जागरण संवाददाता, जम्मू : मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में अक्टूबर में बाढ़ के कारण पहले प्याज और अब मॉश (उड़द) व मूंग के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। दालों के लिए पूरी तरह से आयात पर निर्भर जम्मू में पिछले तीस दिन में मॉश व मूंग के दाम तीस फीसद तक बढ़ गए। आने वाले दिनों में इनके दाम में वृद्धि का सिलसिला जारी रहने की आशंका जताई जा रही है। आमतौर पर जम्मू में दालों के दाम महीने में एक बार तय किए जाते हैं लेकिन इन दोनों दालों के दाम में लगातार वृद्धि के चलते पंद्रह दिन के बाद संशोधित रेट लिस्ट जारी हुई है।

अक्टूबर में जम्मू में मॉश (काले मा) के दाम 80 से 90 रुपये प्रति किलो थे। दालों में चूंकि गुणवत्ता के आधार पर कई वैरायटी हैं, लिहाजा न्यूनतम दाम 80 व अधिकतम 90 रुपये थे। यहीं हाल मूंग (हरी मूंग व धोती मूंग) का भी था लेकिन मध्य प्रदेश व महाराष्ट्र में बाढ़ के कारण फसल को काफी नुकसान पहुंचा। इस कारण नई फसल बाजार में नहीं आई। इस कारण दाम में लगातार वृद्धि हो रही है। मौजूदा समय में जम्मू में मॉश व मूंग का दाम 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। जम्मू में दालों की अधिकतर सप्लाई इन्हीं राज्यों से दिल्ली के रास्ते होती है। ऐसे में दिल्ली में इनके दाम बढ़ने का सीधा असर स्थानीय बाजार पर भी पड़ रहा है।

----------------

-अक्टूबर में नई फसल आती है जिससे दाम कुछ कम होते हैं। इस बार बाढ़ से फसल को नुकसान पहुंचने से जरूरत अनुसार बाजार में सप्लाई नहीं आई। इस कारण दाम बढ़े हैं। स्थानीय बाजार में इस समय मॉश व मूंग 110 रुपये प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। एक महीने में ही तीस रुपये प्रति किलो तक की वृद्धि हुई है। महंगाई का यह असर फिलहाल दो ही दालों पर दिखा है लेकिन आने वाले दिनों में दूसरी दालों के दाम भी बढ़ सकते हैं।

-दीपक गुप्ता, महासचिव, ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस नेहरू मार्केट

----------------

बाढ़ से हुए नुकसान का चौतरफा असर दिख रहा है। जम्मू में भी मॉश व मूंग के दाम अचानक इतना चढ़ गए हैं। जरूरत के अनुसार माल नहीं मिल रहा। इससे दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मांग पूरी न होने के कारण हो सकता है कि आने वाले दिनों में दाम कुछ और बढ़ जाएं क्योंकि अभी तक मॉश या मूंग के आयात पर सरकार ने कोई घोषणा नहीं की है।

-मुनीष महाजन, उप-प्रधान ट्रेडर्स फेडरेशन वेयर हाउस-नेहरू मार्केट

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस