Move to Jagran APP

Anti-Encroachment Drive: जम्मू में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान पथराव, हिंसा के सिलसिले में पांच गिरफ्तार

Anti-Encroachment Drive पुलिसकर्मियों पर पथराव कर उन्हें घायल करने वाले लोगों की पहचान के लिए पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया पर बवाल करते दिखाई दे रहे लोगों की पुलिस पहचान करने में जुट गई है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Mon, 06 Feb 2023 08:47 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 11:54 AM (IST)
Anti-Encroachment Drive: जम्मू में अतिक्रमण विरोधी अभियान के दौरान पथराव, हिंसा के सिलसिले में पांच गिरफ्तार
सरदार गुरदीप सिंह सैनी ने सरकारी जमीन से कब्जे हटाने की कार्रवाई का स्वागत किया

जम्मू,जागरण संवाददाता। प्रशासन की तरफ से नरवाल मलिक मार्केट में सरकारी भूमि पर हुए अवैध कब्जे को हटाने के दौरान शनिवार रात पुलिसकर्मियों पर पथराव करने और तोड़फोड़ करने के आरोप में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि चार लोग हिरासत में लिए गए हैं। एसएचओ त्रिकुटा नगर इनायत अली ने बताया कि एमजी हैक्टर कार शोरूम तोड़ते समय उसके मालिक पर लोगों को हिंसा के लिए भड़काने का आरोप है। इसके चलते पुलिस ने श्रीनगर के रहने वाले कार शोरूम के मालिक सज्जाद अहमद बेग के अलावा मलिक मार्केट के मोहम्मद मुश्ताक आलम और बठिंडी के मोहम्मद इरशाद को गिरफ्तार किया है।

loksabha election banner

सज्जाद अहमद बेग इन दिनों जम्मू के सुंजवा इलाके में रहता है। पुलिस हिंसा फैलाने और बवाल करने वाले अन्य लोगों की भी पहचान करने में जुटी है। जल्द कुछ अन्य लोगों को भी गिरफ्तार किया जा सकता है। वहीं, नरवाल में हुई हिंसा के बाद त्रिकुटा नगर पुलिस थाने में हत्या का प्रयास, लोगों को बंधक बनाने, बवाल करने, धमकाने के अलावा पब्लिक प्रॉपर्टी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें Doda House Cracks: डोडा के बेघर परिवारों ने एसडीएम को सुनाई समस्याएं, ठंड में बच्चों का है बुरा हाल

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

पुलिसकर्मियों पर पथराव कर उन्हें घायल करने वाले लोगों की पहचान के लिए पुलिस इलाके में लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाल रही है। इसके अलावा इंटरनेट मीडिया पर बवाल करते दिखाई दे रहे लोगों की पुलिस पहचान करने में जुट गई है। पुलिस इसके लिए फुटेज को खंगाल रही है। पथराव में नरवाल के चौकी प्रभारी ललित पादा समेत छह पुलिस कर्मी घायल हुए थे। इसके अलावा एक फोटो पत्रकार के पैर में पत्थर लगने से वह घायल हो गया था।

इलाके में बना हुआ है तनाव

नरवाल के मलिक मार्केट में सरकारी भूमि पर बने एमजी हैक्टर कार शोरूम को शनिवार को तोड़ते समय हुए पथराव के बाद रविवार को भी इलाके में तनाव बना रहा। सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाने के सरकारी आदेश के बाद चार दिन से बठिंडी, सुंजवां व मलिक मार्केट इलाके में दुकानें बंद थीं। शनिवार को जब सरकारी अमले ने मलिक मार्केट में पहुंचकर वहां एमजी कार शोरूम को तोड़ना शुरू किया तो वहां भीड़ ने पथराव शुरू कर दिया था, जिसमें नरवाल चौकी प्रभारी सहित छह पुलिसकर्मी व एक मीडिया कर्मी घायल हो गए थे।

इस घटना के बाद इलाके में बने तनाव को देखते हुए वहां पुलिस तैनात कर दी गई है। मलिक मार्केट के अलावा सुजवां और बठिंडी में भी पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थानीय लोगों का कहना है कि वे चार दिन से शांतिपूर्वक प्रदर्शन कर रहे थे, लेकिन उनकी आवाज प्रशासन नहीं सुन रहा है।

गुरदीप सिंह सैनी ने किया अतिक्रमण पर कार्रवाई का स्वागत

आल जम्मू कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के राज्य महासचिव एवं गंडली पंचायत के सरपंच सरदार गुरदीप सिंह सैनी ने सरकारी जमीन से कब्जे हटाने की कार्रवाई का स्वागत किया है। इसके साथ ही उन्होंने उपराज्यपाल से मांग की है कि अभियान के दौरान आम लोगों को परेशान नहीं किया जाए और उनसे भूमि वापस नहीं ली जाए।

रविवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में गुरदीप सिंह सैनी ने कहा कि पिछली सरकारों के कार्यकाल में कई मंत्रियों और नौकरशाहों ने सरकारी जमीनों पर अवैध रूप से कब्जे किए। ऐसे लोगों से सरकारी जमीन वापस लेनी चाहिए। उन्होंने कहा कि हाल ही में छोटे किसानों को भी राजस्व विभाग की तरफ से नोटिस जारी किया गया है। इसलिए सरकार यह सुनिश्चित करे कि किसी गरीब से जमीन नहीं छीनी जाए। सरपंच ने यह भी कहा कि सरकार ने वृद्धा, दिव्यांग और विधवा पेंशन के लिए नए सिरे से सत्यापन के संबंध में जो आदेश जारी किया है, उससे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें Jammu Kashmir Politics: जम्मू कश्मीर में नेकां और पीडीपी संग गठबंधन कर सकती है कांग्रेस!

दुकानदारों ने कही ये बात

इलाके के दुकानदारों में भय है। दुकानदारों ने कहा कि पथराव करने वाले उनके इलाके के नहीं थे कुछ लोगों का कहना था कि शोरूम को खाली करने का नोटिस मिला था, लेकिन उसे तोड़ने का कोई आदेश नहीं था। अचानक शोरूम में तोड़-फोड़ करने से स्थिति खराब हुई। लोगों का कहना था कि प्रशासन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि किसी निर्माण को नहीं गिराया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रविवार को मलिक मार्केट में दुकानें भी खुली और वहां कामकाज भी हुआ।

दुकानदारों और स्थानीय लोगों का कहना है कि पथराव करने वाले उनके इलाके के नहीं थे और वे उनको नहीं जानते हैं। दुकानदारों ने कहा कि वे लोग पुलिस के साथ मिलकर सड़क खुलवाने का प्रयास कर रहे थे, तभी पीछे से पथराव शुरू हो गया।

धरने पर बैठे आप नेता

जम्मू कश्मीर में सरकारी जमीनों पर हुए अतिक्रमण को हटाने के लिए चल रहे अभियान के विरोध में रविवार को आम आदमी पार्टी (आप) के वरिष्ठ नेता हर्षदेव सिंह अकेले ही राजभवन के बाहर धरने पर बैठ गए। हर्षदेव सिंह ने इस अभियान को गरीब विरोधी बताते हुए राजभवन के बाहर जमकर नारेबाजी की। बाद में पुलिस ने वहां से हटाकर उनको हिरासत में ले लिया।

हर्षदेव सिंह का कहना था कि जम्मू कश्मीर में सरकार गरीबों पर बुलडोजर चला रही है। गरीब आदमी का घर तोड़ा जाएगा तो वह उसे दोबारा कैसे बना पाएगा। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल पहले भाजपा के नेताओं से कब्जे छुड़ाने के लिए बुलडोजर चलवाएं। हर्षदेव सिंह ने कहा सरकार ने गरीब किसानों की जमीनों पर अपने बोर्ड लगवा दिए हैं। सरकार की मंशा यहां पर किसी और को बसाने की है, जिसे हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.