जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू संभाग के डिग्री कालेजों में अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिले की तैयारी शुरू हो गई है। जम्मू कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित होने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई के परिणाम का इंतजार है। कालेजों ने दाखिलों के लिए कमेटियां बनाने की शुरुआत कर दी है। जुलाई के मध्य में दाखिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

क्लस्टर विवि जम्मू के अधीन जम्मू शहर के पांच कालेज आते हैं, जिसमें साइंस कालेज, मौलाना आजाद मेमोरियल कालेज, महिला कालेज गांधी नगर, कामर्स कालेज और गवर्नमेंट कालेज आफ एजुकेशन आते हैं। जम्मू संभाग के अन्य सभी डिग्री कालेज, जम्मू विश्वविद्यालय के अधीन आते हैं। क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू ने अपने दाखिले पोर्टल को विकसित करना शुरू किया है। आनलाइन फार्म भरे जाएंगे।

इस बार राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत दाखिले किए जाएंगे। जो विद्यार्थी मौजूदा अकादमिक सत्र में दाखिला लेंगे उनको राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत ही दाखिले दिए जांएगे। इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। कालेजों में अंडर ग्रेजुएट के दाखिले को देखते हुए जरूरत अनुसार अध्यापकों के पद कांट्रेक्ट पर भरे जाएंगे। इसके लिए क्लस्टर विश्वविद्यालय ने अधिसूचना पहले से जारी की है।

इस बार समय पर नया सत्र शुरू करने की कोशिश : नए कोर्स व वोकेशनल कोर्स के मद्देनजर कालेजों में पर्याप्त ढांचागत सुविधाओं को उपलब्ध करवाया जाएगा। कालेजों में बार कोशिश निर्धारित समय पर अकादमिक सत्र शुरू करने की है क्योंकि दो साल तक कोरोना के कारण सत्र में देरी होती रही। जम्मू विवि के अधीन आने वाले जम्मू संभाग के दस जिलों के डिग्री कालेज भी पोर्टल के जरिए आनलाइन ही दाखिले करेंगे। पिछले साल बारहवीं कक्षा में अधिक मेरिट होने के कारण विद्यार्थियों को कालेजों में दाखिले के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा था।

Edited By: Lokesh Chandra Mishra