जम्मू, विकास अबरोल। अजमेर में हाल ही में संपन्न हुई टेबल टेनिस प्रतियाेगिता में नए चैंपियन के तौर पर सामने आने वाली पेट्रोलियम स्पोटर्स प्रमोशन बोर्ड (पीएसपीबी) के खिलाड़ी इस बार मौलाना आजाद स्टेडियम में शुरू हुई 81वीं जूनियर और यूथ नेशनल टेबल टेनिस प्रतियोगिता में बड़ा उलटफेर करने की काबलियत रखते हैं। पीएसपीबी के यूथ वर्ग के खिलाड़ी मौजूदा लड़कों के वर्ग की चैंपियन हरियाणा और लड़कियों के वर्ग की चैंपियन महाराष्ट्र को आने वाले दिनों में सिंगल और टीम वर्ग के मुकाबलों में कड़ी चुनौती देते हुए नजर आएंगे।

टेबल टेनिस फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव एमपी सिंह के अनुसार, मौजूदा चैंपियनशिप में कई बड़े उलट फेर होने की पूरी संभावना है। जूनियर लड़कों के वर्ग की चैंपियन दिल्ली की टीम को इस बार तमिलनाडु और मिजोरम की टीम के खिलाड़ी कड़ी चुनौती देते नजर आएंगे तो वहीं लड़कियों के जूनियर वर्ग में मौजूदा चैंपियन महाराष्ट्र की टीम को मध्य प्रदेश और कर्नाटक के बीच संघर्षपूर्ण मुकाबले खिलाड़ियों को देखने को मिलेंगे। टीम वर्ग के निर्णायक दौर के मुकाबले पांच दिसंबर को खेले जाएंगे।

मौजूदा नेशनल रेकिंग के अनुसार, मध्य प्रदेश की अनुशा कुतुंबाले और कर्नाटक की यशस्वनी घोरपाडे जूनियर लड़कियों के वर्ग में शीर्ष पर जमी हैं। उन्होंने भी महाराष्ट्र, तेलंगाना और दिल्ली की खिलाड़ियों के साथ रोमांच से भरपूर मुकाबले होने की उम्मीद है। इसी तरह तमिलनाडु के विश्वा दीनादयालन जो तीन बार जूनियर लड़कियों के वर्ग में जोनल खिताब जीत चुके हैं से भी मुकाबलों के दौरान खिलाड़ी दो-दो हाथ करते नजर आएंगे।

टेबल टेनिस के जानकारों के अनुसार, अगर हरियाण के जीत चंद्रा का यूथ लड़कों के वर्ग में इस प्रतियोगिता में भी शानदार प्रदर्शन बरकरार रहेगा तो फिर पश्चिम बंगाल के प्राप्ति सेन के साथ भी उनके रोमांच से भरपूर मुकाबले देखने को मिल सकते हैं।

मौलाना आजाद स्टेडियम में प्रतियोगिता के पहले दिन जूनियर लड़कों के टीम वर्ग पहले दौर के मुकाबलों में दिल्ली ने छत्तीसगढ़ को 3-0, गुजरात ने केरल को 3-0, महाराष्ट्र ने अंडेमान एवं निकोबार को 3-0, मिजोरम ने आंध्र प्रदेश को 3-0, तमिलनाडु ने बिहार को 3-0, महाराष्ट्र ने पांडिचेरी को 3-0, बंगाल ए ने झारखंड को 3-0, कर्नाटक ने हिमाचल प्रदेश को 3-0, तेलंबाना ने राजस्थान को 3-0, उत्तर प्रदेश ने मेघायल को 3-0, बंगाल बी ने ओडिशा को 3-0, गोवा ने चंडीगढ़ को 3-1, पीएसपीबीए ने उत्तराखंड को 3-0 और असम ने जम्मू-कश्मीर से परास्त कर अगले दौर में जगह बनाई।

जूनियर लड़कियों के टीम वर्ग में महाराष्ट्र ने गोवा को 3-0, उत्तर प्रदेश ने केरल को 3-0, कर्नाटक ने उत्तराखंड को 3-1, दिल्ली ने चंडीगढ़ को 3-0, हरियाणा ने हिमाचल प्रदेश को 3-0, महाराष्ट्र ने बिहार को 3-0, तमिलनाडु ने पांडिचेरी को 3-0, बंगाल बी ने मेघायल को 3-0, तेलंगाना ने छत्तीसगढ़ को 3-1, राजस्थान ने झारखंड को 3-1, असम ने पंजाब को 3-0 और बंगाल ए ने जम्मू-कश्मीर को 3-0 से मात देकर जीत हासिल कर अगले दौर में जगह बनाई है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस