जम्मू, राज्य ब्यूरो : गर्मियाें के महीने में कार्यालयों में काम करने में दिक्कताें का सामना कर रहे जम्मू सचिवालय के कर्मचारियों को राहत देने के लिए 18 नए एयर कंडिश्नर पहुंच गए हैं। जल्द इन्हें लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

जम्मू कश्मीर में दरबार मूव की प्रक्रिया के चलते जम्मू सचिवालय गर्मियों के छह महीनों में बंद रहता था। ऐसे में सचिवालय में गर्मियों का सामना करने के लिए बुनियादी ढांचे की जरूरत महसूस नही हुई। अब बदले हालात में जम्मू सचिवालय में पूरा साल काम हो रहा है। ऐसे में अप्रैल महीने के आते ही सचिवालय कर्मचारी यूनियन ने जम्मू सचिवालय में एयर कंडीश्नर लगाने की मांग उठाना शुरू कर दी थी। यह मसला मुख्य सचिव की नजर में भी लाया गया था। देर से ही सही, जम्मू सचिवालय में एयर कंडिशनिंग की दिशा में सरकार की कार्रवाई अब शुरू हो गई है।

सचिवालय में लाए गए नए एसी तीसरे व चौथे तल पर स्थित कर्मचारियों के कमरों में लगाए जाएंगे। इसके बाद अगले चरण में नए एसी लाकर उप सचिव स्तर के अधिकारियों के कक्षों में एयर कंडिश्नर लगाए जाएंगे। नए एसी लगाने के लिए जम्मू सचिवालयों में पुरानी तारों को बदला जा रहा है। पिछले कई सालों से जम्मू सचिवालय की तारों को बदला नही गया है। अब सचिवालय में एसी चलाने में सक्षम बेहतर तारें लगाई जा रही हैं।

जम्मू कश्मीर के पुनगर्ठन के बाद सरकार ने गत वर्ष प्रदेश में ई आफिस व्यवस्था को प्रभावी बनाकर दरबार मूव को आप्रसंगिक बना दिया था। दोनों सचिवालयों ने एक साथ काम करना शुरू कर दिया था। इसके बाद जम्मू सचिवालय में सचिव स्तर के अधिकारियों के कार्यालयों में एसी लगाए दिए गए थे। अब कर्मचारियों व उप सचिव स्तर के अधिकारियों के कक्षों में एसी लगाए जाने हैं। 

Edited By: Rahul Sharma