Move to Jagran APP

NEET - 2020 exam : कश्मीर में आफलाइन एनईईटी फार्म जमा कराने के लिए एनटीए ने 9 सेंटर खोले

एनटीए की डायरेक्टर जनरल विनित जोशी ने बताया कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। प्रवेश अगले वर्ष 3 मई को होगा।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 02:56 PM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 02:56 PM (IST)
NEET - 2020 exam : कश्मीर में आफलाइन एनईईटी फार्म जमा कराने के लिए एनटीए ने 9 सेंटर खोले
NEET - 2020 exam : कश्मीर में आफलाइन एनईईटी फार्म जमा कराने के लिए एनटीए ने 9 सेंटर खोले

जम्मू, जेएनएन। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कश्मीर के युवाओं की सुविधा के लिए नेशनल एल्जेबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (एनईईटी) के आफलाइन आवेदन जमा कराने के लिए नौ नोडल सेंटर खोले हैं। इससे पहले भी एनटीए ने दिल्ली पब्लिक स्कूल, अथवाजन में एनइइटी अंडरग्रेजुएट (यूजी)-2020 परीक्षा के ऑफलाइन फार्म जमा करने के लिए सुविधा केंद्र स्थापित किया था। एनटीए ने निर्णय उम्मीदवारों के अनुरोध पर लिया है। उन्होंने लगातार उम्मीदवारों से यह शिकायतें मिल रही थी कि घाटी में इंटरनेट पर पाबंदी लगी होने की वजह से उन्हें आनलाइन यह आवेदन फार्म जमा कराने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उन्होंने कश्मीर और लद्दाख के बच्चों के लिए यह आॅफलाइन फार्म जमा करने की सुविधा शुरू की।

prime article banner

एनटीए ने आठ नोडल सेंटर कश्मीर के विभिन्न जिलों में जबकि एक सेंटर लेह में स्थापित किया है। एनटीए के एक अधिकारी ने बताया कि इन सेंटरों के खुल जाने के बावजूद उम्मीदवार चाहें तो ऑनलाइन सुविधा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये नए नोडल सेंटर गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज (जीडीसी) गांदरबल, जीडीसी पुलवामा, जीडीसी अनंतनाग, आईसीएससी श्रीनगर, अमर सिंह कॉलेज श्रीनगर, जीडीसी कुलगाम, जीडीसी कुपवाड़ा और जीडीसी बारामुला में स्थापित किए गए हैं। इसके अलावा लेह में यह सेंटर मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल में खोला गया है। उम्मीदवार इन सेंटरों में जाकर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

या फिर एनटीए की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनटीएएनईईटी.एनआईसी.इन से डाउनलोड कर, उसका प्रिंटआउट निकाल, मैन्युअल तरीके से भरने के बाद नोडल सेंटर में जमा कर दें।

प्रशासन ने लोगों की सुरक्षा के मद्देनजर कश्मीर में इंटरनेट सुविधा 4 अगस्त से ही बंद रखी हुई है। इस असुविधा को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने हालांकि उम्मीदवारों की सुविधा के लिए कश्मीर के सभी डिग्री कालेजों में इंटरनेट सुविधा शुरू कर दी थी ताकि वे एनईईटी-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकें। इसके बावजूद उम्मीदवारों का कहना था कि उम्मीदवारों की संख्या के आगे ये सेंटर काफी नहीं है। जिसकी वजह से उन्हें आनलाइन फार्म भरने में काफी परेशानी आ रही है।

एनटीए की डायरेक्टर जनरल विनित जोशी ने बताया कि आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। प्रवेश अगले वर्ष 3 मई को होगा। हालांकि प्रवेश परीक्षा में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। उन्होंने यह भी बताया कि जिन विद्यार्थियों ने बायोलॉजी विषय को मुख्य विषय के रूप में नहीं पढ़ा है बल्कि उसे अतिरिक्त विषय के रूप में पढ़ा है, वे भी इस परीक्षा में प्रवेश पा सकते हैं। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों ने 10+2 कक्षा में बायोकेमेस्ट्री पढ़ा है, वे भी परीक्षा में बैठने के योग्य हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.