Move to Jagran APP

परिसीमन पर विरोधाभास पाटने के लिए पीएजीडी में रात तक माथापच्ची, पहले डॉ फारूक-फिर रात को महबूबा के घर पर हुई बैठक

Jammu Kashmir Delimitation पीएजीडी के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम न छापे जाने की शर्त पर बताया कि फारूक अब्दुल्ला के घर पर हुई बैठक में प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत को लेकर ही चर्चा हुई है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Mon, 05 Jul 2021 07:21 AM (IST)Updated: Mon, 05 Jul 2021 11:15 AM (IST)
परिसीमन पर विरोधाभास पाटने के लिए पीएजीडी में रात तक माथापच्ची, पहले डॉ फारूक-फिर रात को महबूबा के घर पर हुई बैठक
किसी ने भी पीएजडी के कोर एजेंडे से कोई समझोता नहीं किया है।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर परिसीमन आयोग के साथ मुलाकात के दौरान किसी भी तरह के विरोधाभास से बचने की रणनीति बनाने और सर्वदलीय बैठक को लेकर श्वेतपत्र जारी करने जैसे मुद्दों पर रविवार को पीपुल्स एलायंस फार गुपकार डिक्लेरेशन (पीएजीडी) की बैठकों का दौर देर रात तक जारी रहा। इस बीच, पीपुल्स डेमाक्रेटिक पार्टी ने परिसीमन आयोग के साथ मुलाकात के लिए अपना प्रतिनिधिमंडल और एजेंडा भी तय करने की कवायद शुरू कर दी है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आवास पर 24 अप्रैल को हुई सर्वदलीय बैठक के बाद पीएजीडी के सभी घटकों के प्रमुख नेता रविवार को पहली बार मिले और वह भी दो बार। पहली बैठक पीएजीडी के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला के निवास पर हुई और दूसरी पीएजीडी की उपाध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के घर पर। दोनों ही बैठकें बंद कमरे में हुई हैं। महबूबा मुफ्ती के घर बैठक देर रात तक जारी रही।

पीएजीडी के एक वरिष्ठ नेता ने अपना नाम न छापे जाने की शर्त पर बताया कि फारूक अब्दुल्ला के घर पर हुई बैठक में प्रधानमंत्री के साथ हुई बातचीत को लेकर ही चर्चा हुई है। इस दौरान अनुच्छेद 370, 35ए, जम्मू कश्मीर में राज्य का दर्जा बहाली व अन्य संबधित मद्दों पर फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती, मोहम्मद यूसुफ तारीगामी ने अपना अपना पक्ष रखा है। उन्होंने कहा कि बेशक बैठक में सभी ने अपनी दलगत विचारधारा के आधार पर अपना पक्ष रखा है, लेकिन किसी ने भी पीएजडी के कोर एजेंडे से कोई समझोता नहीं किया है। इस दौरान परिसीमन को लेकर भी चर्चा हुई।

इस बैठक में अवामी नेशनल कांफ्रेंस के कार्यवाहक प्रमुख मुजफ्फर शाह, पीपुल्स डेमोक्रेटिक मूवमेंट के जावेद मुस्तफा मीर और नेशनल कांफ्रेंस के हसनैन मसूदी व उमर अब्दुल्ला भी मौजूद रहे। वरिष्ठ नेता ने बताया कि यह बैठक पहले 29 जून को होनी थी, लेकिन पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती के आग्रह पर इसे स्थगित किया गया था, क्योंकि उस दिन वह किसी अन्य कार्य में व्यस्त थीं।

नेशनल कांफ्रेस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला के घर पर हुई यह बैठक शाम साढ़े सात बजे समाप्त हुई। इसके लगभग एक घंटे बाद फारूक और माकपा नेता मोहम्मद यूसुफ तारीगामी अचानक ही महबूबा मुफ्ती के निवास पर पहुंच गए। इसके बाद वहां एक और बैठक का दौर शुरू हुआ जो करीब दो घंटे तक चला।

मतभेद की खबरों के बाद महबूबा के घर बैठक: सूत्रों ने बताया कि महबूबा के घर पर बैठक फारूक अब्दुल्ला के घर हुई बैठक को लेकर पीएजीडी के नेताओं के बीच कथित मतभेद की फैली खबरों से उपजे हालात पर हुई है। उन्होंने बताया कि बैठक में इस बात पर चर्चा हुई है कि परिसीमन आयोग में पीएजीडी के घटक एक ही एजेंडा बनाकर मिलें या फिर अपने-अपने दल की नीतियों के अनुरूप अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल के रूप में मिले। इसके अलावा पीएजीडी के नेताओं ने एक समिति भी तैयार करने का फैसला किया है जो सर्वदलीय बैठक से उपजे हालात और बीत दो साल के दौरान जम्मू कश्मीर सरकार के कामकाज व आम लोगों के मुददों पर एक श्वेतपत्र तैयार करेगी।

आज नीति सार्वजनिक करेगा पीएजीडी: पीएजीडी के प्रवक्ता मोहम्मद यूसुफ तारीगामी ने बैठक की पुष्टि करते हुए कहा कि इसमें बहुत से विषयों पर विचार विमर्श हुआ है। परिसीमन का भी मामला बहस का विषय रहा है। हम सोमवार को ही अपनी अगली रणनीति, परिसीमन आयोग से मुलाकात करने न करने जैसे विषयों पर अपनी नीति को सार्वजनिक करेंगे।

पीडीपी ने अभी निर्णय नहीं लिया: बुखारी

पीडीपी के प्रवक्ता सुहैल बुखारी ने कहा कि परिसीमन आयोग को लेकर पीडीपी ने अभी तक अंतिम निर्णय नहीं लिया है, लेकिन हम अपना एजेंडा और प्रतिनिधिमंडल तय कर रहे हैं। आयोग से मुलाकात का फैसला पीएजीडी में लिए गए फैसले के आधार पर ही होगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.