Move to Jagran APP

Jammu Kashmir : अब टेलीफोन से दर्ज करवाएं जन शिकायतें, प्रशासन ने जारी किए ये पांच फोन नंबर

प्रशासनिक सचिवों को भी निर्देश दिए गए हैं कि छुट्टियों को छोड़कर बाकी दिन दोपहर ढाई से साढ़े तीन बजे कार्यालयों के नंबरों पर लोगों के लिए उपलब्ध रहें। इस संबंध में सामान्य प्रशासनिक विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 08:30 AM (IST)
Jammu Kashmir : अब टेलीफोन से दर्ज करवाएं जन शिकायतें, प्रशासन ने जारी किए ये पांच फोन नंबर
लोग हर कामकाज वाले दिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर के लोगों को अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के निर्देश पर सामान्य प्रशासनिक विभाग में पांच टेलीफोन नंबर उपलब्ध करवाए गए हैं, जिन पर लोग फोन कर जन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। जायज शिकायतों पर प्रशासन की ओर से कार्रवाई भी की जाएगी। इसके साथ दोपहर को एक घंटा विभागों के प्रशासनिक सचिव भी लोगों के मसलों के बारे में जानकारी लेने के लिए टेलीफोन पर उपलब्ध रहेंगे।

loksabha election banner

प्रशासन को पारदर्शी बनाने और अधिकारियों व कर्मचारियों को जवाबदेह बनाने की मुहिम के तहत जम्मू में नागरिक सचिवालय में सामान्य प्रशासनिक विभाग में जन शिकायतें दर्ज करवाने के लिए पांच टेलीफोन नंबर समर्पित किए गए हैं। इन नंबरों पर लोग हर कामकाज वाले दिन सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे के बीच अपनी समस्या दर्ज करवा सकते हैं।

वहीं, प्रशासनिक सचिवों को भी निर्देश दिए गए हैं कि छुट्टियों को छोड़कर बाकी दिन दोपहर ढाई से साढ़े तीन बजे कार्यालयों के नंबरों पर लोगों के लिए उपलब्ध रहें। इस संबंध में सामान्य प्रशासनिक विभाग की ओर से आदेश भी जारी कर दिया गया।दरअसल यह आदेश लोगों को कोरोना महामारी के दौरान प्रशासन के समक्ष कोई सुनवाई न हो पाने की वजह से लिया गया है। कोरोना नियमों के तहत लोग अपनी समस्याओं को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों तक नहीं पहुंच पा रहे थे। ऐसे में उनकी दिक्कतें बढ़ती जा रही थी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा को जब इस बारे में पता चला तो उन्होंने प्रशासनिक विभाग से यह कदम उठाने के लिए कहा।उपराज्यपाल ने यह स्पष्ट निर्देश भी दिए हैं कि यदि दिए गए फोन नंबर पर दर्ज होनी वाली शिकायतों का समय पर निपटारा नहीं हुआ तो संबंधित अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

शिकायतें दर्ज करने के लिए टेलीफोन नंबर :

  • -0191-2506115
  • -0191-2506102
  • -0191-2506111
  • -0191-2506112
  • -0191-2506144

न लगे नंबर तो यहां करें संपर्क : उपरोक्त नंबरों पर शिकायत दर्ज करवाने में कोई दिक्कत आ रही है तो लोग इसके बारे में सामान्य प्रशासनिक विभाग के उप सचिव रियाज-उल-हक से टेलीफोन नंबर 0191-2506702 पर संपर्क कर सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.