जम्मू, राज्य ब्यूरो ।  एक के बाद एक भारतीय सेना के सटीक प्रहारों से सहमा पाकिस्तान नियंत्रण रेखा से सटे इलाकों में बारूदी सुरंगें बिछाने में लगा है। क्योंकि पाक को डर सता रहा है कि कहीं फिर से भारतीय सेना घर (पाक) में घुसकर हमला न कर दे। पाक सेना सीमा पार अपने क्षेत्रों में मोर्चे खोदने के अलावा सरकंडों की साफ-सफाई में जुटा है। ऊधर, नीलम घाटी और लीपो घाटी में कार्रवाई के बाद भारतीय सेना जम्मू संभाग में अंतरराष्ट्रीय सीमा से लेकर नियंत्रण रेखा तक नजर बनाए हुए है।

सूत्रों के अनुसार इस समय पाकिस्तानी सेना ने नियंत्रण रेखा के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पार सक्रियता बढ़ा दी है। ऐसे इलाकों में भी दुश्मन ने सेना की तैनाती बढ़ाई है यहां कम गोलाबारी हो रही है। दुश्मन की हरकतों के आधार पर इधर भी उससे निपटने के लिए तैयारियां हो रही हैं। जम्मू संभाग के कुछ हिस्सों में भारतीय सेना ने भी अपनी तैनाती बढ़ाई है। इसके साथ सीमा पार होने वाली दुश्मन की हर गतिविधियों पर पूरी नजर रखी जा रही है।

पाकिस्तान के डर की एक वजह अंतरराष्ट्रीय सीमा व नियंत्रण रेखा पर सीमा सुरक्षा बल और सेना का उंचा मनोबल भी है। पिछले सात दिन के अंदर भारतीय ने दो बार उसे करारा आघात दिया है। भारतीय सेना से मिल रहे करारे जवाब के बाद पाक सेना इतनी दहशत में आ गई है एलओसी से सटे अपने क्षेत्रों में बारूदी सुरंग बिछा दी हैं। ताकि भारतीय सेना इसे पार न कर सके। सेना, सीमा सुरक्षा बल इस इंतजार में हैं कि कब उन्हें मौका मिले और वे दुश्मन से हिसाब बराबर कर लें। ऐसे हालात में सेना, सीमा सुरक्षा बल पाकिस्तानी क्षेत्र में हो रही हर गतिविधि पर पैनी नजर रखे हुए हैं।

इस समय फील्ड कमांडरों अपने निरंतर दौरे के साथ भारतीय जवानों का मनोबल बढ़ाने के साथ दुश्मन को भी चेतावनी दे रहे हैं। इन दौरों से वे यह भी स्पष्ट कर रहे हैं कि अगर पाकिस्तान सेना कोई दुस्साहस करती है तो उसे कभी न भूलने वाला सबक दिया जाएगा।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप