Move to Jagran APP

Pulse Polio Abhiyan in Katra: परिवार संग वैष्णो देवी की यात्रा पर आए मासूमों को दी जा रही पोलियो की खुराक, दर्शनी ड्योढी पर ही बनाया गया केंद्र

वैष्णो देवी की यात्रा पर परिवार के साथ आया एक भी मासूम खुराक से वंचित न रहे इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। दर्शनी ड्योढ़ी पर ही एक पोलियो बूथ बना दिया गया है। सीआरपीएफ के 06 बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता ने अभियान का शुभारंभ करवाया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Published: Sun, 31 Jan 2021 04:36 PM (IST)Updated: Sun, 31 Jan 2021 04:36 PM (IST)
Pulse Polio Abhiyan in Katra: परिवार संग वैष्णो देवी की यात्रा पर आए मासूमों को दी जा रही पोलियो की खुराक, दर्शनी ड्योढी पर ही बनाया गया केंद्र
दर्शनी ड्योढ़ी पर बच्चे को खुराक पिलाकर अभियान की शुरुआत करते कमांडेंट सीआरपीएफ 06 बटालियन, बीएमओ कटड़ा व अन्य।

कटड़ा, संवाद सहयोगी : कोरोना महामारी के कारण काफी इंतजार के बाद शुरू हुआ पल्स पोलियो अभियान वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा में भी बड़े सावधानी और सतर्करता के साथ चल रहा है। वैष्णो देवी की यात्रा पर परिवार के साथ आया एक भी मासूम खुराक से वंचित न रहे, इसके लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। दर्शनी ड्योढ़ी पर ही एक पोलियो बूथ बना दिया गया है। यहां पर सीआरपीएफ के 06 बटालियन के कमांडेंट जितेंद्र कुमार गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि बच्चों को दो बूंद जिंदगी की पिला कर अभियान का शुभारंभ करवाया।

loksabha election banner

इस मौके पर मौजूद बीएमओ डॉ. गोपाल दत्त ने बताया कि इस अभियान के तहत कटड़ा ब्लॉक में करीब 12 हजार बच्चों को पल्स पोलियो की बूंदें पिलाई जाएंगी। इसके लिए कटड़ा ब्लॉक में सात ट्रांज़िट पल्स पोलियो बूथ बनाए गए हैं, जो दिन-रात कार्य करेंगे। इसके साथ ही 62 बूथ स्थापित किए गए हैं, जहां पर स्वास्थ्य कर्मी और अन्य सहयोगी एजेंसियां इस अभियान को सफल बनाएंगी। पल्स पोलियो अभियान में पांच साल तक की उम्र के नौनिहालों को पल्स पोलियो की बूंदें पिलाई जाएंगी। अभियान के पहले दिन करीब 6000 बच्चों को खुराक पिलाने का लक्ष्य रखा गया।

अभियान को सफल बनाने के लिए सीआरपीएफ 06 बटालियन के अलावा आइसीडीएस, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड, शिक्षा विभाग, राज्य पुलिस, रेलवे पुलिस आदि का पूर्ण सहयोग लगातार जारी है| इस मौके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एसडी अत्री, द्वितीय कमांडेंट सीआरपीएफ 06 बटालियन नरेंद्र सारण, जिला अकाउंट अधिकारी जगदीश शर्मा, बीएएम अंकुश पराशर, रशपाल सिंह, श्राइन बोर्ड अधिकारी राजेश शर्मा, स्वास्थ्य कर्मचारी श्यामलाल कुंडल, विजय कुमार के साथ ही अन्य स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.