Move to Jagran APP

जम्मू के बिश्नाह में अब नहीं कर पाएंगा बाहरी राज्य का कोई व्यक्ति कारोबार

यहां पर बाहरी राज्य के लोगों की काफी भारी तादाद हो गई है। ये लोग अपनी मर्जी से जहां देखो वहां रेहड़ी-फड़ी या दुकान सजा लेते हैं। इससे बाजार में अव्यवस्था का आलम हो गया है।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Fri, 11 Jan 2019 06:20 PM (IST)Updated: Fri, 11 Jan 2019 06:20 PM (IST)
जम्मू के बिश्नाह में अब नहीं कर पाएंगा बाहरी राज्य का कोई व्यक्ति कारोबार
जम्मू के बिश्नाह में अब नहीं कर पाएंगा बाहरी राज्य का कोई व्यक्ति कारोबार

बिश्नाह, जेएनएन। जम्मू से पच्चीस किलोमीटर की दूरी पर स्थित बिश्नाह गांव की नगरपालिका ने सर्वसम्मति से यह फैसला लिया है कि उनके क्षेत्राधिकार में बाहरी राज्य का कोई भी व्यक्ति कारोबार नहीं कर पाएगा। जिस व्यक्ति के पास स्टेट सब्जेक्ट नहीं है, वह न तो कस्बे में रेहड़ी-फड़ी लगा सकता है और न ही कोई दुकान चला सकता है। नगरपालिका ने यह फैसला स्थानीय लोगों व दुकानदारों की शिकायतों के आधाार पर लिया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि जो व्यक्ति इस आदेश का पालन नहीं करेगा उसकी रेहड़ी-फड़ी जब्त कर ली जाएगी।

loksabha election banner

नगरपालिका अध्यक्ष-उपाध्यक्ष की अध्यक्षता में बुलाई गई पार्षदों की बैठक में यह फैसला लिया गया। अध्यक्ष राजन शर्मा ने कहा कि यह आदेश कब से लागू किया जाएगा इस संबंध में फैसला बाद में लिया जाएगा। इसके अलावा अगर स्थानीय लोगों को भी कस्बे में रेहड़ी-फड़ी लगानी है तो उसे इसके लिए नगरपालिका से अनुमति लेनी होगी।

कस्बे में बढ़ गई थी रेहड़ी-फड़ी की तादाद

अध्यक्ष राजन शर्मा ने कहा कि नगरपालिका ने यह फैसला इसलिए लिया है क्योंकि यहां पर बाहरी राज्य के लोगों की काफी भारी तादाद हो गई है। ये लोग अपनी मर्जी से जहां देखो वहां रेहड़ी-फड़ी या दुकान सजा लेते हैं। इससे बाजार में अव्यवस्था का आलम हो गया है। इन रेहड़ी-फड़ी के कारण वाहनों का घंटों जाम लगा रहता है। यही नहीं कस्बे में रेहड़ी-फड़ी की तादाद बढ़ने से गंदगी भी बढ़ गई थी। ये दुकानदार नहर में ही खराब सब्जी-फल आदि सामग्री का निपटारा कर देते थे, जिससे स्थानीय लोगों की दिक्कतें बढ़ गई थी। हालांकि ये लोग चाहें तो किसी दूसरे के पास काम कर सकते हैं।

स्थानीय लोगों को मिलेंगे रोजगार के अवसर

स्थानीय लोगों ने रेहड़ी-फड़ी का लाइसेंस अपने नाम पर लेकर दूसरे राज्य के लोगों को किराए पर दे रखी थी। अब ऐसा नहीं होगा। अगर रेहड़ी-फड़ी का लाइसेंस लेना है तो काम भी खुद ही करना होगा। बाहरी राज्यों के लोगों के कारोबार पर प्रतिबंध लगाने से यहां के बेरोजगार लोगों को रोजगार करने का मौका मिलेगा। यही नहीं इससे दुकानदारों को भी लाभ मिलेगा। बाजार से अतिक्रमण हटेगा और ग्राहकों की परेशानी भी कम होगी।

होर्डिंग लगाने के लिए भी लेनी होगी अनुमति

नगरपालिका की बैठक में एक और फैसला भी लिया गया। कस्बे में अवैध तरीके से लगाई गई होर्डिंग को हटाने के फैसले को तुरंत लागू करते हुए नगरपालिका के अध्यक्ष राजन शर्मा ने इसकी शुरूआत अपनी होर्डिंग हटाने के साथ की। इसके बाद टीम नगरपालिका के अधिकारियों, कर्मचारियों व पुलिस दल-बल के साथ बाजार में निकले और कस्बे में जो भी होर्डिंग लगी थी, उसे जब्त कर लिया। उन्होंने कहा कि अब होर्डिंग लगाने के लिए भी नगरपालिका से ही इजाजत लेनी होगी। उसकी फीस भी देनी होगी। अगर कोई मनमर्जी से होर्डिंग लगाता है तो उसे जुर्माना होगा। होर्डिंगों की वजह से पूरे कस्बे की खूबसूरती को ग्रहण लग रहा है। इस अवसर पर उपाध्यक्ष जय भारत, नगरपालिका के अधिकारी विनोद कुमार, मनोहर लाल, रवि कुमार सहित कई लोग मौजूद थे ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.