Move to Jagran APP

अमरनाथ गुफा में पहले दिन मां वैष्णो देवी के पुजारी करेंगे पूजा-अर्चना, श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड स्वागत के लिए तैयार Jammu News

वार्षिक अमरनाथ यात्रा को लेकर इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रा के प्रथम दिन मां वैष्णो देवी के पुजारी लोकेश पुजारी अन्य पुजारियों के साथ बाबा अमरनाथ की पूजा अर्चना करेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Sun, 30 Jun 2019 04:13 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jun 2019 04:13 PM (IST)
अमरनाथ गुफा में पहले दिन मां वैष्णो देवी के पुजारी करेंगे पूजा-अर्चना, श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड स्वागत के लिए तैयार Jammu News
अमरनाथ गुफा में पहले दिन मां वैष्णो देवी के पुजारी करेंगे पूजा-अर्चना, श्री माता वैष्णों देवी श्राइन बोर्ड स्वागत के लिए तैयार Jammu News

कटड़ा, जेएनएन। वार्षिक अमरनाथ यात्रा को लेकर इस वर्ष भी अमरनाथ यात्रा के प्रथम दिन मां वैष्णो देवी के पुजारी लोकेश पुजारी अन्य पुजारियों के साथ बाबा अमरनाथ की पूजा अर्चना करेंगे। इसके साथ ही राज्य के राज्यपाल तथा श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड व अमरनाथ श्राइन बोर्ड के चेयरमैन सत्यपाल मलिक भी पूजा अर्चना में शामिल होंगे। मां वैष्णो देवी के पुजारी लोकेश पुजारी के साथ ही अन्य सहायक पुजारी अमरनाथ गुफा पहुंच चुके हैं।

loksabha election banner

श्राइन बोर्ड से मिली जानकारी के मुताबिक, मां वैष्णो देवी के पुजारी लोकेश पुजारी पहले दिन पूजा-अर्चना करने के साथ ही राज्यपाल तथा अन्य वीवीआईपी का आगमन करेंगे और उसके उपरांत वापस आ जाएंगे पर अन्य सहायक पुजारी अमरनाथ गुफा में ही रहेंगे जो आगामी 15 अगस्त तक जारी रहने वाली अमरनाथ यात्रा के दौरान सुबह-शाम दिव्य आरती करेंगे। इसको लेकर लेकर अमरनाथ साइन बोर्ड द्वारा पूरे इंतजाम कर लिए गए हैं।

अगले सप्ताह अमरनाथ यात्री आधार शिविर कटड़ा की ओर रुख करेंगे 

विश्व प्रसिद्ध स्थल वैष्णों देवी की यात्रा पर रोजाना 35 से 40 हजार श्रद्धालु आधार शिविर कटड़ा मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं जिनकी सहूलियत के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अलावा स्थानीय प्रशासन ने भरपूर इंतजाम किए हैं लेकिन अगले सप्ताह से अमरनाथ यात्री भी आधार शिविर कटड़ा में पहुंचना शुरू हो जाएंगे। इसके लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आेर से पूरे बंदोबस्त कर लिए गए हैं।

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड स्वागत के लिए तैयार

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने बताया कि अगले सप्ताह से अमरनाथ यात्री भी आधार शिविर कटड़ा की ओर रुख करने वाले हैं जिसको लेकर श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा किस तरह के इंतजाम श्रद्धालुओं के लिए किए गए हैं।

श्रद्धालुओं के लिए मौसम, यात्रा मार्ग से संबंधित 11 मिनट का बुलेटिन बनाया गया

देशभर से मां वैष्णो के दर्शन के लिए आधार शिविर कटरा पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए विशेषकर अमरनाथ श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड द्वारा विशेष करीब 11 मिनट का बुलेटिन बनाया गया है जिसके भीतर श्रद्धालुओं को सुरक्षा के साथ ही मौसम की जानकारी यहां तक की मां वैष्णो देवी के भवन तथा सभी मार्गों की विस्तृत जानकारी उसमें प्राप्त है और यह बुलेटिन आधार शिविर कटड़ा से लेकर मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों पर ऑडियो सिस्टम के जरिए लगातार प्रसारित किया जाएगा। ताकि अपनी वैष्णो देवी यात्रा आरंभ करने से पहले श्रद्धालुओं को मौसम के साथ ही सुरक्षा तथा अन्य सभी तरह की सुविधाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

वैष्णों देवी भवन, भैरव घाटी में स्वास्थ्य केंद्र स्थापित

मां वैष्णो देवी के दर्शन के लिए आधार शिविर कटड़ा में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य संबंधी किस तरह के इंतजाम किए गए हैं। आधार शिविर कटड़ा के साथी मां वैष्णो देवी के सभी मार्गों यहां तक कि वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी में श्राइन बोर्ड द्वारा स्वास्थ्य केंद्र स्थापित किए गए हैं जहां अत्याधुनिक उपकरणों के साथ ही जीवन रक्षक दवाइयां तथा उचित संख्या में डॉक्टर तैनात हैं जहां श्रद्धालु अपनी यात्रा के दौरान अपने स्वास्थ्य का पूर्ण चेकअप करवा सकता है और निशुल्क दवाइयां प्राप्त कर सकता है।

अमरनाथ श्रद्धालुओं के रहने, वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष प्रबंध

अमरनाथ श्रद्धालु जहां ताकि अन्य श्रद्धालु निजी वाहनों के साथ ही अंतर राज्य बसों में सवार होकर आधार शिविर कटड़ा पहुंच रहे हैं उनकी सुविधा के लिए जहां स्थानीय प्रशासन द्वारा नगर के काउंटर नंबर 2 अंतर्राज्यीय बस अड्डा के साथी रेलवे मार्ग तथा निर्माणधीन बस अड्डा पर वाहनों की पार्किंग की सुविधा प्रदान की गई है तो दूसरी ओर श्राइन बोर्ड द्वारा रहने के लिए नगर कटड़ा में अपने त्रिकूटा भवन के साथ ही आशीर्वाद भवन आदि में विशेष व्यवस्था की है ताकि रहने को लेकर श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.