जम्मू, राज्य ब्यूरो। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में श्री गुरु नानक देव जी का 550 वा प्रकाशोत्सव धूमधाम से मनाया जा रहा है। जम्मू का मुख्य समारोह गुरुद्वारा यादगार श्री गुरु नानक देव जी चांद नगर में आयोजित किया जा रहा है। सुबह 10 बजे श्री अखंड पाठ साहिब का भोग डाला गया और उसके बाद रागी जत्थों ने शब्द कीर्तन शुरु किया। गुरुद्वारे में हजारों की संख्या में संगत माथा टेकने के लिए आ रही है।

गुरुद्वारे के आसपास के इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए है। संगत में भारी उत्साह है। कश्मीर का मुख्य समारोह गुरुद्वारा छठी पातशाही रैनावारी श्रीनगर में आयोजित किया जा रहा है। जम्मू व कश्मीर के अलावा अन्य जिलों में भी गुरुपर्व को लेकर भारी उत्साह नजर आ रहा है।

सुबह सवेरे जम्मू शहर के गुरुद्वारा बाबा फतेह सिंह गांधी नगर, गुरुद्वारा श्री गुरु कलगीधर रिहाड़ी, गुरुद्वारा सिंह सभा नानक नगर और गुरुद्वारा टाली साहिब तालाब तिल्लों में समारोह आयोजित किए गए जिसमें हजारों की संख्या में संगत ने भाग लेकर गुरु घर का आशीर्वाद लिया। शाम को गुरुद्वारों में दीवान सजाए जाएंगे।

गुरुद्वारों में दीपमाला की गई है। चूंकि इस बार श्री गुरु नानक देव जी का 550 प्रकाशोत्सव है और करतारपुर काॅरिडोर खुल चुका है इसलिए सिख संगत अपनी जिंदगी में आने के लिए अपने आप को भाग्यशाली मान रही है।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस