Move to Jagran APP

Jammu: जम्मू के ओंकार सिंह को मिला प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार

सम्मान मिलने से पूर्व गत मगलवार को ओंकार को बीएसएफ हेड क्वार्टर में भी सम्मानित किया गया। ओंकार ने कहा कि यह सम्मान पाकर वह प्रोत्साहित महसूस कर रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 01:03 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 01:03 PM (IST)
Jammu: जम्मू के ओंकार सिंह को मिला प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार
Jammu: जम्मू के ओंकार सिंह को मिला प्रधानमंत्री बाल शक्ति पुरस्कार

राज्य ब्यूरो, जम्मू : नई दिल्ली में बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू के तालाब तिल्लो क्षेत्र के निवासी ओंकार सिंह को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया। बीएसएफ स्कूल के छात्र ओंकार को यह सम्मान साहित्य और सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सबसे कम उम्र में विश्व रिकॉर्ड हासिल करने के लिए मिला है। वह जम्मू के एकमात्र विद्यार्थी हैं जिन्हें यह सम्मान मिला है।

loksabha election banner

ओंकार ने कहा कि पुरस्कार मिलने के बाद वह गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। ओंकार सात साल के थे जब उन्होंने पहली बार वेबसाइट विकसित करना शुरू किया। ओंकार के पिता घर पर कंप्यूटर का इस्तेमाल करते थे। उन्होंने कंप्यूटर में ओंकार की रुचि देखी तो उसे प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में खुद को प्रशिक्षित करने के लिए लैपटॉप दिया था। वहीं तीन अक्टूबर 2018 को ओंकार ने अपनी पहली पुस्तक ‘वेन द टाइम स्टाप्स’ लिखी। इसके लिए उन्हें रिकार्ड होल्डर्स रिपब्लिकन यूनाइटेड किंगडम की ओर से विश्व के युवा थियोरेटिकल ऑथर की उपाधि से सम्मानित किया गया था। उन्हें इस सम्मान के साथ एक लाख की नकद इनाम राशि भी मिली।

सम्मान मिलने से पूर्व गत मगलवार को ओंकार को बीएसएफ हेड क्वार्टर में भी सम्मानित किया गया। ओंकार ने कहा कि यह सम्मान पाकर वह प्रोत्साहित महसूस कर रहे हैं। उन्हें सबसे बड़ी खुशी इस बात की भी है कि वह पहली बार गणतंत्र दिवस परेड में भी शामिल होंगे। एमडव्ल्यूसीडी के अनुसार, 49 छात्रों को राष्ट्रीय स्तर पर चुना गया था। ओंकार उनमें से एक है। भारत में, 260 मिलियन छात्र हैं, और पूरे देश से उनतालीस को चुना गया था और वह उनमें से एक हैं।

ओंकार के पिता ने कहा कि जब उन्हें इस बात की जानकारी मिली थी तो विश्वास नहीं हुआ। परंतु जब यह पक्का हुआ कि सूची में आेंकार का भी नाम शामिल है तो पूरे परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। अब जब राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से सम्मान मिलने की बात रिश्तेदारों तक पहुंची है तो घर पर मुबारकबाद देने वालों का तांता लग गया है। सभी गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.