जम्मू, जेएनएन। प्रशासन की ओर जम्मू शहर में लागू की गई धारा 144 हटने के बाद शनिवार को सामान्य जनजीवन पूरी तरह से पटरी पर लौट आया। दुकानदारों ने पहले की ही तरह सुबह दुकानें खोली, बच्चे स्कूल-कालेजों में पहुंचे और शहर की सड़कों पर आम दिनों की ही तरह यात्री वाहन दौड़ते नजर आए। हालांकि इस बीच शहर में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त नजर आए। चौक-चोराहों पर लगी कंटीली तारों को एक तरफ कर दिया गया है लेकिन वहां पर सुरक्षाकर्मियों की तैनाती जस की तस है। बाजारों में सीआरपीएफ और रैपिड एक्शन कोर्स के जवान गश्त लगाते नजर आए। संवेदनशील इलाकों में भी सुरक्षा बंदोबस्त कड़े हैं।

पांच दिनों के बाद शहर में खुले बाजारों में लोगों की भीड़ नजर आई। ईद की तैयारियां कर रहे मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जमकर खरीददारी की। सरकारी व निजी कार्यालयों में भी हाजरी पूरी रही। यह कहा जा सकता है कि शहर के विभिन्न हिस्सों में जनजीवन पटरी पर लौटता नजर आया। लोग अपने घरों से निकले और बाजार पहुंचकर सब्जियों, फलों व जरूरी चीजों की खरीदारी की। पिछले पांच दिन से बाजार बंद थे। सड़कों पर वाहनों की आवाजाही पर अंकुश लगा हुआ था। हालांकि पिछले दो दिन में कहीं-कहीं बाजार में दुकानें खुलने का क्रम शुरू हो गया था। मगर पूरी तरह से बाजार नहीं खुल पा रहे थे। बीते दिनों में बाजार में सब्जियों की अधिकांश दुकानें बंद रहीं। इससे लोगों की परेशानी बढ़ गई थी। इससे सब्जी की उपलब्धता नहीं हो पा रही थी।

परेड मंडी में भी सब्जियों की भरपूर आवक नहीं हो पा रही थी। शुक्रवार धारा 144 हटाते ही लोग खुलकर बाजार में उतर आए। आज सुबह से ही पुराने शहर में लोगों का तांता नजर आया। नई बस्ती की संगीता सिंह ने बताया कि बड़ी राहत मिली है। घर में सामान खत्म हो गया था। सब्जियां व फल की घर में उपलब्धता नहीं थी। मगर अब सब ले लिया है।

वहीं नरवाल मंडी के व्यापारियों ने भी राहत की सांस ली है। हालांकि शुक्रवार सुबह काफी कुछ सब्जी के ट्रक दूसरे राज्यों से यहां पर पहुंचे थे मगर घाटी से सब्जियों की आवक नहीं हो पा रही थी। अब व्यापारियों को उम्मीद है कि दूसरे राज्यों से भरपूर माल आने लगेगा व शहर में बनी सब्जी व फल की किल्लत दूर हो जाएगी। नरवाल मंडी के व्यापारी राज कुमार राजा ने कहा कि एक दो दिन में सब सामान्य हो जाएगा। जिन दुकानदारों का सामान खत्म हो गया था, उसने भी सामान की आपूर्ति करवाई।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Rahul Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप