Move to Jagran APP

दुरुस्त नहीं हुए अखनूर रोड के गड्ढे, दिनभर लगता है जाम

मार्ग के एक किनारे पर निर्माण चल रहा है और साथ ही वाहनों की अावाजाही जारी है। मुश्किल तो यह हो गई है कि अखनूर की ओर से आने वाले वाहनों को तोप चौक से जिस दूसरे मार्ग से भेजा जा रहा है वहां भी गड्ढे पड़ गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 18 Mar 2019 12:35 PM (IST)Updated: Mon, 18 Mar 2019 12:35 PM (IST)
दुरुस्त नहीं हुए अखनूर रोड के गड्ढे, दिनभर लगता है जाम
दुरुस्त नहीं हुए अखनूर रोड के गड्ढे, दिनभर लगता है जाम

जम्मू, जागरण संवाददाता। जम्मू-अखनूर मार्ग चौड़ीकरण वाहन चालकों की दिक्कतें बढ़ा रहा है। वाहनों की आवाजाही सुचारू रखने के लिए बनाई गई एप्रोच रोड़ बारिशों गड्ढों में तबदील हो चुकी है। इस पर वाहन रेंगने को मजबूर हैं। दो पहिया वाहन चालकों का तो निकलना भी मुश्किल हो रहा है। इस कारण घंटों वाहनों का जाम लगने लगा है।

prime article banner

हालत यह है कि केनाल रोड से अखनूर मार्ग पर पहुंचते ही गड्ढे स्वागत करने लगे हैं। हाल ही में हुई बारिश से तो इसकी हालत और भी पतली हो गई है। तोप चौक के नजदीक सड़क किनारों पर जमीन धंसने लगी है। पिछले दिनों यहां दो ट्रक धंसकर रह गए। मुश्किल से इन्हें बाहर निकाला गया।

मार्ग के एक किनारे पर निर्माण चल रहा है और साथ ही वाहनों की अावाजाही जारी है। मुश्किल तो यह हो गई है कि अखनूर की ओर से आने वाले वाहनों को तोप चौक से जिस दूसरे मार्ग से भेजा जा रहा है, वहां भी गड्ढे पड़ गए हैं। दोनों ओर वाहनों का जाम आम हो गया है। लोग इस प्रोजेक्ट को स्वागत करते हुए एप्रोच रोड को सही करने की मांग कर रहे हैं। वाहन चालकों का कहना है कि कम से कम एप्रोच रोड ठीक रहना चाहिए। निर्माण कार्य साथ-साथ चलता रहेगा। विक्रम चौक में जब फ्लाईओवर बना तो साथ ही बढ़िया एप्रोच रोड बना दिया गया। कोई दिक्कत नहीं हुई। ऐसा ही यहां किया जाना चाहिए।

यह है प्रोजेक्ट

जम्मू-अखनूर-राजौरी-पुंछ मार्ग के लिए प्रधानमंत्री विकास पैकेज के तहत 5100 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इसमें से 804 करोड़ की लागत से करीब 30 किलोमीटर लंबे जम्मू-अखनूर मार्ग का निर्माण जोरशोर से जारी है। सड़क के किनारों पर करीब 1534 कनाल जमीन का अधिग्रहण किया गया है। मार्ग के चौड़ीकरण पर प्रति किलोमीटर करीब 30.5 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। जम्मू-अखनूर-पुंछ हाईवे को 144-ए का नाम दिया गया है। इसके लिए नवंबर 2015 में सरकार ने 5100 करोड़ रुपये का पैकेज मंजूर किया था। इसमें से जम्मू-अखनूर मार्ग का निर्माण नेशनल हाईवे एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (एनएचआइडीसी) कर रहा है जबकि अखनूर-नौशहरा-पुंछ सेक्शन का काम बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन को पूरा करना है।

ट्रैफिक जाम से मिलेगी निजात

जम्मू-अखनूर अतिव्यस्त मार्ग है। दो लेन होने के चलते शहर और कस्बों के आसपास वाहनों का जाम कई बार परेशानी का सबब बन जाता है। इस मार्ग के चार लेन होने से वाहनों की आवाजाही में कोई दिक्कत नहीं होगी। केनाल रोड, बख्शी नगर, पलौड़ा, रूपनगर व मुट्ठी समेत आसपास के दर्जनों मुहल्लों के लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिलेगी। इस मार्ग पर रोजाना 50 हजार वाहनों की आवाजाही होती है। फिलहाल मार्ग का निर्माण में अव्यवस्था से परेशानी बढ़ रही है।

क्या कहते हैं अधिकारी

जम्मू-अखनूर मार्ग पर निर्माण तेजी से जारी है। इसके किनार वाहनों की आवाजाही के लिए बने मार्ग को समतल करवाया जाएगा। बारिशों से बने गड्ढों को ठीक करवा लिया जाएगा। कोशिश की जाएगी कि निर्माण कार्य के दौरान वाहन चालकों को दिक्कतें न हों। प्रोजेक्ट लोगों को दिक्कतें नहीं राहत देने के लिए है। कुछ परेशानी तो होती ही है, उसके लिए लोगों से सहयोग की अपील है।' -एमजी विजय कुमार, जनरल मैनेजर प्रोजेक्ट, एनएचआइडीसीएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.