जम्मू, राज्य ब्यूरो: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की सुरक्षा का जिम्मा संभालने वाली सेना की उत्तरी कमान मुख्यालय उधमपुर से सेना के मोटरसाइकिल सवारों का दल वीरवार सुबह कारगिल के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए निकला।

कमान मुख्यालय उधमपुर में आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल वाइके जोशी की मौजूदगी में परमवीर चक्र विजेता सुबेदार संजय कुमार ने 25 मोटरसाइकिल सवारों के इस दल को रवाना किया है। जनरल जोशी खुद भी कारगिल हीरो हैं, उन्होंने युद्ध में वीर चक्र जीता था।

दल को रवाना करता है उन्होंने कहा कि कारगिल शहीदों को श्रद्धांजलि देने के साथ इस अभियान के माध्यम से युवाओं में देशभक्ति की भावना को बल मिलेगा। उन्होंने बताया कि सात जुलाई को उन्होंने सुखोई विमान में बत्रा टाप पर उड़ान भरकर परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा को श्रद्धांजलि दी थी।

वहीं दूसरी ओर सेना की फायर एंड फ्यूरी कोर के मोटारसाइकिल सवारों ने लेह से दौलत बाग ओल्डी तक अपने अभियान का पहला चरण लेह लौट कर पूरा कर दिया। दूसरे चरण में कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल पीजीके मेनन ने 15 मोटरसाइकिल सवारों के दल को वीरवार द्रास के लिए रवाना किया।

यह दल 23 जुलाई को द्रास में उधमुपर से निकले मोटर साइकिल सवारों के दल के साथ मिल जाएगा। दोनों दल कारगिल विजय दिवस पर द्रास वार मेमोरियल में सेना के शहीदाें को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे।

इस समय कारगिल के द्रास में 22वें कारगिल विजय दिवस मनाने की तैयारियां जोरशोर से जारी हैं। विजय दिवस के कार्यक्रमों का सिलसिला 24 जुलाई से शुरू हो जाएगा। द्रास में कारगिल विजय दिवस पर खेलों के साथ रंगारंग कार्यक्रमों का आयोजन होगा। इनमें सैन्यकर्मियों के साथ कारगिल के निवासी भी हिस्सा लेते हैं। 

Edited By: Rahul Sharma