Move to Jagran APP

अब घर पहुंचकर बिजली कनेक्शन देगा सौभाग्य रथ

जागरण संवाददाता, जम्मू : सौभाग्य योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए मंगलवार को पावर डेवल

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 09:35 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 09:35 PM (IST)
अब घर पहुंचकर बिजली कनेक्शन देगा सौभाग्य रथ
अब घर पहुंचकर बिजली कनेक्शन देगा सौभाग्य रथ

जागरण संवाददाता, जम्मू : सौभाग्य योजना का लाभ जन-जन तक पहुंचाने के लिए मंगलवार को पावर डेवलपमेंट डिपार्टमेंट ने मोबाइल सौभाग्य रथ का शुभारंभ किया। घरों को रोशन करने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए चीफ इंजीनियर कार्यालय से रवाना किया गया। सौभाग्य रथ व उसमें बैठे पीडीडी अधिकारी हरेक घर तक जाकर बिजली कनेक्शन देंगे। कनेक्शन लेने से वंचित उपभोक्ताओं को लाभ देने के लिए ही विभाग ने इस योजना की शुरुआत की है।

loksabha election banner

सौभाग्य रथ का संचालन बिजली विभाग का ट्रेंड स्टाफ करेगा। इस वाहन में कनेक्शन से संबंधित सभी सामग्री जैसे- केबल, मीटर व अन्य उपकरण उपलब्ध रहेंगे। इस रथ के माध्यम से विभाग जम्मू संभाग के घर-घर जाकर न केवल विद्युत कनेक्शन देगा बल्कि उपभोक्ता यदि चाहे तो अपने बिजली बिल समय से जमा कर सकेगा। इस वाहन में बिल से संबंधित अन्य समस्याओं व सुधार के लिए भी आवश्यक सलाह दी जाएगी। बिजली विभाग के चीफ इंजीनियर सुधीर गुप्ता और डिवीजन-3 के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर संजय शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया। शर्मा ने बताया कि उनकी डिवीजन के अधीन जो बिजली से वंचित इलाके थे, उन्हें सौ प्रतिशत तक रोशन कर दिया गया है। सौभाग्य रथ अभियान का अंतिम चरण है।

जो उपभोक्ता सौभाग्य योजना का लाभ नहीं ले पाए हैं, विभाग ऐसे उपभोक्ताओं को उनके घरों में जाकर यह लाभ देगा। उन्होंने योजना के समय से पहले पूरा होने के लिये अपनी टीम को बधाई दी। वहीं चीफ इंजीनियर सुधीर गुप्ता ने भी डिवीजन-3 के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने रिकार्ड समय में यह काम पूरा किया है। उन्होंने अन्य डिवीजन इंचार्ज को भी निर्धारित समय 30 नवंबर से पहले रोशन करने के लिए कहा। सुबह रवाना हुआ सौभाग्य रथ मढ़ ब्लाक के हरेक गांव में घुमा और इस दौरान योजना के लाभ से वंचित तीन उपभोक्ताओं को मौके पर ही बिजली कनेक्शन दिये गए।

संजय शर्मा ने बताया कि अगले तीन दिनों में यह रथ भलवाल, खौड़ और अखनूर के गांवों में भ्रमण करेगा। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की कि वे सौभाग्य रथ का लाभ उठाएं। उन्हें इस योजना के लिये किसी तरह का भुगतान नहीं करना है। इस अवसर पर डिवीजन-2 के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर पद्मदेव ¨सह, परेड डिवीजन के एग्जिक्यूटिव इंजीनियर नीलकमल ¨सह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.