जम्मू, राज्य ब्यूरो। श्री गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव पर जम्मू शहर में भव्य नगर कीर्तन की शुरूआत हुई। पांच प्यारों की अगुवाई में नगर कीर्तन गुरूद्वारा यादगार श्री गुरू नानक देव जी चांद नगर से शुरू हुआ है। नगर कीर्तन ज्यूल चौक, डोगरा चौक, तवी पुल से होते हुए बिक्रम चौक पहुंचा है जो एशिया चौक, गांधी नगर ग्रीन बेल्ट पार्क, गोल मार्केट से होते हुए गुरूद्वारा सिंह सभा नानक नगर में शाम को पांच बजे संपन्न होगा।

नगर कीर्तन को लेकर श्रद्धालुओं में भारी उत्साह है। हालांकि जम्मू में धारा 144 लागू की गई है लेकिन नगर कीर्तन निकालने को जिला प्रशासन ने पहले ही अनुमति दे दी है। निर्धारित समय पर नगर कीर्तन शुरू हुआ। श्री गुरू साहिब की पालकी नगर कीर्तन का विशेष आकर्षण है। सड़कों के दोनों तरफ खड़ी हुई संगत गुरू साहिब की पालकी के दर्शन कर रही है। नगर कीर्तन में एक दर्जन से अधिक स्कूलों के बच्चे और बैंड भाग ले रहे हैं। गतका पार्टियां अपना जोहर दिखा रही हैं। विभिन्न मुहल्लों की सिख संगत शब्द कीर्तन करते हुए नगर कीर्तन के साथ शामिल हैं। नगर कीर्तन को लेकर इस बार अधिक उत्साह इसीलिए भी है क्योंकि देश-विदेश में श्री गुरू नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव मनाया जा रहा है।

नगर कीर्तन के रूट पर विभिन्न जगहों पर लंगर लगाए गए हैं। श्री गुरू नानक देव जी का प्रकाशोत्सव 12 नवंबर को गुरूद्वारा यादगार श्री गुरूनानक देव जी चांद नगर में मुख्य समारोह होगा। इसमें पंजाब, जम्मू-कश्मीर और अन्य प्रदेशों के रागी जत्थे और प्रचारक पहुंच रहे हैं। प्रकाशोत्सव को धूमधाम से तैयारी शुरू कर दी गई है। गुरूद्वारों में दीप माला की गई है। जिला गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी जम्मू और गुरूद्वारा प्रबंधक बोर्ड जम्मू-कश्मीर की तरफ से आयोजित समारोह में 12 नवंबर को सुबह अखंड पाठ का भोग डाला जाएगा और उसके बाद रागी जत्थे शब्द कीर्तन से संगत को निहाल करेंगे।

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप