Move to Jagran APP

अमरनाथ यात्रा मार्ग में सभी जिले होंगे खुले में शौच मुक्त: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुख्य सचिव को बाबा अमरनाथ यात्रा के रास्ते में आने वाले सभी जिलों को खुले में शौचमुक्त बनाने के निर्देश दिए हैं।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 14 Mar 2018 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 14 Mar 2018 01:32 PM (IST)
अमरनाथ यात्रा मार्ग में सभी जिले होंगे खुले में शौच मुक्त: पीएम
अमरनाथ यात्रा मार्ग में सभी जिले होंगे खुले में शौच मुक्त: पीएम

जम्मू, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मुख्य सचिव को बाबा अमरनाथ यात्रा के रास्ते में आने वाले सभी जिलों को खुले में शौचमुक्त बनाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दरबार मूव से पहले जम्मू संभाग को खुले में शौचमुक्त करने के लिए मिशन मोड में काम करने के लिए कहा।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर अपने पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध है। इसकी स्वच्छता सरकार की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। जम्मू और कश्मीर के लोग काफी जागरूक हैं। उन्हें जमीन पर बदलाव लाने में सकारात्मक रूप से शामिल करना चाहिए। प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को विभिन्न राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण कार्यक्रम की समीक्षा कर रहे थे। राज्य के मुख्य सचिव बीबी व्यास ने भी इसमें भाग लिया और प्रधानमंत्री को स्वच्छ भारत मिशन के तहत लक्ष्य हासिल करने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में बताया।

प्रधानमंत्री ने अब तक के कदमों के बारे में और उनकी सरकारों द्वारा राज्यों के सभी जिलों को खुले में शौचमुक्तघोषित करने की रणनीति के बारे मंे जानकारी ली। व्यास ने कहा कि जम्मू और कश्मीर ने व्यक्तिगत हाउस होल्ड लैट्रिन 55 फीसद कवरेज हासिल की है। 10 अप्रैल तक 60 फीसद तक लक्ष्य हासिल कर लिया जाएगा। राज्य में 6.83 लाख शौचालय कवर करने हैं। इसके लिए एक रोडमैप तैयार किया गया है। हर महीने हर जिले के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं।

उन्होंने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि निश्चित समय में निर्धारित लक्ष्य हासिल किए जाएंगे। व्यास ने कहा कि जिला लेह, कारगिल और श्रीनगर को 30 अक्टूबर 2017 को ही खुले में शौचमुक्तघोषित कर दिया गया है। कश्मीर डिवीजन के शोपियां जिला ने भी मंगलवार को यह दर्जा हासिल कर लिया है। मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र से धन के लिए भी अनुरोध किया।मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को बताया कि श्रीनगर जिले को पहले से ही खुले में शौचमुक्त घोषित कर दिया गया है। अन्य जिलों में प्रयास चल रहे हैं। उन्होंने राज्य में महत्वपूर्ण धार्मिक स्थानों पर अधिक सामुदायिक शौचालयों का निर्माण करने के लिए धन के लिए अनुरोध किया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि पूर्ण स्वच्छता जम्मू और कश्मीर सरकार के कर्मचारियों और लोगों के एजेंडे पर होनी चाहिए। उन्होंने सभी मुख्य सचिवों को नाटक की मदद से लोगों के बीच जागरूकता फैलाने और स्कूल के छात्रों को इस उद्देश्य में शामिल करने के लिए कहा।मुख्य सचिव ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि राज्य के सभी जिलों को दिसंबर 2018 तक ओडीएफ घोषित किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने डिप्टी कमिश्नर बारामुला से भी बातचीत की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.