Move to Jagran APP

Kashmir: पुलिस ने एक महीने में लश्कर-हिज्ब के छह माड्यूल बर्बाद किए, 28 ओवरग्राउंड वर्कर भी पकड़े

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में गत सप्ताह पुलिस ने चार ओवरग्राऊंड वर्कर पकड़े। यह चारों जुलाई में अरिहाल पुलवामा में एक सैन्य वाहन को आइईडी धमाके में उड़ाने की साजिश में भी शामिल थे

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 06:44 PM (IST)Updated: Fri, 29 Nov 2019 06:44 PM (IST)
Kashmir: पुलिस ने एक महीने में लश्कर-हिज्ब के छह माड्यूल बर्बाद किए, 28 ओवरग्राउंड वर्कर भी पकड़े
Kashmir: पुलिस ने एक महीने में लश्कर-हिज्ब के छह माड्यूल बर्बाद किए, 28 ओवरग्राउंड वर्कर भी पकड़े

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। वादी में सामान्य जनजीवन को पटरी से उतारने और लोगों में डर व खौफ का माहौल पैदा करने की साजिश में जुटे आतंकियों व अलगाववादियों के खिलाफ अपने अभियान को गति देते हुए पुलिस ने विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के सहयोग से लश्कर व हिज्ब के छह माड्यूल नेस्तनाबूद किए हैं। बीते एक माह के दौरान पुलिस ने आतंकियों के 28 ओवरग्राउंड वर्करों को हिरासत में लिया है। पकड़े गए ओवरग्राउंड वर्करों से भारी मात्रा मे जिहादी साहित्य, आम लोगों के लिए धमकी भरे पोस्टर और विस्फोटकों का एक जखीरा भी बरामद किया गया है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 के लागू होने केबाद से कश्मीर मेंहालात के सामान्य रहने से आतंकी व अलगाववादी संगठन पूरी तरह हताश हो चुके हैं। वह जबरन बंद लागू करा रहे हैं और बंद का फरमान न मानने वाले तत्वों को निशाना बना रहे हैं। आतंकी संगठनों द्वारा विभिन्न इलाकों में पोस्टर जारी कर दुकानदारों,वाहन चालकों को बंद पर अमल करने के लिए धमका रहे हैं। फरमान न मानने पर आतंकी करीब दो दर्जन दुकानों को निशाना बनाने के अलावा दो दुकानदारों की हत्या भी कर चुके हैं।

पुलिस ने वादी में सामान्य जनजीवन को पटरी से उतारने और आम लोगों को डरा-धमका रहे आतंकी व अलगाववादी तत्वों के खिलाफ सेना व अन्य सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर सुनियोजित तरीके से अभियान चला रखा है। इसी अभियान के तहत गत रोज बांडीपोर में पुलिस ने मंजूर अहमद वानी नामक एक ओवरग्राऊंड वर्कर को पकड़ा है। गांदरबल में पुलिस ने नारनाग इलाके से हिज्ब के दो आेवरग्राऊंड वर्कर करीब 15 दिन पूर्व पकड़े। सोपोर पुलिस ने लश्कर व हिज्ब के दो माडयूल नेस्तनाबूद करते हुए 10 आेवरग्राऊड वर्करों को पोस्टरों व जिहादी साहित्य संग पकड़ा। इनके पास से सुरक्षाबलों ने दो हथगोले व अन्य विस्फोटक भी बरामद किए।

दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में गत सप्ताह पुलिस ने चार ओवरग्राऊंड वर्कर पकड़े। यह चारों गत जुलाई में अरिहाल पुलवामा में एक सैन्य वाहन को आइईडी धमाके में उड़ाने की साजिश में भी शामिल थे। करीब चार दिन पूर्व 25 नवंबर को बारामुला पुलिस ने एसपीओ भर्ती रैली को निशाना बनाने आए पांंच आेवरग्राऊंड वर्करों को समय रहत दबौच लिया था। इनके कब्जे से भी चार ग्रेनेड व अन्य साजो सामान मिला है। कुलगाम में पुलिस ने सीआरपीएफ के जवानों के साथ मिलकर लश्कर व हिज्ब से जुड़े तीन ओवरग्राउंड वर्करों को पकड़ा। गत मंगलवार को पुलिस ने श्रीनगर के आचंर में सक्रिय लश्कर के ओवरग्राऊंड वर्कर बशीर गनईको पकड़ा। इसके अलावा पुलवामा में एक आतंकी ने सुरक्षाबलों के समक्ष सरेंडर किया जबकि श्रीनगर में जैश का एक आतंकी भी पकड़ा गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि वादी में कानून व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। शरारती और राष्ट्रविरोधी तत्वों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। सभी संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अर्द्धसैनिकबलों की गश्त बढ़ायी गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.