जम्मू, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में गिरफ्तार किए गए पूर्व डीएसपी देविंदर सिंह के मोबाइल फोन से फोरेंसिक विशेषज्ञों को अश्लील सामग्री प्राप्त हुई है। पूर्व डीएसपी के मोबाइल फोन को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने जांच के लिए फोरेंसिक विशेषज्ञों को भेजा था। मोबाइल में पाई गई अश्लील सामग्री कश्मीर से ही संबंधित है, इस पर भी जांच की जा रही है। एनआइए के अधिकारियों की एक टीम फिलहाल जम्मू में उससे पूछताछ कर रही हैं। पिछले सप्ताह डीजी एनआइए वाईसी मोदी ने मामले में जांच की समीक्षा की।

पूर्व डीएसपी ने अपने मोबाइल फोन में ये अश्लील सामग्री क्यों रखी थी। इस बारे में भी पूछताछ की जा रही है। आपको बता दें कि 11 जनवरी को पुलिस ने दविंदर सिंह को जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर तब गिरफ्तार किया जब वह दो हिजबुल मुजाहिदीन आतंकवादियों को ले जा रहा था। उसके साथ पकड़े गए दो आतंकवादियों में हिज्ब का कुख्यात कमांडर नवीद बाबू, उसका साथी और एक वकील शामिल था। जम्मू-कश्मीर पुलिस द्वारा प्रारंभिक जांच के बाद मामला एनआइए को सौंप दिया गया था।

पुलिस सूत्रों ने कहा था कि गिरफ्तार दोनों आतंकवादियों और वकील ने जम्मू पहुंचने के बाद पाकिस्तान जाने की योजना बनाई थी। जम्मू-कश्मीर ने पहले पूर्व डीएसपी को श्रीनगर में ही रखा था परंतु बाद में मामला एनआइए को सौंप दिए जाने के बाद गत 23 जनवरी को उसे जम्मू लाया गया। पूछताछ में कई अहम जानकारियां मिलने पर एनआइए की टीमों ने जम्मू व श्रीनगर में देविंदर और उसके दोस्तों के आवास पर कई छापे भी मारे। अब फोन में अश्लील सामग्री मिलने पर जांच में नया मोड़ आया है। सूत्रों का कहना है कि यह अश्लील सामग्री कश्मीर से ही संबंधित है या नहीं इसकी जांच की जा रही है। यही नहीं पूर्व डीएसपी ने इसे फोन में क्यों रखा था इस बारे में पूछताछ की जा रही है।

सूत्रों ने यह भी बताया है कि पूर्व डीएसपी हिजबुल आतंकियों की मदद के लिए सालाना अच्छी खासी तनख्वाह लेता था। जब देविंदर और उसके साथ दो आतंकवादी पकड़े गए तब भी वह उन्हें सुरक्षित जम्मू पहुंचाने की तैयारी कर रहा था। कुछ दिन जम्मू गुजारने के बाद नवीद को पाकिस्तान जाना था। एनआइए इस बारे में भी पूछताछ कर रही है कि नवीद व उसके साथी आतंकी कौन से रूट को अपनाकर पाकिस्तान जाया करते हैं। आतंकियों को जम्मू-कश्मीर सहित देश के दूसरे राज्यों में सुरक्षित पहुंचाने की व्यवस्था देविंदर किया करता था और इसके बदले में वह हिज्ब से अच्छी-खासी सैलरी पाता था।

Posted By: Rahul Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस