Move to Jagran APP

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का अहम फैसला, यात्रामार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

भवन तक जाने के लिए बनाए गए नए तराकोट मार्ग पर भी पुराने मार्ग की तर्ज पर ही आडियो सिस्टम लगाने को मंजूरी दी गई। यात्री माता की भेंटें मंत्र व श्लोक भी सुन सकेंगे।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 15 Mar 2019 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 15 Mar 2019 06:16 PM (IST)
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का अहम फैसला, यात्रामार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे
श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का अहम फैसला, यात्रामार्ग पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

जम्मू, राज्य ब्यूरो। श्री माता वैष्णो देवी तक के आधार शिविर कटड़ा से लेकर भवन तक मार्ग को सुरक्षित बनाने के लिए दर्शन दियोढ़ी से लेकर भवन तक सीसीटीवी सर्विलांस सिस्टम लगाया जाएगा। इससे न सिर्फ यात्रियों पर नजर रखी जा सकेगी बल्कि पूरे मार्ग को भी सुरक्षित बनाया जा सकेगा। यही नहीं इमरजेंसी पड़ने पर श्राइन बोर्ड और स्थानीय प्रशासन को भी इससे मदद मिलेगी।

loksabha election banner

यह फैसला शुक्रवार को राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक लिया गया। इसमें अन्य सदस्यों के अलावा अयोध्या विवाद में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा नियुक्त मध्यस्थ श्रीश्री रविशंकर ने भी भाग लिया। भवन तक जाने के लिए बनाए गए नए तराकोट मार्ग पर भी पुराने मार्ग की तर्ज पर ही आडियो सिस्टम लगाने को मंजूरी दी गई। इससे यात्रा मार्ग पर यात्री सुंदर नजारे देखने के अलावा माता की भेंटें, मंत्र व श्लोक भी सुन सकेंगे। यह भजन हिंदी और डोगरी दोनों भाषाओं में होंगे। मैसर्स बोस कारपोरेशन प्राइवेट इंडिया लिमिटेड पूरा आडियो सिस्टम लगाएगा। इस पर 4.55 करोड़ रुपये लागत आएगी। पूरे मार्ग पर कुल 550 स्पीकर लगाए जाएंगे और इसी साल जून महीने तक काम पूरा हो जाएगा। कंपनी पांच साल तक इसकी देखभाल भी करेगी।

यात्रा मार्ग पर फायर हाइड्रेंड भी लगाए जाएंगे

यात्रा मार्ग पर आग की घटनाओं को रोकने के लिए भवन से हिमकोटी होते हुए अर्द्धकुंवारी तक फायर हाइड्रेंड स्थापित करने पर भी चर्चा हुई। इसमें तय किया गया कि इन्हें प्राथमिकता पर लगाया जाए। इस प्रोजेक्ट के तहत व्यर्थ पानी को साफ कर भवन एसटीपी से भवन, साकेट, हिमकोटी और अर्द्धकुंवारी तक 50-50 हजार गैलन पानी लाया जाएगा। पीएचई विभाग इस प्रोजेक्ट को इसी साल मई महीने तक 3.50 करोड़ की लागत से पूरा कर देगा। इसके अलावा इस पानी को बागवानी, मार्ग को साफ करने तथा निर्माण कायोंं के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

एसटीपी से जोड़े जाएंगे सभी शौचालय

बोर्ड ने एक और अहम फैसले में यात्रा मार्ग पर सभी शौचालयों को एसटीपी के साथ जोड़ने का फैसला किया। इसमें यह तय किया गया कि मार्ग पर जिस तरह से अलग-अलग जगहों पर शौचालय हैं, उसे देखते हुए उन्हें एक सेंट्रलाइजड एसटीपी के साथ नहीं जोड़ा जा सकता है। परंतु चरणबद्ध तरीके से हर एके लिए अलग से एसटीपी बनाया जाएगा। शुरू में 25 शौचालयों के लिए यह प्रोजेक्ट होगा। इस पर 6.65 करोड़ रुपये खर्च आएंगे। यही नहीं पानी को फिर से साफ करके इसे बागवानी व अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल किया जाएगा।

अंडरग्राउंड केबल वर्क की भी समीक्षा हुई

बोर्ड ने कटड़ा से भवन तक चल रहे अंडरग्रांउड केबल वर्क के काम की भी समीक्षा की। बिजली विभाग ने यह काम पहले से ही टेंडर के माध्यम से एक ठेकेदार को सौंपा है। इस प्रोजेक्ट पर 78 कराेड़ रुपये खर्च आएगा। श्राइन बोर्ड और सरकार दोनों ही फंड दे रही हैं। राज्यपाल ने श्राइन बोर्ड के सीईओ को निर्देश दिए कि सभी प्रोजेक्ट समय पर पूरे हों। बोर्ड ने ई-सर्विलांस रेडियो फ्रिकेंवसी इडेंटीफिकेशन डिवाइस पर अाधारित ट्रैकिंग और प्री पेड सिस्टम को जारी करने के लिए की गई तैयारियों पर भी चर्चा की। इससे यात्री घोड़े, पिटठु और पाल्की प्री पेड से ल सकेंगे। बैठक में श्रीश्री रविशंकर, डा. अशोक भान, केबी काचरू, केके शर्मा, सेवानिवृत्त जस्टिस प्रमोद कोहली, सेवानिवृत्त मेजर जनरल शिव कुमार शर्मा, विजय धर के अलावा मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रहमण्यम, राज्यपाल के प्रमुख सचिव उमंग नरूला, श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह, अतिरिक्त सीईओ विवेक शर्मा और चीफ इंजीनियर एमएम गुप्ता भी मौजूद थे।

नहीं बनेगा मेडिकल कालेज

श्राइन बोर्ड ने बैठक में एक अहम फैसला लिया और कहा कि अब मेडिकल कालेज स्थापित नहीं किया जाएगा। इसमें कहा गया कि राज्य में सरकार पहले से ही पांच मेडिकल कालेज और दो एम्स स्थापित कर रही है। ऐसे में अब मेडिकल कालेज नहीं खोला जाएगा। बोर्ड ने दान करने की योजना को मंजूरी देते हुए पहले से तय नियमों के आधार पर ही दान करने की हिदायत दी। इसमें यह भी तय हुआ कि बोर्ड का खर्च कुल आय से कम होना चाहिए। बैठक में 53 करोड़ की लागत से बन रहे श्री माता वैष्णो देवी नर्सिंग कालेज कांप्लेक्स, श्री माता वैष्णो देवी नारायणा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, श्री माता वैष्णो देवी गुरूकुल की कार्यप्रणाली की समीक्षा भी की। यह तय किया गया कि डायलिसेस, इको सहित कई टेस्ट करवाने वाले मरीजों के लिए डे केयर सुविधा शुरू हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.