने स्थायी तौर पर लोहे के बड़े जंगले रेलवे की भूमि पर रख कर अतिक्रमण कर लिया था। रेलवे अधिकारियों के अनुसार आरपीएफ के अधिकारी भी मौजूद रहे।

----

बसों व सवारी ऑटो का चालान

छापामारी के दौरान अधिकारियों की टीम ने पाया कि अवैध रूप से कुछ बसें तथा सवारी ऑटो बिना रेलवे के लाइसेंस लिए बस स्टैंड तथा ऑटो स्टैंड से सवारियों को बैठा रहे थे। ऐसे वाहन चालकों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए उनके मौके पर ही चालान काटे गए। भविष्य में उन्हें बिना लाइसेंस लिए स्टेशन परिसर में प्रवेश न करने की हिदायत दी गई।

-----

कुलियों को सफाई की हिदायत दी

रेलवे स्टेशन में तैनात कुलियों को अपने आप साफ-सफाई बनाए रखने के अलावा यात्रियों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए रेलवे अधिकारियों ने प्रेरित किया। सीनियर डिवीजनल कमर्शियल मैनेजर हरी मोहन ने कुलियों के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं को सुना। कुलियों ने इस दौरान उनके स्टेशन में कमरे बना कर देने के अलावा शौचालय का निर्माण करवाने को भी कहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.