Move to Jagran APP

अब मोबाइल सिम की तरह बिजली मीटर भी होंगे रिचार्ज

आप मोबाइल सिम को बजट अनुसार रिचार्ज करवाते आये हैं। जल्द ही आप बिजली के मीटर भी अपनी जेब अनुसार रिचार्ज कर सकेंगे।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 25 Jul 2018 12:32 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jul 2018 12:35 PM (IST)
अब मोबाइल सिम की तरह बिजली मीटर भी होंगे रिचार्ज
अब मोबाइल सिम की तरह बिजली मीटर भी होंगे रिचार्ज

जम्मू, राहुल शर्मा। अभी तक आप मोबाइल सिम को बजट अनुसार रिचार्ज करवाते आये हैं। जल्द ही आप बिजली के मीटर भी अपनी जेब अनुसार रिचार्ज कर सकेंगे। यह नहीं बिजली का बिल जमा कराने के लिये आपको बैंक में जाकर लंबी कतार में भी खड़ा नहीं होना पड़ेगा। पे-टीएम, क्रेडिट कार्ड या फिर डेबिट कार्ड सहित अन्य सुविधा के जरिये आप घर बैठे मीटर रिचार्ज करवा पाएंगे।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर सरकार पूरे बिलिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। इसके लिए सरकार अगले तीन साल में सभी मीटर को स्मार्ट प्रीपेड में तबदील करने की तैयारी कर रही है। पहले चरण में जम्मू व श्रीनगर के मुख्य शहरों में दो लाख मीटर लगाए जाएंगे। मीटर खरीदने की प्रक्रिया सरकारी स्तर पर शुरू हो गई है। सरकार का दावा है कि राज्य में बढ़ती बिजली चोरी पर अंकुश लगाने में ये मीटर काफी हद तक कारगर साबित होंगे।

वर्ष 2004 में एस्लरेटिड पावर डेवलपमेंट रिफार्म प्रोग्राम (एपीडीआरपी) की शुरूआत राज्य में 67 प्रतिशत तक पहुंच चुके ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन लॉस को कम करने के लिये हुई। उस दौरान जम्मू-कश्मीर राज्य बिहारी, झारखंड के बाद बिजली बर्बादी में तीसरे स्थान पर था। बिजली ढांचे को बेहतर बनाने और उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रानिक मीटर प्रणाली में शामिल करने के लिये 1100 करोड़ रूपये निर्धारित किये गये। उसके बाद वर्ष 2012 में इसी योजना को फिर से आर-एपीडीआरपी के नाम से शुरू किया गया।

मजेदार बात यह है कि 14 साल बीत जाने के बाद भी जम्मू-कश्मीर सरकार ट्रांसमिशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन लॉस को कम करने में सफल नहीं हो पाई है। फर्क सिर्फ इतना है कि बिजली बर्बादी में तीसरे स्थान पर रहा हमारा राज्य दूसरे राज्यों के मुकाबले आज पहले पायदान पर है। आज भी यहां यह नुकसान 62 प्रतिशत के करीब है। यही वजह है कि सरकार ने औद्योगिक इलाकों में स्मार्ट ग्रिड जबकि शहरों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी की है। उपभोक्ताओं को नियमित बिजली मिल रही है या नहीं इस पर नजर रखने के लिये रिमाेर्ट कंट्रोल सेंटर भी स्थापित किये जाएंगे।

 बिजली जाने पर नहीं लगाने पड़ेंगे विभाग के चक्कर

अब वोल्टेज कम होने या फिर बिजली सप्लाई ठप होने पर उपभोक्ताओं को शिकायत करने के लिये कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। यह काम अब घर में लगा स्मार्ट मीटर कर देगा। स्मार्ट मीटर सीधे ही रिमोर्ट कंट्रोल सेंटर में सिग्नल भेज देगा। कंट्रोल रूम में तैनात टेक्निशियन फौरन खराबी को ठीक करने के लिये निकल पड़ेगी। यह स्मार्ट मीटर यूएसए की कंपनी ने बनाए हैं, जो भारतीय मानक ब्यूरो से प्रमाणित हैं।

 रोजाना बिजली खर्च पर रहेगी नजर

स्मार्ट प्रीपेट मीटर भी आपके प्रीपेड मोबाइल सिम की तरह काम करेगा। यानि उपभोक्ता इस मीटर के लिये पूरे दिन में होने वाली बिजली खपत पर नजर रख पाएगा। यही नहीं उपभोक्ता अपने बजट के अनुसार अपने मीटर में रूपये डलवा सकते हैं। जैसे ही मीटर में डाले गये रूपये समाप्त होंगे आपके घर की बिजली गुल हो जाएगी।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं के लिये बेहतर फायदेमंद साबित होंगे। जम्मू-कश्मीर सरकार ने इन मीटरों को खरीदने के लिये कागजी कार्रवाई पूरी कर दी है और कुछ ही महीनों में जम्मू व श्रीनगर के लिये ये मीटर जारी कर दिये जाएंगे। यही नहीं यदि किसी तकनीकी खराबी के कारण घर की बिजली सप्लाई बंद होती है तो इसमें लगी स्मार्ट चीप फौरन कंट्रोल रूप में सिग्नल भेज देगी और कुछ ही देर में विभाग की टीम खराबी को दूर करने के लिये आपके दरवाजे पर पहुंच जाएगी।- नीलकमल सिंह, एग्जिक्यूटिव इंजीनियर, परेड डिवीजन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.