Move to Jagran APP

अमर महल म्यूजियम में शुरू हुई लघु चित्रकला प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता जम्मू हरि तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के अमर महल म्यूजियम में वीरवार से समका

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Oct 2021 06:08 AM (IST)Updated: Fri, 22 Oct 2021 06:08 AM (IST)
अमर महल म्यूजियम में शुरू हुई लघु चित्रकला प्रदर्शनी
अमर महल म्यूजियम में शुरू हुई लघु चित्रकला प्रदर्शनी

जागरण संवाददाता, जम्मू :

loksabha election banner

हरि तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के अमर महल म्यूजियम में वीरवार से समकालीन पहाड़ी लघु चित्रों की एक प्रदर्शनी और बिक्री शुरू हुई। अमर महल संग्रहालय में सोहन बिलावरिया और उनके छात्रों की कलाकृतियों की प्रदर्शनी का उद्घाटन डा. कर्ण सिंह और अमर महल संग्रहालय के निदेशक डा. ज्योत्सना सिंह ने किया। प्रदर्शनी 23 अक्टूबर तक जनता के लिए खुली रहेगी।

अमर महल संग्रहालय और पुस्तकालय हरि तारा चैरिटेबल ट्रस्ट, द्वारा गुरु-शिष्य परंपरा की पहल से यह पहला शो है, जो बसोहली में सोहन बिलावरिया के स्टूडियो और निवास पर आयोजित किया गया था। छात्रों को पेंसिल ड्राइंग से लेकर कलर ग्राइंडिग, लैंडस्केप, वनस्पतियों और जीवों तक और अंत में मानव आकृति के आनुपातिक ड्राइंग में प्रशिक्षित किया गया था। प्रदर्शनी स्थल पर मार्च 2020 से इस साल अक्टूबर तक छात्रों की प्रगति का एक फोटोग्राफिक रिकार्ड भी प्रदर्शित किया गया है। इस चुनौतीपूर्ण समय के दौरान गुरु और छात्र बसोहली और जम्मू में पहाड़ी लघु चित्रकला के लिए एक केंद्र बनाने के सपने को पूरा करने के लिए समर्पण और जुनून के साथ काम कर रहे थे।

इस अवसर पर डा. ज्योत्सना सिंह ने कहा कि इस वर्ष दो नए छात्रों ने पहले ही कठोर प्रशिक्षण शुरू कर दिया है और हरि तारा चैरिटेबल ट्रस्ट युवा कलाकारों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करने और इस प्राचीन कला को पुनर्जीवित करने के लिए अपने कौशल में सुधार करने के लिए सभी प्रयास कर रहा है। प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में पूर्व एमएलसी और हरि तारा चैरिटेबल ट्रस्ट के ट्रस्टी विक्रमादित्य सिंह भी मौजूद थे। फेंसिंग प्रतियोगिता में दिखाई प्रतिभा

जागरण संवाददाता, जम्मू : युवा सेवा एवं खेल विभाग की ओर से आयोजित अंतर जोनल जिला जम्मू फेंसिग प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने दमखम दिखाया। शुक्रवार को खेले गए 17 वर्ष से कम आयु वर्ग साइबर के फाइनल मुकाबले में अनुभव शर्मा ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए बटसल को 5-2 से पराजित कर चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया। 14 वर्ष से कम आयु वर्ग साइबर मुकाबले में प्रत्यक्ष गुप्ता ने दिवांश को फाइनल में हराया। सेबर के 19 वर्ष से कम आयु वर्ग मुकाबले में मयंक शर्मा ने सचिन को पराजित कर चैंपियन बनने का गौरव प्राप्त किया। तन्मय गुप्ता अंडर-19 फाइल मुकाबले में चैंपियन बने। सुफियान 17 वर्ष से कम आयुवर्ग फाइल मुकाबले में विजेता बने।

गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल गांधीनगर में आयोजित इस दो दिवसीय प्रतियोगिता में खिलाड़ियों ने काफी अच्छे खेल का प्रदर्शन किया। सभी मुकाबले अंतरराष्ट्रीय फेंसिग खिलाड़ी उज्ज्वल गुप्ता, एंथनी, टोनी, शिफाली की देखरेख में खेले गए।उज्जवल गुप्ता ने बताया कि जोनल प्रतियोगिताओं के विजेताओं का चयन जिला जम्मू अंतर स्कूल फेंसिग प्रतियोगिता के लिए हुआ था। इस प्रतियोगिता के विजेताओं को अंतर जिला प्रतियोगिता में जिला जम्मू का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा। यूटी जम्मू-कश्मीर प्रतियोगिता के खिलाड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.