Move to Jagran APP

जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों में उमड़ रही भीड़, आने वाली रेलगाड़ियों में पसरा सन्नाटा, यह है इसकी वजह

जम्मू से गौरखपुर जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में चार सौ प्रतीक्षा सूची तक पहुंच गई। शाम होते तक इस रेलगाड़ी में प्रतीक्षा सूची में भी यात्रा टिकट बुक फुल हो गई। कमोबेश यही हालत सियालदाह एक्सप्रेस में रही जो उत्तर प्रदेश और बिहार से होकर गुजरती है।

By Vikas AbrolEdited By: Published: Tue, 19 Oct 2021 06:12 PM (IST)Updated: Tue, 19 Oct 2021 06:12 PM (IST)
जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों में उमड़ रही भीड़, आने वाली रेलगाड़ियों में पसरा सन्नाटा, यह है इसकी वजह
उत्तर प्रदेश, बिहार के लिए तीन रेलगाड़ियां अमरनाथ एक्सप्रेस, सियालदाह एक्सप्रेस और बर्फानी एक्सप्रेस में आरक्षण के लिए मारामारी रही।

जम्मू, दिनेश महाजन। कश्मीर में गैर कश्मीरियों पर हो रहे हमलों के बीच घाटी छोड़ कर अपने पैतृक घर लौट रहे श्रमिकों की संख्या के हिसाब से जम्मू से रवाना होने वाली रेलगाड़ियों की संख्या काफी कम नजर आ रही है। मंगलवार को जम्मू से उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए तीन रेलगाड़ियां अमरनाथ एक्सप्रेस, सियालदाह एक्सप्रेस और बर्फानी एक्सप्रेस में आरक्षण के लिए मारामारी रही।

loksabha election banner

आलम यह रहा कि जम्मू से गौरखपुर जाने वाली अमरनाथ एक्सप्रेस में स्लीपर क्लास में चार सौ प्रतीक्षा सूची तक पहुंच गई। शाम होते तक इस रेलगाड़ी में प्रतीक्षा सूची में भी यात्रा टिकट बुक फुल हो गई। कमोबेश यही हालत जम्मू से सियालदाह जाने वाली सियालदाह एक्सप्रेस में रही जो उत्तर प्रदेश और बिहार से होकर गुजरती है। इस रेलगाड़ी में स्लीपर क्लास में यात्रियों को आरक्षित टिकट नहीं मिल पा रही थी। प्रतीक्षा सूची चार सौ से अधिक हो गई थी।

इसी प्रकार जम्मू से कानपुर जाने वाली बर्फानी एक्सप्रेस में भी आरक्षण के लिए मारामारी रही। कश्मीर से पलायन कर जम्मू अपने घरों में जाने के लिए पहुंचे लोगों की भीड़ के आगे यह रेलगाड़ियां काफी कम नजर आ रही है। दरअसल कोरोना काॅल के बाद से भारतीय रेलवे केवल विशेष रेलगाड़ियों को ही चला रहा है। इन रेलगाड़ियों में अनारक्षित कोच नहीं है, जिससे श्रमिकों को खासी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। रेलगाड़ियों में अब केवल आरक्षित कोच ही लगाए जा रहे है। वहीं, बाहरी राज्यों विशेष कर उत्तर प्रदेश और बिहार से जम्मू आने वाली रेलगाड़ियां लगभग खाली पहुंच रही है।

गौरखपुर से जम्मू सुबह 11:50 बजे पहुंची अमरनाथ एक्सप्रेस में मात्र तीस यात्रियों की ही कोरोना जांच हुई। यानि इस रेलगाड़ी में मात्र इतने ही यात्री जम्मू पहुंचे। इसी प्रकार कानपुर से जम्मू पहुंची बर्फानी एक्सप्रेस में भी 55 यात्रियों की ही कोरोना जांच जम्मू रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के दौरान हुई।

प्लेटफार्म टिकट लेकर यात्रा कर रहे श्रमिक

कोरोना काॅल के चलते भारतीय रेलवे ने रेलगाड़ियों में अनारक्षित कोच चलाना बंद कर दिया है। चूंकि अनारक्षित कोच में अधिकतर श्रमिक ही सफर करते है। अनारक्षित कोच ना होने के कारण उन्हें जनरल टिकट नहीं मिली तो कश्मीर से घर वापस जाने वाले श्रमिक जम्मू रेलवे स्टेशन से दस रुपये की प्लेटफार्म टिकट खरीद कर ही रेलगाड़ी में सफर कर रहे थे। जम्मू रेलवे स्टेशन में रोजाना औसतन 80 से 100 के करीब प्लेटफार्म टिकट बिकते है, लेकिन मंगलवार को शाम तक 182 प्लेटफार्म टिकट बिके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.