Move to Jagran APP

सीमात क्षेत्रो के लोग सेना की मौजूदगी से खुश

आतंकियो के खात्मे के लिए ऑपरेशन ऑल आउट और आवाम के दिलो से खौफ समाप्त करने के लिए ऑपरेशन सद्भावना साथ-साथ चला रही है सेना।

By Edited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 12:41 PM (IST)Updated: Thu, 08 Feb 2018 01:59 PM (IST)
सीमात क्षेत्रो के लोग सेना की मौजूदगी से खुश
सीमात क्षेत्रो के लोग सेना की मौजूदगी से खुश

 राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर मे पाकिस्तान की शह पर चल रहे परोक्ष युद्ध मे सेना दुश्मनो पर शोला बनकर टूट पडी है। जबकि राज्य के भीतर आम आवाम के लिए वह शबनमी अहसास संजोए हुए है। आतंकियो के खात्मे के लिए ऑपरेशन ऑल आउट और आवाम के दिलो से खौफ समाप्त करने के लिए ऑपरेशन सद्भावना साथ-साथ चला रही है सेना। इसी श्रृंखला मे मंगलवार को पहलगाम के चंदनबाड़ी इलाके मे दिव्यांग जनो मे शिविर लगाकर बैसाखियां और व्हील चेयर बांटी गई। शिविर मे हिस्सा लेने पहुंचे चंदनबाड़ी, उरनबुआ व थटामुला गावो के लोगो ने खुले दिल से सेना के सहयोग का आभार जताया। देश विरोधी तत्वो, कट्टरपथी ताकतो के गुमराह करने वाले एजेडे से इतर कश्मीर के दूरदराज व सीमात क्षेत्रो के लोग सेना की मौजूदगी से खुश है। जबकि शहरो, कस्बो मे अलगाववादियो की शह पर काम करने वाले तत्व सेना विरोधी एजेडे के तहत उन पर पत्थर बरसाते रहे है। सेना ने कश्मीर के दूरदराज इलाको मे लोगो के दिलो से आतकवाद के खौफ को कम करने के लिए वर्ष 2017 मे सवा दो सौ के करीब आतकवादी मार गिराए। इस वर्ष भी जनवरी मे एक दर्जन के करीब आतकवादियो को उनके अजाम तक पहुचाया गया है। सेना के सेवानिवृला ब्रिगेडियर अनिल गुप्ता कहते है, 'बुनियादी सुविधाओ की कमी का सामना करने वाले कश्मीर के दूरदराज इलाको मे लोग सेना को अपना सहारा मानते है। सेना भी उनके सुख-दुख की साथी बनकर उनकी मुश्किलो को दूर करने के लिए हाजिर रहती है। सेना भी इसे अपनी जिम्मेवारी समझ कर उनकी मदद कर रही है।'

loksabha election banner

सेना की स्थानीय यूनिटे दूरदराज क्षेत्रो मे आतकवाद का खौफ कम करने के साथ समय-समय पर गाव वासियो के लिए चिकित्सा शिविरो, सरकारी स्कूलो के बुनियादी ढाचे को विकसित करने, युवाओ को प्रशिक्षित करने के लिए ट्रैनिग कैप भी लगाती है। वर्ष 2017 मे ऐसे सौ से अधिक कैप लगाए गए। इस सिलसिले को जारी रखते हुए सेना ने मगलवार को कश्मीर के पहलगाम इलाके मे श्री बाबा अमरनाथ यात्रा के आधार शिविर चदनबाड़ी मे दिव्यागो के लिए शिविर लगाकर उनकी जिदगी को आसान बनाने की कोशिश की है। शिविर मे सेना ने जरूरतमद लोगो मे व्हील चेयर, बैसाखिया व अन्य जरूरी सामान बाटा। इस दौरान क्षेत्र के निवासियो को विश्र्वास भी दिलाया कि उनकी अन्य मुश्किलो को भी दूर किया जाएगा।

कैप का उद्घाटन सेना की पीर पचाल ब्रिगेड के ब्रिगेड कमाडर ने किया। इस दौरान वहा पहुचे लोगो से सुझाव भी लिए गए कि उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाने के लिए सेना और क्या कर सकती है। गाव वासियो ने समय-समय पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमो के लिए आभार जताने के साथ सेना को जमीनी हालात के बारे मे जानकारी दी।सेना की ओर से दिव्यागो के लिए आयोजित इस कैप का लाभ उठाने के लिए चदनबाड़ी गाव के साथ उरनबुआ व थटामुला गाव के भी कई निवासी आए। उन्होने सेना द्वारा दूरदराज इलाको मे लोगो की मुश्किलो को दूर करने के लिए किए जा रहे प्रयासो की भी सराहना की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.