जम्मू, सुरेंद्र सिंह। नशा तस्करों के खिलाफ पुलिस ने अपने अभियान को तेज करते हुए अब अपनी रणनीति को भी बदल दिया है। शहर में नशा तस्करी में संलिप्त आरोपितों को दबोचने के साथ ही पुलिस ने अब राष्ट्रीय राजमार्ग पर ही नशे की तस्करी पर लगाम लगाने का अभियान शुरू कर दिया है। अपने इसी अभियान के तहत पुलिस ने पिछले कुछ दिनों में कश्मीर से जम्मू व पंजाब और पंजाब से जम्मू आने वाली खेप को पकड़ा है। कश्मीर से हेरोइन, ब्राउन शुगर और भुक्की की तस्करी नशा तस्कर कर रहे हैं तो पंजाब से नशीले कैप्सूल व इंजेक्शन जम्मू में पहुंच रहे हैं, जो युवाओं को मौत के मुंह में धकेल रहे हैं।

नशाखोरी न केवल युवा पीढ़ी को बर्बाद कर रही, बल्कि उन्हें अपराध की दुनिया में भी धकेल रही है। नशे की लत को पूरा करने के लिए युवा अपराध का सहारा ले रहे है। इससे शहर में अपराध का ग्राफ भी बढ़ रहा है और नशापूर्ति के लिए युवा चोरी व झपटमारी की वारदातों को अंजाम देने से भी परहेज नहीं करते। पिछले वर्ष वेयर हाउस में व्यापारी से नौ लाख रुपये छीनने वाले युवकों ने भी नशे की लत को पूरा करने के लिए वारदात को अंजाम दिया था, जबकि गांधी नगर व गंग्याल पुलिस ने पिछले दिनों चोरों का गिरोह पकड़ा था और वे भी नशे की लत को पूरा करने के लिए चोरियों की वारदातों को अंजाम देते थे।

तस्करों पर कसा शिकंजा: वर्ष 2018 में जम्मू पुलिस ने 350 लोगों को मादक पदार्थ की तस्करी के आरोप में दबोचा था, जबकि वर्ष 2019 में सिर्फ जम्मू जिले में ही 480 नशा तस्करी के मामले दर्ज किए थे। वहीं प्रतिबंधित नशीली दवाइयों को बेचने वाले दस दवा विक्रेताओं के लाइसेंस रद करवाए गए थे।

टास्क फोर्स का गठन जल्द: जम्मू-कठुआ रेंज के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस विवेक गुप्ता का कहना है कि पुलिस ने नशा तस्करों के खिलाफ अभियान तेज किया है। जल्द ही जम्मू कश्मीर में नशा तस्करों को दबोचने के लिए टास्क फोर्स का गठन भी किया जाएगा। इसके अलावा नशे के जाल में फंसे युवाओं को निकालने के लिए पुलिस ड्रग डी एडिक्शन सेंटर भी चला रही है। कई युवाओं का वहां सफल उपचार किया गया है और वे अब नशा छोड़ चुके हैं। उन्होंने अभिभावकों से अपने नशे में फंसे बच्चों को इन सेंटरों में उपचार के लिए लाने को भी कहा है।

सात ग्राम हेरोइन के साथ युवक गिरफ्तार

शहर के नरवाल चौक पर शुक्रवार को पुलिस ने एक युवक को सात ग्राम हेरोइन के साथ गिरफ्तार किया। उसके विरुद्ध त्रिकुटा नगर पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। जानकारी के मुताबिक मादक तस्करी की पुख्ता सूचना पर पुलिस कर्मियों ने नरवाल चौक में नाका लगाया। इस दौरान पुलिस कर्मियों ने मोटरसाइकिल पर सवार एक युवक को जांच के लिए रोका। पुलिस कर्मियों ने जब युवक की तलाशी ली तो उसके पास एक पैकेट में मादक पदार्थ हेरोइन बरामद हुई। पुलिस कर्मियों ने पैकेट को जब्त कर युवक को गिरफ्तार कर लिया और उसे नरवाल पुलिस चौकी ले जाया गया। आरोपित से पूछताछ की जा रही है कि नशे की खेप को वह कहां से लेकर आया और किसे सौंपने जा रहा था। जब्त हेरोइन को फोरेंसिक साइंस लैबोरेटरी में भेजा गया है।

तस्करों से चरस खरीदकर जाती महिला गिरफ्तार

झज्जर कोटली पुलिस ने शुक्रवार को रानी तालाब इलाके में मादक पदार्थ चरस की तस्करी के आरोप में महिला समेत तीन लोगों को दबोच लिया। पुलिस ने मादक तस्करी में संलिप्त कार और स्कूटी को भी जब्त कर लिया है। आरोपित के विरुद्ध थाने में मामले को दर्ज कर लिया गया। उनसे छह किलो चरस बरामद हुई। पकड़े गए लोगों में कौसर बानो निवासी क्रिश्चियन कॉलोनी न्यू प्लाट जम्मू, एजाज अहमद डार निवासी कुलगाम, कश्मीर और नजीर अहमद मांटू निवासी कुलगाम, कश्मीर के नाम शामिल हैं। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के रानी तालाब इलाके में पुलिस कर्मियों ने स्कूटी सवार एक महिला को जांच के लिए रोका। स्कूटी की तलाशी के दौरान उसके अंदर से एक पैकेट बरामद हुआ। पैकेट को जब खोला गया तो उसके अंदर चरस मिली। महिला से जब पुलिस कर्मियों ने पूछताछ की तो उसने बताया कि कार नंबर जेके03ए-0393 में सवार दो लोगों से उसने चरस खरीदी थी। कार सवार लोगों के पास चरस के कुछ और पैकेट पड़े हुए हैं। पुलिस कर्मियों ने तुरंत कार का पीछा करना शुरू कर दिया। कुछ दूरी पर पहुंच कर पुलिस कर्मियों ने उक्त नंबर की कार को रोक लिया। कार की जब तलाशी ली गई तो उसकी खिड़की के अंदर से चरस के चार पैकेट बरामद हुए। इसके अलावा दोनों के पास से 22 हजार रुपये की नकदी भी मिली, जो संभवत: उन्होंने चरस बेच कर जुटाया होगा। पुलिस कर्मियों का कहना है कि आरोपितों के मोबाइल फोन से उन्हें अहम सुराग मिले हैं। मादक तस्करी में संलिप्त कुछ लोगों का नाम सामने आया है, जिनसे पुलिस पूछताछ करेगी।

नशा तस्करी के प्रयास के मामले

  • 1 जनवरी : झज्जर कोटली में ट्रक से 80 किलो भुक्की बरामद
  • 3 जनवरी : नरवाल में सेबों से लदे ट्रक से भुक्की बरामद
  • 9 जनवरी: डिग्याना में हेरोइन के साथ युवक काबू
  • 24 जन.: छन्नी हिम्मत में ट्रक से 1700 किलो भुक्की बरामद
  • 5 फरवरी: ज्यूल में कश्मीरी युवक से हेरोइन बरामद
  • 6 फरवरी: सांबा हाईवे पर ट्रक से 380 किलो भुक्की बरामद

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस