श्रीनगर, जेएनएन: श्रीनगर के नौगाम में स्थित भाजपा नेता अनवर खान के घर पर हमला कर उनकी सुरक्षा में तैनात पुलिसकर्मी रमीज राजा को शहीद करने वाले चार में से तीन आतंकवादियों को सुरक्षाबलों ने चौबीस घंटों के भीतर ही मार गिराया। हमले को अंजाम देकर ये आतंकी दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिले के काकापोरा के गथ मोहल्ला इलाके में छिपे हुए थे। सुबह तड़के से जारी मुठभेड़ में एक के बाद एक सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकियों को ढेर कर दिया। इसी बीच मुठभेड़ को प्रभावित करने के लिए कुछ शरारती तत्वों ने सुरक्षाबलों पर पथराव भी किया। इसमें दो नागरिक घायल हुए हैं। घायलों में एक लड़की भी शामिल है।

सूत्रों के अनुसार मारे गए आतंकियों की पहचान सोहेल लोन, यासिर अहमद दोनों निवासी थिरयू जबकि तीसरे की पहचान जुनेद निवासी प्रीहू के तौर पर हुई है। ये तीनों आतंकी अलबदर से संबंध रखते थे। हालांकि अधिकारिक तौर पर अभी तक इन आतंकियों की पहचान जाहिर नहीं की गई है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि ये वही आतंकी थे जिन्होंने गत वीरवार को नौगाम श्रीनगर में भाजपा नेता के घर पर आतंकी हमला किया था। इस बात की उन्हें पक्की जानकारी मिली थी। पुलिस ने तीनों आतंकियों के शवों को अपने कब्जे में ले लिया है। मुठभेड़ स्थल से काफी मात्रा में हथियार-गोलाबारूद भी बरामद हुआ है।

मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने तीनों आतंकियों को कई बार आत्मसमर्पण करने का मौका दिया। आतंकियों को हथियार डालने को मनाने के लिए मुठभेड़ स्थल पर उनके परिजनों को भी बुलाया गया था परंतु वे भी उन्हें मनाने में नाकामयाब रहे। आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर गोलीबारी रखी रखी। मुठभेड़ शुरू होने के दो घंटों के भीतर ही एक आतंकी को ढेर कर दिया गया था। बाद में जिस मकान में आतंकी छिपे हुए थे, उसे आइईडी से ध्वस्त करने का निर्णय लिया गया। परंतु एक के बाद एक बाकी दोनों आतंकियों को भी मार गिराया गया।

पुलिस काे आज तड़के ही यह जानकारी मिली कि काकापोरा के गथ मोहल्ला में कुछ आतंकवादी देखे गए हैं। एसओजी, सेना की 50 आरआर और सीआरपीएफ का संयुक्त दल इलाके में पहुंच गया और घेराबंदी शुरू कर दी। वहीं आतंकवादियों ने जब सुरक्षाबलों को अपनी ओर आता देखा तो उन्होंने गोलीबारी शुरू कर दी। गोलीबारी शुरू होते ही इलाके में कुछ शरारती तत्वों ने ऑपरेशन को प्रभावित करने के लिए सेना पर पथराव शुरू कर दिया। मुठभेड़ के साथ-साथ सेना ने शरारती तत्वों को दूर रखा।

दोनों ओर से हुई झड़प के दौरान एक लड़की समेत 3 नागरिक घायल हो गए। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर (बीएमओ) पांपोर डॉ गुलजार अहमद ने कहा कि उपजिला अस्पताल (एसडीएच) पांपोर सामबोरा से 3 घायलों को अस्पताल में लाया गया था। प्राथमिक उपचार प्रदान करने के बाद 2 की गंभीर हालत देखते हुए एसएमएचएस अस्पताल श्रीनगर में स्थानांतरित कर दिया गया। घायलों में इशरत जान (25) बेटी अब्दुल अजीज डार, गुलाम नबी डार (42) पुत्र अली मुहम्मद डार के रूप में हुई है।

आपको बता दें कि गत वीरवार को बुर्का पहनकर महिला के वेश में आए चार आतंकियोंं ने श्रीनगर के नौगाम में भाजपा नेता अनवर खान के घर का दरवाजा खुलवाकर ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं थी। इस हमले में भाजपा नेता के मकान पर तैनात एक पुलिसकर्मी शहीद हो गया। अन्य सुरक्षाकर्मियों की त्वरित जवाबी कार्रवाई के बाद पर आतंकी भाग निकले। इस दौरान वह शहीद पुलिसकर्मी की राइफल भी अपने साथ ले गए थे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप